धार्मिक

भक्त हनुमान जी की इस समय और इस विधि से करें पूजा, सारी कामना होगी पूरी, हर संकट होंगे दूर

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं महाबली हनुमान जी सभी देवताओं में सबसे शक्तिशाली देवता माने जाते हैं। हनुमान जी श्री राम जी के परम भक्त हैं और यह सबसे शीघ्र प्रसन्न होने वाले देवता माने गए हैं। अगर कोई व्यक्ति इनकी सच्चे मन से आराधना करता है तो जीवन की सारी परेशानियां दूर हो जाती हैं। हनुमान जी की आराधना करने वाले लोगों के जीवन के बड़े से बड़े संकट भी दूर हो जाते हैं। इतना ही नहीं बल्कि ग्रह बाधा से भी शीघ्र छुटकारा मिलता है। कलयुग में महाबली हनुमान जी की आराधना करने से शीघ्र फल की प्राप्ति होती है। ऐसा बताया जाता है कि हनुमान जी की कृपा से शनि देव के बुरे प्रभाव से भी छुटकारा मिलता है।

शास्त्रों के अनुसार, जीवन की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए हनुमान जी की आराधना और रामबाण उपायों के बारे में जिक्र किया गया है। महाबली हनुमान जी सदैव प्रभु श्री राम जी की भक्ति में लीन रहते हैं। पौराणिक मान्यताओं के अनुसार, जब बजरंगबली जी विश्राम करने के लिए जाते हैं, अगर उस समय के दौरान कुछ मांगा जाए तो सारी मनोकामनाएं जरूर पूरी होती हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हनुमान जी की किस प्रकार से आराधना करें ताकि हम अपने जीवन की परेशानियों से मुक्ति प्राप्त कर पाएं। इसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

ग्रह बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए

अगर आपको अपने जीवन में किसी ग्रह के बुरे प्रभाव से परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है तो ऐसी स्थिति में आप रात्रि के समय महाबली हनुमान जी की पूजा कीजिए। इससे आपको विशेष फल की प्राप्ति होगी। ग्रह बाधाओं से छुटकारा पाने के लिए रात के समय हनुमान चालीसा का पाठ करें। अगर आप एक बार में तीन बार हनुमान चालीसा का पाठ करेंगे तो इससे आपको अत्यधिक शुभ फल की प्राप्ति होगी।

विदेश में नाम कमाने हेतु

आजकल के समय में हर व्यक्ति का यही सपना होता है कि वह विदेश में जाकर काम करें इतना ही नहीं बल्कि कई छात्र यह चाहते हैं कि वह विदेश से उच्च शिक्षा प्राप्त करें। अगर आपकी भी यही इच्छा है कि आप विदेश में काम करें या फिर उच्च शिक्षा प्राप्त करें तो आप रोजाना सूर्यास्त के पश्चात रात को 8:30 पर हनुमान चालीसा का पाठ कीजिए। आपको इस तरह से शुरू करना होगा कि पूरे 9 दिनों में 108 बार हनुमान चालीसा का पाठ पूर्ण हो जाए परंतु आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि यह काम 9 दिनों के अंदर पूरा होना चाहिए और संख्या का भी ध्यान जरूर रखें। इस काम को करने से विदेश में काम करने या उच्च शिक्षा प्राप्त करने में सफलता मिलती है।

अगर संतान आपका कहा नहीं मानती

अक्सर देखा गया है कि संतान के साथ किसी ना किसी प्रकार की कहासुनी होती रहती है या फिर आपकी संतान आपका कहा नहीं मानती है। अगर आपको भी इस परेशानी से गुजर ना पड़ रहा है तो ऐसी स्थिति में आप रात ठीक 8:00 बजे हनुमान चालीसा का पाठ करें और हनुमान जी से अपने जीवन की परेशानियों का समाधान करने की प्रार्थना कीजिए। आप यह उपाय रोजाना करें। अगर आप यह रोजाना नहीं कर सकते तो मंगलवार और शनिवार का दिन बहुत ही शुभ माना जाता है। इन दोनों दिन भी आप हनुमान चालीसा का पाठ कर सकते हैं।

हनुमान जी की आराधना के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

  • अगर आप हनुमान जी की आराधना कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि पहले दिन आप जिस समय पूजा करते हैं अन्य दिनों पर भी नियमित समय पर ही पूजा कीजिए।
  • आप पहले दिन जिस समय, स्थान, जिस आसन पर बैठकर पूजा कर रहे हैं अन्य पूरी पूजा भी उसी स्थान उसी आसन पर बैठकर कीजिए।
  • महाबली हनुमान जी की पूजा के दौरान तन के साथ-साथ मन भी साफ होना चाहिए। इसलिए आप स्नान आदि से निवृत होकर अपने मन को भी साफ रखें। मन में बुरे विचार ना लाएं।
  • आप जिस स्थान पर हनुमान जी की आराधना कर रहे हैं वह स्थान साफ सुथरा होना चाहिए और उस स्थान का माहौल भी शांतिपूर्ण हो।
  • अगर आप बताई गई बातों को ध्यान में रखते हुए सच्चे मन से हनुमान जी की पूजा आराधना करते हैं तो आपको 21 दिनों के अंदर फायदा नजर आने लगेगा।

Related Articles

Back to top button