बॉलीवुड

इन सितारों ने एक्टर बनकर आजमाई किस्मत लेकिन हो गए फ्लॉप, फिर डायरेक्टर बन दिखाया कमाल

बॉलीवुड में अपना करियर बनाने के लिए रोजाना ही लोग काफी संघर्ष करते हैं। सभी का सपना होता है कि वह फिल्म इंडस्ट्री में अपने आपको स्थापित कर पाएं लेकिन मेहनत के साथ-साथ किस्मत का साथ होना भी बहुत ही जरूरी है। अगर किस्मत साथ दे तो इंडस्ट्री में बहुत जल्द कामयाबी मिल सकती है। वैसे देखा जाए तो बॉलीवुड एक ऐसी जगह है जहां पर क्या हो जाए उसके बारे में कुछ भी बता पाना बहुत ही मुश्किल है। कब आपकी कोशिश सफल हो जाए और कब बॉलीवुड हीरो बाहर हो जाएं, इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।

बॉलीवुड की दुनिया में ऐसे बहुत से सितारे रहे हैं जिन्होंने एक्टिंग में अपनी किस्मत आजमाने की कोशिश की परंतु यह पर्दे पर कुछ खास खास कमाल नहीं दिखा पाए थे परंतु कैमरे के पीछे उन्हीं सितारों ने कमाल कर दिखाया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे सेलेब्स के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं जो एक्टिंग के मामले में फ्लॉप साबित हुए थे परंतु निर्देशक बन कर इन्होंने सफलता हासिल की।

पूजा भट्ट

अभिनेत्री पूजा भट्ट ने फिल्म “सड़क” और “दिल है की मानता नहीं” जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है परंतु एक्टिंग करियर में यह सफल नहीं हो पाई थीं। बाद में उन्होंने एक्टिंग छोड़कर निर्देशक बनने का फैसला ले लिया। वर्ष 2004 में आई फिल्म “पापा” के साथ वह निर्देशक बनीं। आपको बता दें कि जिस्म 2, कैबरेट और हॉलिडे जैसी काफी कुछ फिल्मों का निर्देशन पूजा भट्ट ने किया है।

अरबाज खान

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता अरबाज खान को हर कोई अच्छी तरह जानता है। अरबाज खान बॉलीवुड के दबंग कहे जाने वाले दिग्गज अभिनेता सलमान खान के भाई हैं। अभिनेता अरबाज खान ने बॉलीवुड की कई फिल्मों में काम किया और यह दिखने में भी काफी हैंडसम हैं लेकिन उन्होंने अपने भाई सलमान की तरह एक्टिंग के मामले में कुछ खास सफलता नहीं पाई। भले ही इन्होंने एक्टिंग के करियर में कोशिश की परंतु यह दर्शकों को प्रभावित करने में सफल नहीं हो पाए। कई फ्लॉप फिल्में देने के बाद उन्होंने फिल्म बनाने की सोची और पहले फिल्म दबंग में प्रोड्यूसर बने थे। इसके बाद दबंग-2 से भी डायरेक्शन में इन्होंने डेब्यू किया था। अब यह एक्टिंग छोड़ कर डायरेक्शन और एक्टिंग दोनों में ही काम कर रहे हैं।

अविनाश गोवारिकर

शायद आप सभी लोग अभिनेता अविनाश गोवारिकर को जानते होंगे। आपको बता दें कि वर्ष 1984 में फिल्म होली से इन्होंने एक्टिंग करियर में डेब्यू किया था। इस फिल्म में आमिर खान भी नजर आए थे लेकिन यह फिल्म फ्लॉप साबित हुई थी। बाद में उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। भाग्यश्री के साथ भी उन्होंने कच्ची धूप सीरियल में काम किया था। एक एक्टर के रूप में अविनाश गोवारिकर सफल नहीं हो पाए। बाद में उन्होंने डायरेक्टर बनने का निर्णय लिया। फिल्म लगान, स्वदेश, पानीपत और जोधा अकबर जैसी फिल्मों का निर्देशन अविनाश गोवारिकर ने किया है।

जुगल हंसराज

आप सभी लोगों को बॉलीवुड फिल्म “मोहब्बतें” तो याद ही होगी। जी हां, इस फिल्म से जुगल हंसराज ने एक्टिंग के करियर में एंट्री मारी थी। वैसे पर्दे पर यह कामयाबी प्राप्त नहीं कर पाए। बाद में उनको सपोर्टिंग रोल के ऑफर मिलने लगे, जिसके कारण उन्होंने एक्टिंग छोड़ दी थी और बाद में फिल्म मेकिंग में कदम रखा था। आपको बता दें कि जुगल हंसराज ने सड़क के किनारे रोमियो जैसी फिल्मों का निर्देशन किया है वैसे डायरेक्शन में भी यह सफल नहीं हो पाए। बाद में यह इंडिया छोड़कर अमेरिका में जाकर बस गए।

अभिषेक कपूर

अभिषेक कपूर ने वर्ष 1996 में आई फिल्म “उफ़ ये मोहब्ब्त” से एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था। इस फिल्म में उनके अपोजिट अभिनेत्री ट्विंकल खन्ना नजर आई थीं लेकिन अभिषेक को एक्टिंग में कुछ खास सफलता नहीं मिल पाई। उसके बाद उन्होंने डायरेक्टर बनने का फैसला लिया और आज यह एक सफल डायरेक्टर माने जाते हैं।

राकेश रोशन

एक समय पहले राकेश रोशन फिल्म इंडस्ट्री में काफी मशहूर थे उन्होंने 70 और 80 के दशक में कई हिट फिल्मों में काम किया लेकिन एक्टिंग के क्षेत्र में यह खास कमाल नहीं दिखा पाए। राकेश रोशन ने एक निर्देशक के रूप में अच्छा खासा नाम कमाया है। आपको बता दें कि राकेश रोशन ने करन अर्जुन, खून भरी मांग, कहो ना प्यार है और कृष सीरीज जैसी हिट फिल्मों का निर्देशन किया है और इस क्षेत्र में सफल भी साबित हुए हैं।

सुभाष घई

सुभाष घई ने भी अपने करियर की शुरुआत एक्टिंग से की थी। इस बात का पता शायद बहुत कम लोगों को होगा। आपको बता दें कि सुभाष घई ने तकदीर और आराधना जैसी फिल्मों में काम किया है लेकिन इनको बहुत जल्दी समझ आ गया की एक्टिंग का क्षेत्र इनके लिए ठीक नहीं है। बाद में डायरेक्टर के रूप में इन्होंने इंडस्ट्री में अच्छा खासा नाम कमाया है। सुभाष घई फिल्म इंडस्ट्री को शो मैन के नाम से जाने जाते हैं।

Related Articles

Back to top button