धार्मिक

मौनी अमावस्या पर करें ये उपाय, दूर होगा दुर्भाग्य, वास्तु दोषों से मिलेगा छुटकारा

हिंदू धर्म में मौनी अमावस्या का बहुत महत्व माना गया है। मौनी अमावस्या 11 फरवरी को है। माघ मास की अमावस्या को मौनी अमावस्या के नाम से जाना जाता है। हमारी संस्कृति में मौन की बहुत महिमा बताई गई है। आपको बता दें कि मौन भी एक प्रकार की तपस्या मानी जाती है। शास्त्रों के अनुसार जो मौन रहकर अपना जीवन व्यतीत करता है, उसे मुनि कहा जाता है। मौनी अमावस्या को पूर्वजों के पर्व के तौर पर देखा जाता है। इस दिन दान, जप, तप और स्नान आदि का बहुत महत्व होता है। ऐसी मान्यता है कि इस दिन किया गया दान सीधे हमारे पूर्वजों को मिलता है।

आपको बता दें कि इस बार अमावस्या माघ महीने में पड़ने की वजह से इसे माघी अमावस्या या मौनी अमावस्या कहा जाएगा। इस दिन मौन रहकर पितरों का ध्यान किया जाता है। इसके अलावा शास्त्रों में कुछ ऐसे उपाय बताए गए हैं जिनको अगर मौनी अमावस्या के दिन किए जाए तो इससे घर का वास्तु दोष दूर हो जाता है। इतना ही नहीं बल्कि दुर्भाग्य से भी छुटकारा मिलता है। तो चलिए जानते हैं आखिर यह उपाय कौन से हैं…..

ये मौनी अमावस्या जगत के पालनहार भगवान विष्णु को है समर्पित

आपको बता दें कि इस बार की मौनी अमावस्या भगवान विष्णु जी को समर्पित है इसलिए आप इस दिन भगवान विष्णु जी की पूजा जरूर कीजिए। आप पूजा वाले स्थान पर श्री यंत्र की स्थापना कर सकते हैं। अगर आपके पास श्रीयंत्र नहीं है तो आपको परेशान होने की कोई आवश्यकता नहीं है। आप इसकी जगह एक कागज पर लाल स्याही से श्री यंत्र बनाकर देवी लक्ष्मी जी के पास रख दीजिए और इसकी नियमित रूप से पूजा कीजिए। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से महालक्ष्मी जी का घर में वास होता है और घर से धन संबंधित परेशानियां दूर हो जाती हैं। इस उपाय को करके आप भगवान विष्णु जी के साथ-साथ माता लक्ष्मी जी का भी आशीर्वाद प्राप्त कर सकते हैं।

घर के द्वार पर कौड़ी और तांबे के सिक्के लटकाएं

मौनी अमावस्या के दिन आप कौड़ी और तांबे के सिक्के को लाल पीते में लगाकर अपने घर के मुख्य द्वार पर जरूर लटकाएं। इस उपाय को करने से आपके घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होगा और घर की सभी प्रकार की नकारात्मक शक्तियां दूर होंगी।

मौनी अमावस्या के दिन लगाएं पितरों की तस्वीर

यदि आप अपने घर के अंदर पितरों की तस्वीर लगाने का काफी लंबे समय से सोच-विचार कर रहे हैं तो आप मौनी अमावस्या के दिन अपने घर में पितरों की तस्वीर लगा सकते हैं। यह दिन बहुत ही अच्छा माना जाता है परंतु आप इस बात का ध्यान रखें कि घर में पितरों की तस्वीर इस प्रकार से लगाएं, जिसमें वह दक्षिण की तरफ देखते रहें और इस दिन आप उनकी तस्वीर के पास दिया जलाकर उनका मार्ग रोशन जरूर करें

इन चीजों से घर में करें धुआं

अगर आप अपने घर की नकारात्मक ऊर्जा को दूर करना चाहते हैं तो मौनी अमावस्या के दिन पूरे घर में गंगाजल छिड़कें। इसके साथ ही कपूर, लोबान और चंदन का धुआँ जरूर कीजिए। इस उपाय को करने से अगर आपके घर के किसी भी कोने में बुरी शक्तियां हैं तो उनका नाश होगा।

सफाई जरूर करें

मौनी अमावस्या के दिन आप छत और सीढ़ियों की ठीक प्रकार से साफ सफाई जरूर कीजिए। इसके अलावा आप अपने घर के दरवाजे पर स्वास्तिक का निशान जरूर बनाएं। आपको बता दें कि कुछ विशेष तिथियों में साफ-सफाई से घर में सुख-समृद्धि का वास होता है और घर में बरकत बनी रहती है।

घर के मुख्य द्वार पर जरूर करें यह उपाय

मौनी अमावस्या इस बार गुरुवार के दिन पड़ रही है। इसलिए आप इस दिन पीले रंग के वस्त्र पहने और पूर्वजों का स्मरण कीजिए। यह सब देख कर आपके पितर आपसे प्रसन्न होते हैं। मौनी अमावस्या के दिन आपने आप अपने घर के मुख्य द्वार पर जल में हल्दी मिलाकर छिड़कना ना भूलें और मुख्य द्वार की साफ सफाई करें। इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश होगी।

Related Articles

Back to top button