बॉलीवुड

‘प्रतिज्ञा’ के दमदार सज्जन सिंह नहीं रहे, अभिनेता ने लंबी बीमारी के बाद दुनिया को कहा अलविदा

टीवी सीरियल प्रतिज्ञा एक समय में टीवी का काफी मशहूर शो हुआ करता था. इस सीरियल में लीड रोल के अलावा एक नेगेटिव किरदार भी काफी मशहूर हुआ था. आखिर ठाकुर सज्जन सिंह (Thakur Sajjan Singh) का रोल किसे याद नहीं होगा. इस यादगार किरदार को अनुपम श्याम (TV Actor Anupam Shyam Died ) ने निभाया था. मगर अनुपम श्याम के फैंस के लिए एक दुखद खबर आ रही है. उनका निधन 63 साल की उम्र में हो चुका है. शरीर के कई महत्वपूर्ण अंगों के फेल (Organ Failure) हो जाने के कारण शनिवार देर रात को उनका अस्पताल में निधन हो गया.

anupam shyam

इसके साथ ही बता दें कि अनुपम श्याम काफी लंबे समय से बीमारी के साथ आर्थिक तंगी का भी सामना कर रहे थे. अभिनेता जब पिछले साल किडनी की समस्या को लेकर अस्पताल में भर्ती हुए थे तो उनके भाई अनुराग श्याम ने आर्थिक मदद की गुहार भी लगाई थी. इसके बाद यूपी के प्रतापगढ़ जिले के रहने वाले श्याम के लिए सूबे के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आर्थिक मदद मुहैया कराई थी. इलाज के बाद उनकी हालत कुछ स्थिर हो गई थी. इसके बाद वे काम पर लौट गए थे. उन्हें हफ्ते में 3 बार डायलिसिस के लिए जाना पड़ता था.अभिनेता श्याम को टीवी सीरियल मन की आवाज प्रतिज्ञा में ठाकुर सज्जन सिंह की भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है. उन्होंने स्लमडॉग मिलिनेयर(Slumdog Millionaire) , बैंडिट क्वीन, दिल से, लगान, हजारों ख्वाहिशें ऐसी नाम की फिल्मों में भी अपने एक्टिंग का दम ख़म दिखाया था.

anupam shyam

हिंदी सिनेमा की बड़ी फिल्मों में से एक लगान और हजारों ख्वाहिशें ऐसी (Hazaaron Khwaishein Aisi and Lagaan) नाम की फिल्मों में अनुपम श्याम के साथ काम करने वाले कलाकार यशपाल शर्मा ने उनकी मौत की पुष्टि की है. उन्होंने बताया कि मुझे अनुपम के निधन की जानकारी मिली थी तो हम वहां गए थे, वह जाकर देखा तो उनकी सांसे चल रही थी. मगर थोड़ी ही देर बाद डॉक्टर्स ने उन्हें मृत घोषित कर दिया था. उन्हें महज़ चार दिन पहले ही अस्पताल में एडमिट कराया गया था.

anupam shyam

आपको बता दें कि अभिनेता अनुपम श्याम हाई ब्लड शुगर से पीड़ित थे और अपनी आखिरी फिल्मों के दौरान भी इंजेक्शन लेकर अपनी भूमिका को बेजोड़ तरीके से अदा कर रहे थे. फिल्म निर्माता अशोक पंडित ने भी अनुपम श्याम के निधन पर दुःख प्रकट किया है. उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा है, बेजोड़ कलाकार और बेहद अच्छे इंसान अनुपम श्याम के निधन की सूचना पाकर मन दुखी है. मेरी संवेदनाएं शोक संतृप्त परिवार के साथ हैं. यह फिल्म और टीवी इंडस्ट्री के लिए एक बड़ा नुकसान है.

anupam shyam

 

UP के प्रतापगढ़ में जन्मे थे अनुपम
अभिनेता अनुपम श्याम का जन्म 20 सितंबर 1957 को उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में हुआ था. अभिनेता की स्कूली पढ़ाई प्रतापगढ़ में ही हुई थी. अनुपम श्याम ने लखनऊ के भारतेन्दु नाट्य अकादमी से थिएटर की पढ़ाई की थी. इसके बाद उन्होंने दिल्ली के श्रीराम सेंटर रंगमंडल में काम किया. इसके बाद अनुपम श्याम नेशनल स्कूल ऑफ ड्रॉमा से जुड़ गए. इस अभिनेता को फिल्मों में ज्यादातर निगेटिव किरदार ही मिले है. उन्होंने कुछ इंटरनेशनल फिल्मों में भी अभिनय किया है.

Related Articles

Back to top button