धार्मिक

जीवन की सारी परेशानियों को दूर करेगा “रुद्राक्ष”, जानिए राशिनुसार कौन सा धारण करें रुद्राक्ष

हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार रुद्राक्ष को बहुत ही पवित्र माना गया है। अध्यात्मिक और ज्योतिष दृष्टि से देखा जाए तो रुद्राक्ष का बहुत महत्व बताया गया है। रुद्राक्ष को स्वयं शिव जी का ही स्वरूप माना जाता है। पौराणिक कथाओं के अनुसार देखा जाए तो रुद्राक्ष की उत्पत्ति भगवान शिव जी के आंसुओं से हुई थी। रुद्राक्ष अगर धारण किया जाए तो इससे भगवान शिव जी की असीम कृपा प्राप्त होती है। आपको बता दें कि रुद्राक्ष का पेड़ होता है जो पहाड़ों के ऊपर पाए जाते हैं। इन पेड़ों में फल रुद्राक्ष के रूप में लगते हैं।

प्राचीन काल से ही रुद्राक्ष को आभूषण के रूप में, सुरक्षा के लिए, ग्रह शांति के लिए और आध्यात्मिक लाभ के लिए इस्तेमाल में किया जा रहा है। आपको बता दें कि रुद्राक्ष कई प्रकार के होते हैं जिनमें एक मुखी, तीन मुखी, पांच मुखी आदि कई मुखी रुद्राक्ष पाए जाते हैं।

ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति रुद्राक्ष का धारण करता है उसके जीवन में धन से जुड़ी हुई परेशानियां उत्पन्न नहीं होती है इतना ही नहीं बल्कि विद्या, सेहत, संपत्ति, लंबी आयु, शत्रुओं पर विजय, रोग और पाप से छुटकारा पाने और सौभाग्य की प्राप्ति के लिए रुद्राक्ष का धारण करना बहुत ही शुभ माना गया है। बहुत से लोग हैं जो रुद्राक्ष को अपनी बाजू पर पहनते हैं तो कोई कलाई में पहनता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से राशि अनुसार कौन सा रुद्राक्ष धारण करना शुभ रहेगा। इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं…..

1. मेष राशि वाले व्यक्तियों को तीन मुखी रुद्राक्ष का धारण करना चाहिए।

2. वृषभ राशि वाले व्यक्तियों को छहमुखी और दसमुखी रुद्राक्ष का धारण करना चाहिए।

3. मिथुन राशि वाले व्यक्तियों को चार मुखी या ग्यारह मुखी रुद्राक्ष धारण करना शुभ माना जाता है।

4. कर्क राशि वाले व्यक्तियों को चार मुखी रुद्राक्ष धारण करना शुभ माना गया है। इसके अतिरिक्त कर्क राशि वाले लोग गौरीशंकर रुद्राक्ष भी धारण कर सकते हैं।

5. सिंह राशि वाले व्यक्तियों को पंचमुखी रुद्राक्ष धारण करना बहुत ही शुभ होता है। अगर आप इस रुद्राक्ष को धारण करेंगे तो आपको धन संपत्ति की प्राप्ति होगी।

6. कन्या राशि वाले व्यक्तियों को गौरीशंकर रुद्राक्ष धारण करना चाहिए। यह आपके लिए बहुत ही शुभ रहेगा।

7. तुला राशि वाले व्यक्तियों को सात मुखी और गणेश रुद्राक्ष धारण करना चाहिए।

8. वृश्चिक राशि वाले व्यक्तियों को आठ मुखी और तेरह मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए इससे आपकी सारी मनोकामनाएं पूरी होंगी।

9. धनु राशि वाले व्यक्तियों को नौ मुखी या एक मुखी रुद्राक्ष धारण करना शुभ माना जाता है।

10. मकर राशि वाले व्यक्तियों को दस मुखी और तेरह मुखी रुद्राक्ष करना शुभ होता है।

11. कुंभ राशि वाले व्यक्तियों को सात मुखी रुद्राक्ष धारण करना चाहिए इससे आपको सफलता हासिल होगी।

12. मीन राशि वाले व्यक्तियों को एक मुखी रुद्राक्ष धारण करना बहुत ही शुभ माना जाता है इससे आपको अपने जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होती है।

उपरोक्त आपको राशि अनुसार कौन सा रुद्राक्ष धारण करना शुभ माना जाता है? इसके बारे में जानकारी दी गई है। अगर आप अपनी राशि के अनुसार रुद्राक्ष धारण करते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होगी और भगवान शिव जी की असीम कृपा मिलेगी। हम उम्मीद करते हैं कि आपको यह जानकारी जरुर पसंद आई होगी। आप इस लेख को अन्य लोगों में भी शेयर कर सकते हैं।

Related Articles

Back to top button