धार्मिक

राशि अनुसार मौनी अमावस्या पर करें ये उपाय, खुशियों के रंग से भर जाएगी जिंदगी, मुरादें होगी पूरी

धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो मौनी अमावस्या तिथि बहुत महत्वपूर्ण मानी जाती है। हिंदू पंचांग के अनुसार माघ माह की अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। इस बार मौनी अमावस्या 11 फरवरी 2021 को पड़ रही है। शास्त्रों के अनुसार देखा जाए तो अमावस्या के दिन जप तप और दान का विशेष महत्व माना गया है। इस दिन किया गया दान-पुण्य और पूजा का अन्य दिनों की अपेक्षा कहीं अधिक पुण्य की प्राप्ति होती है।

आज हम आपको ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मौनी अमावस्या के दिन कुछ उपायों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। अगर आप अपनी राशि अनुसार इन उपायों को करते हैं तो इससे ग्रह शांत होंगे और आपका जीवन खुशहाल बनेगा। आपकी कई प्रकार की मनोकामनाएं पूरी हो सकती हैं।

राशि अनुसार मौनी अमावस्या पर जरूर करें ये उपाय

मेष राशि

जिन लोगों की मेष राशि है मौनी अमावस्या के दिन किसी भी भैरव मंदिर में जाना होगा और वहां पर जाकर आप सरसों के तेल का दीपक जलाएं। मौनी अमावस्या के दिन आप पीपल के पेड़ पर जल अर्पित कीजिए। अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे आपका जीवन खुशहाल बनेगा।

वृषभ राशि

जिन लोगों की वृषभ राशि है, वह मौनी अमावस्या के दिन इत्र का इस्तेमाल जरूर करें। आप इस दिन कन्याओं को सफेद रंग की मिठाइयां खाने के लिए दीजिए। इस उपाय को करने से कार्य क्षेत्र में सफलता हासिल होती है।

मिथुन राशि

जिन लोगों की मिथुन राशि है उन लोगों को मौनी अमावस्या के दिन अपनी माता या बहन के समान किसी भी स्त्री को हरे रंग का वस्त्र दान करना बहुत ही शुभ माना जाता है। आप इस दिन किन्नरों को कुछ ना कुछ दान देकर उनका आशीर्वाद लीजिए। मौनी अमावस्या के दिन जरूरतमंद लोगों को हरी मूंग की दाल का दान कीजिए इससे आपको अपने जीवन में शुभ फल की प्राप्ति होगी।

कर्क राशि

जिन लोगों की कर्क राशि है वह मौनी अमावस्या के दिन निर्धन और असहाय लोगों को सफेद रंग के कपड़े दान करें। अगर आप यह उपाय करते हैं तो इससे आपको हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है।

सिंह राशि

जिन लोगों की सिंह राशि है वह लोग मौनी अमावस्या के दिन सूर्य उदय के समय सूर्य देवता को जल अर्पित करें। इस दिन आप निर्धन लोगों को गेहूं का दान कीजिए। अगर आप इस उपाय को करेंगे तो इससे मान-सम्मान में वृद्धि होती है।

कन्या राशि

जिन लोगों को कन्या राशि है उनको मौनी अमावस्या के दिन जानवरों को हरे रंग का चारा खिलाना शुभ माना गया है। इस उपाय को करके आप अपने जीवन की तमाम समस्याओं से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं।

तुला राशि

जिन लोगों की तुला राशि है वह मौनी अमावस्या के दिन कन्याओं को खीर का दान करें। अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे भौतिक सुखों में बढ़ोतरी होती है।

वृश्चिक राशि

जिन लोगों की वृश्चिक राशि है उनको मौनी अमावस्या के दिन बंदरों को गुड़ और चना खिलाना चाहिए। अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे शत्रुओं से छुटकारा मिलेगा और सभी प्रकार के भय से मुक्ति मिलती है।

धनु राशि

जिन लोगों की धनु राशि है उनको मौनी अमावस्या के दिन किसी भी मंदिर में जाकर चने की दाल दान करना शुभ माना जाता है। आप अपने माथे पर पीले चंदन अथवा हल्दी का तिलक अवश्य लगाएं। इस उपाय को अगर आप करते हैं तो इससे सभी प्रकार के सुखों की प्राप्ति होती है। जीवन की समस्याओं से छुटकारा मिल जाता है।

मकर राशि

जिन लोगों की मकर राशि है उनको मौनी अमावस्या के दिन निर्धन और बेसहारे लोगों को कंबल का दान जरूर करना चाहिए। इस उपाय को अगर आप करते हैं तो इससे नौकरी में आ रही परेशानियां दूर जाएँगी।

कुंभ राशि

जिन लोगों को की कुंभ राशि है उनको मौनी अमावस्या के दिन काली उड़द का दान करना चाहिए। इसके अलावा आप काले रंग के वस्त्रों का दान भी कर सकते हैं। इस उपाय को करने से व्यापार में आ रही सभी प्रकार की परेशानियां दूर होती हैं।

मीन राशि

जिन लोगों की मीन राशि है उनको मौनी अमावस्या के दिन हल्दी और बेसन से बनी हुई मिठाइयों का दान करना चाहिए। इस उपाय को करने से जीवन में चल रही धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर हो जाती हैं।

Related Articles

Back to top button