धार्मिक

अपने घर के पूजा स्थल में रखें ये 5 चीजें, घर में आएगी बरकत, मां लक्ष्मी होंगी प्रसन्न

हिंदू धर्म में देवी-देवताओं की पूजा करने का विशेष महत्व माना गया है। हिंदू धर्म को मानने वाले लोग अपने घर में भगवान का स्थान जरूर बनवाते हैं, जिसको घर का पूजाघर कहा जाता है। घर के पूजा स्थल में परिवार के सभी लोग सुबह-शाम भगवान की पूजा आराधना करते हैं। ऐसा माना जाता है कि जिस घर के अंदर पूजाघर में रोजाना नियमित रूप से पूजा की जाती है, उस घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है और घर की बहुत सी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

वास्तु शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो पूजाघर को लेकर बहुत से नियम बताए गए हैं। पूजा घर में क्या चीजें होनी चाहिए और क्या चीजें नहीं होनी चाहिए? इस विषय में वास्तु शास्त्र में उल्लेख किया गया है। पूजाघर में ऐसी बहुत सी चीजें होती है जिसका इस्तेमाल रोजाना नहीं किया जाता है परंतु इन चीजों का पूजाघर में होना बहुत ही आवश्यक माना गया है। ऐसी मान्यता है कि अगर इन वस्तुओं को पूजाघर में रखा जाए तो इससे धन की देवी माता लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं और घर में हमेशा बरकत बनी रहती है।

1. पूजा घर में गंगाजल रखें

गंगाजल को बहुत ही पवित्र माना गया है। वास्तु शास्त्र के अनुसार गंगाजल पूजा घर में होना बहुत ही जरूरी है। इससे घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर होती है। आप छोटे से पीतल या चांदी के पात्र में गंगाजल भरकर पूजा घर में जरूर रखिए और रोजाना उसकी पूजा करनी चाहिए। अगर आप पूर्णिमा या एकादशी जैसे शुभ दिनों के मौके पर गंगाजल अपने पूरे घर में छलकते हैं तो यह बहुत ही शुभ माना जाता है। इससे घर-परिवार की बहुत सी परेशानियां समाप्त हो जाती हैं। गंगाजल घर में छिड़कने से नकारात्मक शक्ति दूर होती है और घर पवित्र बनता है।

2. पूजा घर में शंख जरूर रखें

आप अपने घर के पूजास्थल पर दक्षिणावर्ती शंख जरूर रखें। अगर आप गुरुवार के दिन भगवान विष्णु जी की दक्षिणावर्ती शंख से पूजा करते हैं तो इससे आपको अपने जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होती है। ऐसा माना जाता है कि दक्षिणा शंख की ध्वनि से घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है।

3. पूजा घर में मोर पंख रखें

पौराणिक मान्यताओं के अनुसार देखा जाए तो मोर पंख भगवान श्री कृष्ण जी से संबंधित है। भगवान कृष्ण जी के मुकुट पर मोर पंख उनके मुकुट की शोभा बढ़ाता है। आप अपने घर में मोर पंख जरूर रखें। ऐसा करने से घर पर किसी की भी बुरी नजर नहीं पड़ती है।

4. पूजास्थल पर शालिग्राम रखें

ऐसी मान्यता है कि जिस घर के अंदर रोजाना शालिग्राम की पूजा होती है उस घर की दरिद्रता खत्म हो जाती है। इतना ही नहीं बल्कि माता लक्ष्मी जी की कृपा भी हमेशा बनी रहती है। आप अपने घर के पूजा स्थल पर शालिग्राम रखें और रोजाना तुलसी पत्ता मिश्रित जल से उन्हें स्नान कराएं। इसे भगवान विष्णु जी के सभी अवतार का आशीर्वाद भी मिलता है।

5. पूजा घर में गोमूत्र और गौ धृत रखें

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हिंदू धर्म में गाय को मां का दर्जा दिया गया है। हिंदू धर्म में गाय की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि गाय में 33 कोटि देवी देवताओं का वास होता है। आप अपने घर के पूजाघर में गोमूत्र जरूर रखें और पूजा-पाठ के दौरान इसको प्रयोग में लाएं। इसके अलावा गौ धृत भी पूजा घर में होना बहुत ही आवश्यक माना गया है। अगर आप इन चीजों का रोजाना इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं तो कोई बात नहीं, परंतु आप इन चीजों को पूजाघर में जरूर रखें।

Related Articles

Back to top button