बॉलीवुड

क्या आपको याद हैं 90s के ये कॉमेडी शोज? जिन्हें आज भी देखकर फैंस हंसने पर हो जाते हैं मजबूर

टीवी पर बहुत से शोज आते हैं परंतु इन सभी शोज में से सबसे ज्यादा लोग कॉमेडी शो देखना पसंद करते हैं। वैसे देखा जाए तो टीवी के लिए कॉमेडी की डिमांड बहुत अधिक बढ़ती जा रही है यही कारण है कि आज हर चैनल पर कॉमेडी शो के स्लॉट तय रहते हैं परंतु अगर हम 90 के दशक के कॉमेडी शो के बारे में बात करें तो पुराने जमाने के कॉमेडी शो में पारिवारिक कॉमेडी देखने को मिलती थी। उस समय के दौरान टीवी पर अश्लीलता और फूहड़ता वाले जोक्स नहीं थे। आप अपने परिवार के साथ बैठकर बिना किसी हिचकिचाहट के आराम से देख सकते थे।

आजकल के कॉमेडी शो में भाषा और कॉमेडी का स्तर बहुत गिर चुका है। कॉमेडी के नाम पर स्टार्स बेहद भद्दा और घटिया चुटकुले मारते हुए नजर आते हैं। अगर कोई अपने परिवार के साथ आजकल के कॉमेडी शो बैठ कर देखता है तो कई बार ऐसे जोक्स आ जाते हैं जिसकी वह जैसे माहौल थोड़ा अटपटा सा लगने लगता है परंतु 90 के दशक के कॉमेडी शो की बात ही कुछ और थी।

आज हम आपको 90 के दशक के ऐसे कुछ कॉमेडी शो के बारे में बताने जा रहे हैं जिनको आज भी देखकर लोग हंसने पर मजबूर हो जाते हैं। अगर यह कॉमेडी शो रिपीट टेलीकास्ट होने लगे तो ज्यादातर सभी लोग इन कॉमेडी शो को देखना जरूर पसंद करेंगे।

तू-तू मैं-मैं

आप सभी लोगों को 90 के दशक का मशहूर कॉमेडी शो तू-तू मैं-मैं तो अच्छी तरह याद ही होगा। इस शो में सास और बहू के बीच बहस होती रहती थी। सुप्रिया पिलगांवकर और रीमा लागू के लाजवाब अभिनय से सजी इस कॉमेडी शो का तड़का बेहतरीन था। आपको बता दें कि 1994 में यह शो टीवी पर प्रसारित होना शुरू हुआ था। इसके निर्देशक सचिन पिलगांवकर थे। रीमा लागू और सुप्रिया पिलगांवकर इस शो में सास बहू के किरदार में नजर आई थीं।

श्रीमान श्रीमती

90 के दशक का सबसे मशहूर कॉमेडी शो “श्रीमान श्रीमती” में पति-पत्नी की नोकझोंक दिखाई गई है। इस शो में रीमा लागू, राकेश बेदी, अर्चना पूरन सिंह और जतिन कनाकिया जैसे दिग्गज कलाकार नजर आए थे। 1994 में यह शो प्रसारित होना शुरू हुआ था। इस शो में पति पत्नी की नोक झोंक के साथ ही दूसरी पत्नी के प्रति ज्यादा आकर्षण होने की कहानी दर्शाई गई थी, जिसको लोगों ने खूब पसंद किया था।

देख भाई देख

90 के दशक के मशहूर कॉमेडी शो में से एक “देख भाई देख” शो जॉइंट फैमिली के ट्रडीशन को दर्शाता था। अगर आज भी यह शो रिपीट टेलीकास्ट हो तो ज्यादातर लोग इसको देखना पसंद करेंगे। यह कॉमेडी शो आज भी लोगों को हंसने पर मजबूर करता है। इस शो के अंदर जीवन में आने वाले उतार-चढ़ाव, रिश्तो में होने वाली तकरार और पारिवारिक समस्याओं को बेहद ही चुटकुले अंदाज में दर्शाया गया था। इस सोने अपने समय में बहुत पॉपुलैरिटी प्राप्त की थी।

फ्लॉप शो

90 के दशक में टीवी के सबसे मशहूर कॉमेडी सीरियल में से एक “फ्लॉप शो” सबसे पॉपुलर कॉमेडी शो था। भले ही इस शो का नाम फ्लॉप था, मगर यह सुपरहिट शो साबित रहा था। आपको बता दें कि इस शो का निर्देशन पॉपुलर कॉमेडियन जसपाल भट्टी ने किया था। इसमें उनकी पत्नी सविता भट्टी उनके संग लीड रोल में नजर आई थीं।

हम पांच

यह शो 1995 से 1999 तक टीवी पर प्रसारित हुआ था। इसी शो के माध्यम से एकता कपूर ने भारत के घर-घर में अच्छी खासी पहचान बनाई थी। इस शो के अंदर एक परिवार के सदस्यों की कहानी के बारे में दिखाया गया है, जिसमें एक पति-पत्नी की 5 बेटियां होती हैं।

Related Articles

Back to top button