धार्मिक

बेहद पवित्र और चमत्कारी होती है तुलसी, इन उपायों से मिलेगी मनचाही नौकरी, खुल जाएगी बंद किस्मत

हिंदू धर्म को मानने वाले लोग रोजाना तुलसी के पौधे की पूजा करते हैं। हिंदू धर्म में तुलसी का पौधा बहुत ही पवित्र माना गया है। धार्मिक मान्यता अनुसार भगवान विष्णु जी यानी शालिग्राम के साथ उनकी पूजा की जाती है, तभी तुलसी दल के बिना जगत के पालनहार भगवान विष्णु जी की पूजा अधूरी मानी गई है। कई शुभ कामों में तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है। धार्मिक महत्व के साथ साथ आयुर्वेद के लिहाज से भी तुलसी का पौधा गुणकारी औषधि से भरा होता है। अगर तुलसी का रोजाना सेवन किया जाए तो इससे बहुत से स्वास्थ्य फायदे मिलते हैं।

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि जिस घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगा हुआ होता है, उस घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो जाती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इतना ही नहीं बल्कि तुलसी के कुछ विशेष उपाय किए जाए तो इससे व्यक्ति का भाग्य चमक सकता है और सभी मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए

धार्मिक मान्यता अनुसार जिस व्यक्ति के ऊपर धन की देवी माता लक्ष्मी जी की कृपा रहती है, उस व्यक्ति के जीवन की धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर हो जाती हैं। मां लक्ष्मी की कृपा से व्यक्ति को अपने कामकाज में लगातार सफलता मिलती है। अगर आप चाहते हैं कि माता लक्ष्मी जी की कृपा आपके ऊपर सदैव बनी रहे तो इसके लिए देवउठनी एकादशी के दिन तुलसी के पौधे की मिट्टी में ₹1 रुपये का सिक्का दबा दीजिए। इस साधारण से उपाय को करने से घर में धन की बरकत होती है।

बिगड़े काम बनाने के लिए

अगर आप किसी काम में खूब मेहनत कर रहे हैं परंतु आपका वह काम बनते-बनते बिगड़ जाता है या फिर काम बीच में ही अटक जाता है तो ऐसी स्थिति में तुलसी का यह उपाय जरूर करें। आप रोजाना शाम के समय तुलसी के पौधे के पास दीपक जलाएं। इस उपाय को करने से सोई हुई किस्मत जागती है और बिगड़े हुए काम बनते हैं।

ग्रहों की शांति के लिए

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में कोई ग्रह अशुभ प्रभाव दे रहा है तो इसकी वजह से जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। अगर आप चाहते हैं कि सभी ग्रहों की शांति हो और भगवान की कृपा आपके ऊपर बनी रहे तो आप स्नान करने के पश्चात रोजाना प्रातः काल तुलसी को पौधे पर जल अर्पित कीजिए। इससे ग्रह शांत होते हैं।

पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए

ऐसा माना जाता है कि पितृ दोष की वजह से व्यक्ति के जीवन में कई कष्ट उत्पन्न होने लगते हैं। अगर आप पितृ दोष से मुक्ति पाना चाहते हैं तो तुलसी के पौधे के बगल में काले धतूरे का पेड़ लगा दीजिए और रोजाना इसमें कच्चा दूध अर्पित करें। इससे आपको लाभ मिलेगा।

मनचाही नौकरी पाने के लिए

आजकल के समय में लोग मनचाही नौकरी पाने के लिए खूब भागदौड़ करते हैं परंतु उनको अपने मन मुताबिक नौकरी नहीं मिल पाती है। अगर आपके साथ भी इस तरह की परेशानी हो रही है तो मनचाही नौकरी पाने की मनोकामना की पूर्ति के लिए तुलसी के पौधे के नीचे एक छोटा सा शिवलिंग रख दीजिए और उस पर रोजाना जल अर्पित करें और दीपक जलाएं। इससे आपको बहुत ही जल्द फायदा देखने को मिलेगा।

Show More

Related Articles

Back to top button