बॉलीवुड

जब बिस्किट चबाकर ‘गब्बर’ ने रच दिया था इतिहास, अमिताभ-धर्मेंद्र रह गए थे पीछे

हिंदी सिनेमा की जो सबसे यादगार और सबसे अधिक पसंद की जाने वाली फ़िल्में है उनमे 45 साल पुरानी शोले का नाम भी प्रमुख रूप से शामिल है. 1975 में आई इस फिल्म ने बॉलीवुड का इतिहास ही बदल कर रख दिया था. उस समय बॉलीवुड की सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई शोले आज भी दर्शक बड़े चाव के साथ देखते हैं.

फिल्म शोले ने अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, हेमा मालिनी और संजीव कुमार को एक बड़ी पहचान दिलाई थी, हालांकि शोले के गब्बर यानी कि अमजद खान को भी आज तक कोई भूला नहीं सका है. अमजद खान द्वारा निभाया गया गब्बर का क़िरदार बॉलीवुड में विलेन के सबसे यादगार किरदारों में से एक है. फिल्म में गब्बर के किरदार ने दर्शकों को सबसे अधिक प्रभावित किया था. दर्शकों से बेशुमार दाद लूटने वाले ‘गब्बर’ यानी कि अमज़द ख़ान की आज 80वीं जयंती है. आइए आज इस ख़ास अवसर पर अमज़द खान से जुड़े एक किस्से से आपको रूबरू कराते हैं.

अमज़द खान को गब्बर के क़िरदार ने देश-दुनिया ने काफी फ़ेमस कर दिया था. वहीं इसके दम पर वे बॉलीवुड के पहले ऐसे अभिनेता भी बने थे, जिन्हें एक बड़ी कंपनी ने बतौर ब्रांड एम्बेसडर एक नकारात्मक भूमिका के कारण चुना था. शोले की अपार सफ़लता के बाद अमज़द को Glucose-D बिस्किट का विज्ञापन ऑफर हुआ था. उस समय शोले और गब्बर के बाद अमज़द का यह विज्ञापन भी खूब देखा गया था. बताया जाता है कि इस विज्ञापन के लिए अमज़द ने बिना देरी किए हां कर दी थी.

50 हजार रु में शूट हुआ था एड…

आपको जानकर यह ताज्जुब होगा कि अमज़द ख़ान के इस वज्ञापन को शूट करने में महज 50 हजार रु का खर्च आया था. हालांकि उस समय के हिसाब से यह काफी बड़ी रकम मानी जाती है. फैंस ने अमज़द खान को फिल्म शोले की तरह Glucose-D बिस्किट के विज्ञापन में भी खूब पसंद किया था. ख़ास बात यह है कि अमज़द खान ने बिस्किट के विज्ञापन को उसी लुक में शूट किया था जो कि उनका गब्बर वाला लुक रहा और इस लुक के कारण विज्ञापन और अधिक सुर्खियाना बटोरने में कामयाब हो पाया.

अमज़द ख़ान ने जब बिस्किट का यह विज्ञापन अपने चर्चित गब्बर वाले लुक में शूट किया तो इसी के साथ उनके नाम एक बड़ा रिकॉर्ड जुड़ गया था. अमज़द ख़ान विलेन लुक में एड शूट करने वाले पहले अभिनेता बन गए थे. बता दें कि अमज़द खान का संबंध बचपन से ही फिल्मों से था. नन्हीं उम्र में ही बाल कलाकार के रूप में वे फिल्म हिन्दुस्तान की कसम में देखने को मिले थे. यह बाल कलाकार के रूप में अमज़द ख़ान की पहली फिल्म थी. देश-दुनिया का अपने बेहतरीन अभिनय से दिल जीतने वाले दिग्गज अभिनेता अमज़द खान का 52 वर्ष की छोटी उम्र में 27 जून 1992 को मुंबई में निधन हो गया था.

Related Articles

Back to top button