विशेष

अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम का घर बनेगा ‘सनातन स्कूल’, मकान खरीदने वाले वकील का एलान

1980 और 90 के दशक में मुंबई अंडरवर्ल्ड के बेताज बादशाह रहे दाऊद इब्राहिम को आज भी पुलिस पकड़ने में कामयाब नहीं हो पा रही। 12 मार्च 1993 को मुंबई में 13 जगह ब्लास्ट हुए थे। इस दौरान करीब 257 लोगों की मौत हुई थी और 700 से अधिक लोग गंभीर रूप से घायल हुए थे जिसका मास्टरमाइंड कोई और नहीं बल्कि डॉन दाऊद इब्राहिम ही था।

इस धमाके के बाद दाऊद देश छोड़कर भाग गया। कह जा रहा है कि दाऊद वर्तमान में पाकिस्तान में अपनी जिंदगी बिता रहा है। ऐसे में एक बार फिर दाऊद इब्राहिम का नाम सुखियो में आया है।

Dawood Ibrahim

 

हाल ही में खबर आई है कि महाराष्ट्र के रत्नागिरी में स्थित मोस्ट वांटेड आतंकी दाऊद इब्राहिम के घर को जल्दी सनातन स्कूल में बदल दिया जाएगा। बता दें, दाऊद इब्राहिम के घर को अजय श्रीवास्तव नाम के एक वकील ने खरीदा है। स्मगलर्स एंड फॉरेन एक्सचेंज मैनीपुलेटर्स एक्ट (SAFEMA) के तहत इस घर की नीलामी की गई थी जिसके बाद इस घर के मालिक अजय श्रीवास्तव बने।

dawood ibrahim

मीडिया से बातचीत करने के दौरान अजय श्रीवास्तव ने कहा कि वह दाऊद इब्राहिम के घर को सनातन स्कूल में बदलना चाहते हैं। इंटरव्यू के दौरान जब वकील से यह पूछा गया कि आखिर डॉन के इस घर को स्कूल में बदलने का फैसला क्यों लिया? ऐसे में वकील साहब ने कहा कि, “इस घर में रहते हुए दाऊद ने मदरसों को खूब प्रमोट किया। मैं चाहता हूं कि अब उसके ही पैतृक घर को एक सनातन स्कूल में तब्दील किया जाए।”

dawood ibrahim

इस आलीशान घर में बीता दाऊद का बचपन

बता दें, दाऊद इब्राहिम का पूरा नाम शेख दाउद इब्राहिम कास्कर है। रिपोर्ट की माने तो साल 1980 के समय दाऊद इब्राहिम इस घर में अपनी बहन के साथ रहता था। कहा जाता है कि दाऊद की चार बहने हैं और इन चारों में से सिर्फ एक बहन दाऊद के साथ इस बंगले में रहती थी। हालांकि बाद में उनका पूरा परिवार किसी और जगह रहने लगा।

दरअसल, दाऊद के पिता इब्राहिम कास्कर की नौकरी मुंबई पुलिस में लग गई थी जिसके बाद से उन्होंने इस घर में रहना छोड़ दिया था। न सिर्फ दाऊद बल्कि उसके रिश्तेदारों ने भी इस घर की तरफ आना बंद कर दिया था।

dawood ibrahim

कहा जाता है कि दाऊद इब्राहिम का परिवार बहुत बड़ा था जिसके कारण परिवार का खर्च चलाने में बहुत दिक्कत होती थी। ऐसे में पढ़ाई के दौरान कम उम्र में ही दाऊद तस्करी, डकैती, चोरी जैसे मामलों में पड़ गया था। इसके बाद उसने जुर्म से भरे कई काम किए जिसके चलते वह एक समय के बाद बड़ा डॉन बन गया।

इतना ही नहीं बल्कि 1993 मुंबई बम धमाके के बाद तो वहां एक बड़ा आतंकी बनकर उभरा। इसके बाद साल 2003 में दाऊद को अमेरिका ने स्पेशली डेजिग्नेटिड ग्लोबल टेरेरिस्ट घोषित कर दिया।

dawood ibrahim

dawood ibrahim

रिपोर्ट की माने तो वर्तमान में दाऊद पाकिस्तान के कराची की दक्षिण पोर्ट सिटी में है। इसी बीच भारत ने कई बार पाकिस्तान से दाऊद को मांगने की भी बात कही ताकि भारत सरकार उसके अपराधों के लिए उस पर मुकदमा चला सके। कई सालों तक पाकिस्तान ने इस बात को नहीं कुबूला था कि, दाऊद पाकिस्तान में रह रहा है।

लेकिन जब दाऊद के साथ-साथ 88 टेररिस्ट ग्रुप्स और इनके मुख्य लीडर्स के ऊपर वैश्विक प्रतिबंध लगा लगाया तब कही जाकर पकिस्तान ने इस बात को कुबूला कि, वर्तमान में दाऊद उनके यहां गुजर बसर कर रहा है। बता दें, पिछले साल ही पाकिस्तान ने बताया कि, दाऊद पाकिस्तान में मौजूद है।

dawood ibrahim

Related Articles

Back to top button