विशेष

800 किलो की दानव मछली से खुली मछुआरे की किस्मत, समुद्र से उठवाने के लिए लाइ गई क्रेन

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से एक अजीब मामला सामने आया है. यहाँ से 182 किलोमीटर दूर दीघा में रविवार को एक दैत्याकार मछली देखने को मिली हैं. समुद्र के किनारे बसे इस शहर में मछुआरे रोज की तरह ही मछली पकड़ने के लिए पानी में उतरे, इस दौरान उनके जाल में कुछ ऐसा फंसा जिसे देख मछुआरों के होश उड़ गए. जब जाल पानी से बाहर निकाला गया तो उनके जाल में कुछ ऐसा फंसा जिसे देख मछुआरों के होश उड़ गए. जब उस जाल को बाहर निकाला तो उसमे एक विशालकाय स्टिंगरे प्रजाति की एक मछली फंसी दिखाई दी.

west bengal 800 kg stringer fish

आपको बता दें कि पश्चिम बंगाल के दीघा में मछुआरे मछली पकड़कर उसे बाजार में बेचते हैं, इस दौरान उनके जाल में कई अजीबोगरीब वस्तु देखने को मिलती है. रविवार को भी एक ऐसा ही नज़ारा देखने को मिला. इन मछुआरों को उम्मीद नहीं थी कि उनके जाल में इस तरह की विशालकाय मछली आ जायेगी. इस मछली का वजन कोई 50-100 किलो नहीं बल्कि पूरे 800 किलोग्राम था. इस मछली की कुछ तस्वीरें भी सामने आई हैं जो काफी वायरल हो रही है. जानकारी के मुताबिक शंकर प्रजाति की ये मछली 8 क्विंटल की हैं.

west-bengal-800-kg-stringer-fish

समुद्र तटीय इलाके के लोग इस मछली को खाना पसंद नहीं करते है. जाल में फंसने के बाद अक्सर इन मछलियों को दूसरे इलाकों में भेज दिया जाता है. मीडिया रिपोर्ट की माने तो रविवार को पकड़ी गई मछली का वजन करीब आठ क्विंटल था. इस मछली के जाल में आने के बाद मछली को नाव के ऊपर खीचना मछुआरों के लिए भी परेशानी भरा था. आखरी में बड़ी मेहनत के बाद मछली को समद्र तट पर लाया गया था. समुद्र तट पर लाने के बाद इसे देखने के लिए गाँव वालों की भीड़ तक लग गई. इस मछली को बेचने के लिए मछुआरे को काफी अच्छा दाम भी दिया गया.

west-bengal-800-kg-stringer-fish

कुछ ख़बरों की माने तो इस विशालकाय मछली के लिए 40000 रुपए की बोली लगी है. इसके अलावा एक अन्य छोटी मछली को स्थानीय व्यक्ति ने 25 हजार रूपये देकर ख़रीदा है. ज्ञात होक स्थानीय लोग स्टिंगरे प्रजाति की मछलियों को शंकर मछली के नाम से पहचानते है.

बता दें कि 29 अगस्त को पकड़ी गई स्टिंगरे से पहले आज तक कभी इतनी बड़ी मछली नहीं देखी गई थी. शुरू में तो लोग इसे देखकर डर गए किसी ने मछली को दैत्य कहा तो किसी ने राक्षस कहा. एक साल पहले 27 जुलाई को भी पश्चिम बंगाल और ओडिशा के बॉर्डर पर ऐसी ही एक दैत्याकर मछली हाथ लगी थी.

सोशल मीडिया पर मछली की कई तस्वीरें सामने आई थीं जिसे देख यूजर्स भी अलग-अलग तरह के कमेंट कर रहे थे. लोगों को इस बात का विस्वाश तक नहीं था कि इतनी बड़ी स्टिंगरे मछली भी हो सकती है. उस मछली का वजन भी 800 किलो बताया जा रहा था. इस मछली को रस्सी से बांधकर एक वैन में रखा गया जो मोहाना फिशर एसोसिएशन से ली गई थी. मीडिया रिपोर्ट की माने तो जब मछली की बोली लगाई गई तो इसके लिए करीब 50000 रुपए मिले थे. लॉकडाउन के दौरान यह मछुआरे के लिए यह जैकपोट साबित हुई थी.

Related Articles

Back to top button