अजब ग़जब

हर साल अमावस्या की रात सांप दरवाजे पर आकर इस शख्स से लेता है बदला, अब तक 72 बार डंसा

बॉलीवुड में कई ऐसी फिल्में बन चुकी हैं जिनमें सांपों को बदला लेते हुए दिखाया गया है। बहुत से ऐसे टीवी सिरियल्स भी हैं जिसमें नागिन इंसान से बदला लेती है। लेकिन ये तो ऑनस्क्रीन वाली बात हो गई। अब सवाल ये उठता है कि क्या रियल लाइफ में सांप सच में बदला लेते हैं? इस सवाल का जवाब तो किसी को पता नहीं है लेकिन आज हम इसी टॉपिक से मिलता जुलता एक अनोखा किस्सा आपके साथ शेयर करने जा रहे हैं।

दरअसल आंध्र प्रदेश के चित्तूर जिले के कुम्मारा गुंटा गांव में रहने वाले 45 वर्षीय सुब्रमण्यम सांपों के डंसने से बड़े परेशान हैं। उन्हें पिछले 32 सालों में अब तक 72 बार सांपों ने काटा है। ऐसे में सुब्रमण्यम का दावा है कि सांप उनसे बदला ले रहे हैं।

सुब्रमण्यम कहते हैं कि उन्होंने आज तक ऐसा कुछ काम किया नहीं जिससे किसी सांप को कोई नुकसान हो। लेकिन फिर भी ये सांप बिना किसी मतलब के उनसे बदला ले रहे हैं। जब वे 5वीं क्लास में थे तब सांप ने उन्हें पहली बार काटा था। इसके बाद एक साल में दो बार तो उन्हने कोबरा सांप ने डंस लिया था।

सुब्रमण्यम के अनुसार हर साल अमावस्या के दिन उनके घर के दरवाजे पर सांप आकर खड़ा हो जाता है। ऐसा पिछले 32 सालों से लगातार हो रहा है। इन अजीब घटनाओं से सुब्रमण्यम बेहद दुखी महसूस करते हैं। वे ये भी जानना चाहते हैं कि आखिर ये सांप उनसे किस बात का बदला ले रहे हैं।

सुब्रमण्यम के दिल में अब सांप का इतना खौफ भरा गया है कि वे काम पर जाने से भी कतराते हैं। वे एक किसान है और इस नाते उन्हें बार बार खेत में भी जाना पड़ता है। वे रात दिन भगवान से बस यही प्रार्थना करते हैं कि वे किसी तरह इस असामान्य परिस्थिति से बाहर निकल जाए। सांप के काटने पर उनके हर साल लगभग 50 हजार रुपए खर्च हो जाते हैं। एक किसान होने के नाते उनके लिए हर साल इतना खर्च उठान संभव नहीं होता है।

इस घटना के बारे में सांप पकड़ने वाले रघु राम बताते हैं कि सांप के बदला लेने की बात में कोई दम नहीं है। सांप के अंदर कोई स्मृति नहीं होती है। ऐसे में वह किसी व्यक्ति का चेहरा याद भी नहीं रख सकता है। सांप का बदला लेना एक मिथक बात है। सांपों के पास किसी चीज को पहचानने और याद रखने के लिए कोई सामाजिक बंधन, बुद्धि या स्मृति नहीं होती है। सुब्रमण्यम के साथ जो भी घटनाएं हो रही हैं वह महज एक संयोग है।

Related Articles

Back to top button