स्वास्थ्य

इन 5 फूड्स को बासी होने के बाद खाने की ना करें भूल अन्यथा सेहत के लिए हो सकता है हानिकारक

लोग अपनी व्यस्त जीवनशैली के कारण दिन पर दिन आलसी होते जा रहे हैं। बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह एक साथ इकट्ठा खाना बना कर रख देते हैं ताकि वह दोबारा से गर्म करके उस खाद्य पदार्थ का सेवन कर सके परंतु कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जो बासी होने के बाद ज्यादा टेस्टी लगने लगते हैं परंतु आप लोगों ने कभी यह सोचा है कि एक दिन पहले अगर आप इन बासी खाद्य पदार्थों को माइक्रोवेव या फिर गैस पर दोबारा से गर्म करके इनका सेवन करते हैं तो आपके स्वास्थ्य के लिए यह कितना हानिकारक साबित हो सकता है?

आपको बता दें कि अगर आप किसी भी खाद्य पदार्थ को दोबारा से गर्म करते हैं तो इसकी वजह से खाने में मौजूद पोषक तत्व पूरी तरह से नष्ट हो जाते हैं। जिन खाद्य पदार्थों में प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, अगर उनको दोबारा से गर्म किया जाए तो वह प्रोटीन नष्ट हो जाते हैं। इतना ही नहीं बल्कि बासी खाने में बैक्टीरिया भी जन्म लेने लगते हैं। ऐसी स्थिति में अगर आप बासी खाने को दोबारा से गर्म करके खाते हैं तो इसके कारण फूड पॉयजनिंग का खतरा बढ़ जाता है।

आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्हें बासी होने के बाद दोबारा गर्म करके सेवन ना करें अन्यथा आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। तो चलिए जानते हैं किन चीजों को दोबारा गर्म नहीं करना चाहिए।

आलू

आलू एक ऐसी सब्जी है जो ज्यादातर सभी प्रकार की चीजों में इस्तेमाल में लाई जाती है। क्या आपको इस बात का पता है कि बचे हुए बासी आलू को दोबारा से गर्म करके इसका सेवन किया जाए तो इसकी वजह से आप बीमार हो सकते हैं। इंडिपेंडेंट की एक रिपोर्ट के अनुसार देखा जाए तो आलू में एक ऐसा बैक्टीरिया जन्म लेने लगता है जो बॉटुलिज्म बीमारी का कारण बनता है। इस बीमारी में कमजोरी महसूस होने लगती है। इतना ही नहीं बल्कि धुंधला दिखाई देने लगता है और बोलने में भी दिक्कत महसूस होने लगती है।

चावल

चावल का सेवन लगभग सभी लोग करते हैं। ऐसे बहुत से लोग हैं जिनको अगर खाने में चावल ना मिले तो उनका भोजन ही पूरा नहीं हो पाता है लेकिन बासी चावल को दोबारा गर्म करके इसका सेवन नहीं करना चाहिए। फूड स्टैंडर्ड्स एजेंसी के अनुसार पका हुआ चावल जब बासी हो जाता है तो बैसिलस सेरेअस नाम का बैक्टीरिया चावल को दूषित बना देता है। ऐसी स्थिति में अगर आप उसे दोबारा से गर्म करते हैं तो चावल जहरीला हो जाता है और इसका सेवन करने से फूड पॉयजनिंग हो सकती है।

पालक

हरी पत्तेदार सब्जियों में से एक पालक हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक मानी जाती है परंतु बचे हुए पालक की सब्जी को दोबारा गर्म करके इसको खाने की भूल मत कीजिए। इसके कारण पालक में मौजूद नाइट्रेट दोबारा दोबारा गर्म करने से कैंसरकारी हो सकता है। इतना ही नहीं बल्कि शरीर के ऑक्सीजन ले जाने की क्षमता को भी प्रभावित करता है।

चिकन और सीफूड

ज्यादातर लोग नॉन-वेज खाना बेहद पसंद करते हैं। कई लोग ऐसे होते हैं जो एक साथ बहुत सारा नॉनवेज बना कर फ्रिज में रख देते हैं और रात के बचे हुए वासी चिकन को अगले दिन लंच में दोबारा गर्म करके इसका सेवन करते हैं। अगर आपकी आदत भी कुछ ऐसी है तो इसको जितनी जल्दी हो सके बदल दीजिए अन्यथा इसकी वजह से आपका स्वास्थ्य खतरे में आ सकता है। आपको बता दें कि चिकन को दोबारा गर्म करके इसका सेवन करने से फूड पॉयजनिंग का खतरा अधिक हो जाता है। सीफूड को भी हमेशा ताजा ही सेवन करना चाहिए। बासी सीफूड को दोबारा गर्म करने से उसमें बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जिसकी वजह से हमारा शरीर कई बीमारियों के चपेट में आ सकता है।

अंडा

अगर आप पका हुआ अंडा या फिर अंडे से बनी हुई किसी भी चीज को दोबारा गर्म करके इसका सेवन करते हैं तो इसकी वजह से आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। आपको बता दें कि बासी अंडे में सैल्मोनेला नाम का बैक्टीरिया जन्म लेने लगता है, इसलिए अगर बासी अंडे को दोबारा गर्म करके सेवन किया जाए तो इसके कारण गंभीर फूड पॉयजनिंग का शिकार होना पड़ सकता है।

Related Articles

Back to top button