धार्मिक

माघ का महीना शुरू, इनमें से कोई भी करें 1 काम, मिलेगा मनोवांछित फल, देवी-देवताओं की बरसेगी कृपा

धार्मिक शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो हर महीने का अपना एक ही विशेष महत्व माना गया है। साल के हर महीने कोई ना कोई शुभ दिन या व्रत त्यौहार जरूर आता है लेकिन माघ मास विशेष पुण्य फलदाई माना गया है। हिंदू पंचांग के अनुसार 29 जनवरी 2021 से माघ महीना शुरु हो चुका है और यह 27 फरवरी 2021 को समाप्त होगा। इसके पश्चात फाल्गुन माह शुरू हो जाएगा।

धार्मिक रूप से माघ का महीना बहुत ही महत्वपूर्ण बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि अगर इस महीने में दान पुण्य जैसे कार्य किए जाए तो इसका फल हमेशा कई जन्मों तक प्राप्त होता है। पुराणों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि जो व्यक्ति जरूरतमंद लोगों की सहायता करता है और ब्रह्मवैवर्त पुराण का दान करता है, उसे ब्रह्मलोक की प्राप्ति होती है।

माघ महीने में पूजा-पाठ, स्नान-ध्यान, दान-पुण्य आदि का विशेष महत्व माना गया है। शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो अगर इस महीने में कुछ नियमों का पालन किया जाए तो इससे व्यक्ति को अपने जीवन में विशेष फल की प्राप्ति होती है। इस महीने में कुछ कामों को करने से देवी-देवता प्रसन्न होते हैं और उनकी कृपा से जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाती हैं। आज हम आपको माघ महीने में कौन से उपाय करने चाहिए, इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

माघ महीने में पूजा-पाठ जरूर करें

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि माघ महीने में मनुष्य को पूजा-पाठ अवश्य करना चाहिए। ऐसी मान्यता है कि जो व्यक्ति इस महीने में पूजा-पाठ करता है उसको शुभ फलों की प्राप्ति होती है। इतना ही नहीं बल्कि माघ महीने में पूजा-पाठ करने वाले व्यक्ति के घर में सुख-शांति और खुशहाली सदैव बनी रहती है।

भगवान विष्णु जी को अर्पित करें तिल

जैसा कि हम सभी अच्छी तरह जानते हैं कि भगवान विष्णु जी जगत के पालनहार हैं। शास्त्रों में बताए गए नियमों के अनुसार देखा जाए तो माघ महीने में भगवान विष्णु जी को तिल अर्पित करना चाहिए। इसके अलावा अगर माघ महीने में ब्राह्मणों और जरूरतमंद व्यक्तियों को दान किया जाए तो इससे पापों से छुटकारा मिलता है। माघ महीने में यह उपाय करके आप शुभ फल की प्राप्ति कर सकते हैं।

गीता और रामायण का पाठ करें

शास्त्रों के अनुसार माघ महीने में गीता अथवा अखंड रामायण का पाठ मनुष्य को जरूर करना चाहिए। यह मांगलिक कार्यों के लिए बहुत ही उत्तम माना गया है। ऐसा माना जाता है कि इससे देवी-देवता प्रसन्न होकर आशीर्वाद देते हैं। इस उपाय को करने से जीवन में धन की कमी नहीं होती है। जीवन धन-धान्य से परिपूर्ण रहता है।

दान करने से होगी पुण्य की प्राप्ति

शास्त्रों के अनुसार अगर माघ महीने में दान किया जाए तो इससे मनोवांछित फलों की प्राप्ति होती है। आप माघ महीने में अपने सामर्थ्य अनुसार जरूरतमंद लोगों को दान करें। इस उपाय को करने से घर में सुख-शांति बनी रहेगी। आप अन्न, वस्त्र या धन का दान कर सकते हैं।

माघ महीने में आते हैं यह त्यौहार

माघ के पावन महीने में सकट चौथ, षटतिला एकादशी, मौनी अमावस्या और शुक्ल पक्ष में वरदतिलकुन्द विनायक चतुर्थी, बसंत पंचमी, शीतला षष्ठी, रथ अचल सप्तमी, जया एकादशी व्रत और माघी पूर्णिमा जैसे त्यौहार आते हैं।

Related Articles

Back to top button