धार्मिक

घर में शिवजी की तस्वीर लगाते समय ध्यान रखें ये जरूरी बातें, अन्यथा बढ़ सकती हैं मुश्किलें

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा अर्चना की जाती है। व्यक्ति अपने घर में भगवान का एक स्थान जरूर बनवाता है जिसको घर का मंदिर कहा जाता है। घर के मंदिर में देवी-देवताओं की मूर्तियां होती हैं परंतु वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में मंदिर बनाने और देवी-देवताओं की मूर्ति स्थापित करने को लेकर बहुत सी बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। अगर आप अपने घर में भगवान की तस्वीर या मूर्ति लगाते हैं तो वास्तु नियमों का पालन करना जरूरी है। अगर आप इन नियमों का पालन नहीं करते हैं तो इसकी वजह से बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं भगवान शिव जी को देवों का देव कहा जाता है। यह स्वभाव के बहुत ही भोले हैं। अगर आप अपने घर में शिव जी की प्रतिमा या तस्वीर लगाते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है वरना जीवन में कई परेशानियां उत्पन्न हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं वास्तु शास्त्र के अनुसार भगवान शिव जी की तस्वीर घर में लगाते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

शिव जी की प्रतिमा उत्तर दिशा में लगाएं

 

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में भगवान शिव जी की प्रतिमा या फोटो उत्तर दिशा की तरफ लगाना शुभ माना जाता है क्योंकि उत्तर दिशा में कैलाश पर्वत है। जहां पर भगवान शिव जी का निवास स्थान माना जाता है। आप अपने घर के अंदर उत्तर दिशा में भगवान शिव जी की तस्वीर या प्रतिमा इस प्रकार से लगाइए, जिससे आते-जाते उस पर नजर पड़े।

शिवजी की क्रोधित या तांडव मुद्रा वाली तस्वीर ना लगाएं

अगर आप भगवान शिव जी की तस्वीर अपने घर में लगा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि भगवान शिव जी की तस्वीर या प्रतिमा क्रोधित या तांडव मुद्रा वाली नहीं होनी चाहिए क्योंकि शिवजी के तांडव मुद्रा विनाश को दर्शाती है। आप अपने घर में नटराज की प्रतिमा या तस्वीर ना लगाएं। घर में हमेशा शिवजी की सौम्य और प्रसन्नचित्त मुद्रा वाली तस्वीर ही लगाएं।

शिवजी की यह तस्वीर घर या कार्यस्थल पर ना लगाएं

वास्तु शास्त्र के अनुसार भगवान शिव जी की खड़ी मुद्रा वाली तस्वीर या प्रतिमा घर या कार्यस्थल पर भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए। बेहतर यही होगा कि आप इस प्रकार की प्रतिमाएं लेकर ना आएं।

यह तस्वीर लगाना होता है बहुत शुभ

आप अपने घर में भगवान शिव जी की ऐसी तस्वीर लगाएं जिसमें वह पूरे परिवार मां पार्वती, बेटे गणेश और कार्तिकेय और नंदी जी के साथ विराजमान हो। इस प्रकार की तस्वीर बहुत ही शुभ मानी जाती है परंतु आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि भगवान शिव जी का पूरा परिवार नंदी के बिना नहीं माना जाता है इसलिए नंदी की तस्वीर भी होनी जरूरी है।

साफ-सफाई का रखें ध्यान

अगर आप अपने घर के अंदर पूजा घर से हटकर कहीं भगवान शिव जी की तस्वीर या प्रतिमा लगा रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि उस स्थान की साफ-सफाई जरूर रखें। अगर वह स्थान गंदा रहेगा तो इसकी वजह से पैसों की कमी का सामना करना पड़ता है इतना ही नहीं, बहुत सी परेशानियां भी उत्पन्न होने लगती हैं।

Related Articles

Back to top button