विशेष

पेड़ पर दिखा 3 मुंह वाला सांप, जब पास जाकर देखा तो सच्चाई निकली कुछ और

सोशल मीडिया एक ऐसी जगह है जहां पर रोजाना ही कोई ना कोई ऐसी तस्वीर या वीडियो देखने को मिल जाती है, जिससे लोग काफी आश्चर्यचकित हो जाते हैं। कई चीजें तो ऐसी होती हैं जिन्हें देखने के बाद लोगों को अपनी आंखों पर यकीन भी नहीं होता है परंतु जो चीज जैसी दिख रही है, सच में वह वैसे ही हो, इसके बारे में कुछ भी कहा नहीं जा सकता। इसीलिए तो अंग्रेजी में एक कहावत भी है “डॉन्ट जज ए बुक बाय इट्स कवर” अंग्रेजी के इस कहावत का मतलब यह है कि किताब के कवर को देखकर उसमें क्या है इसका अंदाजा मत लगाइए।

अक्सर देखा गया है कि हम सभी कुछ ऐसी अजीबोगरीब चीजें देख लेते हैं कि हमारे अंदर डर उत्पन्न हो जाता है परंतु जो चीज हमें जैसे दिख रही है वह सही में वैसी ही हो, ऐसा कभी कभी नहीं होता है। आंखो का भ्रम एक ऐसी चीज होती है जिसका फायदा उठाने वाले लोगों की दुनिया में कमी नहीं है। इसी भ्रम से कई लोग अपना काम भी निकलवा लेते हैं। अगर हम जंगल में रहने वाले जीव-जंतुओं के बारे में बात करें तो वह प्रकृति में घुल-मिलकर इस प्रकार से छिप जाते हैं कि उन्हें आम इंसान खोज भी नहीं पाता है।

सोशल मीडिया पर इन दिनों 3 मुँह वाले एक सांप की तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर को देखने के बाद ऐसा लग रहा है मानो वह बहुत गुस्से में नजर आ रहे हैं। हम सभी लोगों ने ज्यादातर एक मुंह वाला सांप ही देखा होगा। शायद ही कोई ऐसा व्यक्ति होगा जिसने 3 मुँह के सांप की कल्पना की हो। अगर कोई तीन मुंह वाले सांप की कल्पना करता है तो यह काफी डरा देने वाला साबित होगा। सोशल मीडिया पर 3 मुंह वाले सांप की जो तस्वीर वायरल हो रही है उसे देखने के बाद लोग इसे सच मान रहे परंतु जब इस तस्वीर की सच्चाई सामने आई तो हर कोई हैरत में पड़ गया।

जी हां, सोशल मीडिया पर 3 मुंह वाले सांप की जो तस्वीर वायरल हो रही है उसमें कोई सांप ही नहीं था बल्कि यह बहुत ही साधारण सा कीट निकला। जब इस तस्वीर में जानवर को करीब से देखा गया तो वह एक खास प्रजाति का पतंग निकला। यह एटाकस एटलस (Attacus Atlas) प्रजाति का कीट है, जो दुनिया की सबसे बड़ी तितलियों में से एक है। इसको एटलस मॉथ (Atlas moth) के नाम से भी जानते हैं। यह सबसे बड़े ज्ञात लेपिडोप्टेरा में से एक है। तितलियां और पतंगे दोनों ही इस कीट की प्रजाति में देखने को मिल जाते हैं।

ट्विटर पर @thegallowboob नाम के एक टि्वटर अकाउंट से तीन मुंह के सांप की तरह दिखने वाले इस पतंगे की तस्वीरें शेयर की गई हैं। इन तस्वीरों को शेयर करने के साथ ही कैप्शन में यह लिखा गया है कि ” एटाकस एटलस दुनिया की सबसे बड़ी तितलियों में से एक है। ये सिर्फ दो सप्ताह जीती हैं। अपने जीवन के वयस्क चरण में इनका सिर्फ एक ही लक्ष्य होता है। अंडे देना और सांप की तरह दिखने वाले पंख फैला इनकी रक्षा करना।”

आपको बता दें कि एटाकस एटलस नाम के इस पतंगे को अगर कभी भी खतरा महसूस होने लगता है तो ऐसी स्थिति में वह सांप के मुंह की तरह दिखने वाले अपने पंखों को फड़फड़ाने लगता है। जब शिकारी इसे देखते हैं तो वह इसे सांप समझ लेते हैं जिससे वह उसके पास जाने की हिम्मत नहीं करते हैं। एटाकस एटलस प्रजाति के यह पतंगे ज्यादातर एशिया में पाए जाते हैं। इस अनोखी पतंगे की तस्वीरें और रंग रूप देखने के बाद लोगों को काफी हैरानी हो रही है।

Related Articles

Back to top button