बॉलीवुड

बेहद दुखद थी रामायण के इन कलाकारों की मौत, एक की तो ट्रेन से कटकर गई थी जान

आप सभी लोग दूरदर्शन पर प्रसारित होने वाले धारावाहिक रामायण की लोकप्रियता के बारे में तो अच्छी तरह जानते ही हैं। लॉकडाउन के दौरान रामायण मनोरंजन का एक बहुत ही अच्छा धार्मिक सीरियल था और दर्शकों ने इस सीरियल को काफी पसंद भी किया और अभी भी करते हैं। एक समय में रामानंद सागर के निर्देशन में बनी रामायण की लोकप्रियता इतनी थी कि सड़कें खाली हो जाया करती थीं। पहले रामायण हर रविवार को सुबह टीवी पर दिखाई जाती थी। उस समय के दौरान लोग पहले ही फटाफट अपने काम से निपटकर टीवी पर रामायण देखने के लिए बैठ जाया करते थे।

रामायण इतना लोकप्रिय हो गया था कि राम और सीता की भूमिका निभाने वाले अरुण गोविल और दीपिका को लोग भगवान की तरह पूजने भी लगे थे। रामायण में ऐसे बहुत से कलाकार थे जिन्होंने अपना रोल बखूबी तरीके से निभाया। रामायण में राम, लक्ष्मण और सीता का किरदार निभाने वाले अरुण गोविल, सुनील लहरी और दीपिका चिखलिया के अलावा भी ऐसे बहुत से कलाकार हैं जिनके किरदार को लोग आज भी याद करते हैं। परंतु उनमें से कुछ ऐसे कलाकार भी हैं जो इस दुनिया में नहीं रहे। आज हम आपको रामायण के कुछ ऐसे कलाकारों के बारे में बताने वाले हैं जिनकी मृत्यु बेहद दुखद रही।

श्याम सुंदर कलानी (सुग्रीव)

रामानंद सागर के निर्देशन में बनी रामायण में सुग्रीव का किरदार निभाने वाले अभिनेता श्याम सुंदर कलानी अब इस दुनिया में नहीं रहे। आपको बता दें कि पिछले वर्ष ही श्याम सुंदर कलानी का निधन हो गया था। यह काफी लंबे समय से कैंसर की बीमारी से जूझ रहे थे। रामायण में उन्होंने सुग्रीव के किरदार से सभी लोगों का दिल जीत लिया और उनके इस किरदार की लोग तारीफ भी करते हैं। श्याम सुंदर कलानी ने रामायण के अलावा त्रिमूर्ति, छैला बाबू और हीर रांझा फिल्म में काम किया था। इन्होंने सीरियल “जय हनुमान” में हनुमान का किरदार निभाया था।

विजय अरोड़ा (मेघनाथ)

अभिनेता विजय अरोड़ा ने रामायण में मेघनाथ का किरदार निभाया था। आपको बता दें कि विजय अरोड़ा को पेट का कैंसर था, जिसकी वजह से वर्ष 2007 में 62 वर्ष की उम्र में यह दुनिया को छोड़ कर चले गए। विजय अरोड़ा ने अपने एक्टिंग के करियर में करीब 110 फिल्मों में काम किया है और 500 से अधिक टीवी धारावाहिकों में काम कर चुके थे।

मुकेश रावल (विभीषण)

रामानंद सागर की रामायण में मुकेश रावल ने रावण के भाई विभीषण का किरदार निभाया था। वर्तमान समय में भी उनके किरदार को लोग अच्छी तरह से जानते हैं। इनके अभिनय की लोग तारीफ भी किया करते थे। रामायण के अलावा मुकेश रावल ने हिंदी और गुजराती इंडस्ट्री में भी काम किया है। मुकेश रावल की मृत्यु बेहद दुखद रही थी। आपको बता दें कि वर्ष 2016 में ट्रेन से कटकर उनकी जान चली गई थी।

ललिता पवार (मंथरा)

रामायण में रानी कैकेयी की दासी का किरदार जिस अभिनेत्री ने निभाया था उनका नाम ललिता पवार है। आपको बता दें कि ललिता पवार हिंदी फिल्मों में ज्यादातर नकारात्मक किरदार निभातीं थीं। ललिता पवार ने अपने नकारात्मक किरदार से ही अच्छी खासी पहचान बनाई। आज भी लोग उनके अभिनय को याद करते हैं। यह एक बेहतरीन अभिनेत्री मानी जाती थीं। एक्टिंग के बलबूते ही रामानंद सागर ने उन्हें रामायण में मंथरा का रोल दिया था। आपको बता दें कि 24 फरवरी 1998 को मुंह के कैंसर की वजह से ललिता पवार की मृत्यु हो गई थी।

Related Articles

Back to top button