धार्मिक

14 मई को है अक्षय तृतीया, अपनी राशिनुसार घर लेकर आ जाएं ये चीजें, सुख-समृद्धि में होगी वृद्धि

14 मई 2021 दिन शुक्रवार को अक्षय तृतीया की पावन तिथि पड़ रही है। हिंदू पंचांग के अनुसार वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को अक्षय तृतीया के रूप में मनाया जाता है। यह दिन दान करने का विशेष महत्व माना गया है। ऐसा माना जाता है कि अगर अक्षय तृतीया पर दान किया जाए तो इससे अक्षय पुण्य की प्राप्ति होती है। अगर मनुष्य इस दिन दान-कर्म करता है तो इससे प्राप्त पुण्य का कभी भी क्षय नहीं होता है।

आपको बता दें कि अक्षय तृतीया पर धन की देवी माता लक्ष्मी जी की पूजा का प्रावधान है। इतना ही नहीं बल्कि इस दिन खरीदारी करने का भी विशेष महत्व माना जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर इस दिन चीजें खरीद कर घर में लाई जाएँ तो इससे सदैव बढ़ोतरी होती है। लोग अक्षय तृतीया के दिन आभूषण, घर वाहन आदि खरीदते हैं।

ज्योतिष के नजरिए से देखा जाए तो अक्षय तृतीया पर अगर राशि के अनुसार सामान की खरीदारी करके घर लाया जाए तो इससे पुण्य फल मिलता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कौन सी राशि के लोग अक्षय तृतीया के दिन घर पर क्या चीजें खरीद कर लाएं, जिससे आपको लाभ प्राप्त हो, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

अक्षय तृतीया पर अपनी राशिनुसार घर ले आएं ये चीजें

मेष राशि

जिन लोगों की मेष राशि है वह अक्षय तृतीया तिथि पर मसूर की दाल खरीदकर घर लाएं। इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी।

वृषभ राशि

जिन लोगों की वृषभ राशि है उनको अक्षय तृतीया के दिन चावल और बाजरा खरीदना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इससे लाभ मिलता है।

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया के दिन मूंग, धनिया और कपड़े खरीदना चाहिए। यह बहुत ही शुभ फलदाई माना गया है।

कर्क राशि

कर्क राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया की पावन तिथि पर दूध और चावल की खरीदारी करनी चाहिए। इससे आपको शुभ फल की प्राप्ति होगी।

सिंह राशि

सिंह राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया के दिन लाल रंग का तांबा खरीदना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इससे शुभ फल की प्राप्ति हो सकती है।

कन्या राशि

कन्या राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया के दिन मूंग की दाल खरीद कर घर लाना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार इससे जीवन में सुख-शांति का आगमन होता है।

तुला राशि

तुला राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया के दिन चीनी और चावल की खरीदारी करनी चाहिए। ज्योतिष के अनुसार ऐसा करना बहुत ही शुभ होता है।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया के दिन पानी और गुड़ खरीद कर घर लाना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार यह शुभ फलदायक होता है।

धनु राशि

धनु राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया के दिन केला और पीले चावल खरीद कर घर लाना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार यह शुभ माना गया है।

मकर राशि

मकर राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया के पावन तिथि पर काली दाल और दही खरीद कर घर लाना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार ऐसा करने से आपको दोगुना फल की प्राप्ति होने की संभावना रहती है।

कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया के दिन काले तिल और वस्त्र खरीद कर घर लाना चाहिए। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यह शुभ फल प्रदान करने वाला माना जाता है।

मीन राशि

मीन राशि वाले लोगों को अक्षय तृतीया के दिन हल्दी और चने की दाल खरीद कर घर लाना चाहिए। ज्योतिष के अनुसार यह बेहद शुभ माना गया है।

Related Articles

Back to top button