विशेष

पोस्ट ऑफिस की इस योजना में जमा करें 50 रुपए मिलेंगे 35 लाख, जानिए स्कीम की डिटेल्स

आजकल के समय में सभी लोगों की पहली जरूरत पैसा है। पैसे के बिना आजकल कुछ भी करना संभव नहीं है। अगर आप किसी भी काम को करना चाहते हैं, तो उसमें पैसे की जरूरत पड़ती है। वैसे तो लोग दिन-रात मेहनत करके पैसा कमाने की कोशिश में जुटे रहते हैं, जिनमें से कुछ लोगों को सफलता मिलती है, तो कुछ लोगों को निराशा हाथ लगती है। वहीं जो लोग अपनी मेहनत से पैसे कमा लेते हैं, वह उसे कहीं ना कहीं निवेश करने के बारे में सोचते हैं।

ज्यादातर लोग अपना मेहनत से कमाया गया धन इस वजह से निवेश नहीं करते, क्योंकि कहीं भी निवेश करने में जोखिम होता है। हर कोई यही चाहता है कि वह जहां भी निवेश करें, वहां पर उनकी मेहनत से कमाया गया पैसा सुरक्षित रहे और अच्छा रिटर्न भी मिले। हर कोई सुरक्षित निवेश विकल्प ढूंढता है। हर कोई यही चाहता है कि कम जोखिम में अच्छा रिटर्न मिले।

अगर आप भी उन्हीं में से हैं, जो सुरक्षित निवेश की तलाश कर रहे हैं, तो पोस्ट ऑफिस की योजनाओं में निवेश करना सबसे बेस्ट रहेगा। पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए कई बेहतरीन मुनाफे वाली स्कीम चलाता है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी धांसू स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें थोड़े निवेश से ही आप लखपति बन सकते हैं।

ग्राम सुरक्षा स्कीम (Gram Suraksha Scheme)

पोस्ट ऑफिस अपने ग्राहकों के लिए कई बेहतरीन मुनाफे वाली स्कीम चलाता है। इसमें सभी उम्र के लोगों के लिए योजनाएं हैं। पोस्ट ऑफिस की छोटी योजनाएं आपके लिए सबसे अच्छा विकल्प हो सकती हैं। इसमें जोखिम भी बहुत कम होता है और आपको अच्छा रिटर्न भी मिलता है। आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की “ग्राम सुरक्षा स्कीम” (Gram Suraksha Scheme) के बारे में बताने जा रहे हैं। यह एक ऐसा निवेश है, जिसमें जोखिम ना के बराबर है और रिटर्न भी अच्छा मिलता है।

मिलेंगे 35 लाख रुपये

अगर आप ग्राम सुरक्षा योजना में रोजाना महज 50 रुपए निवेश करते हैं, तो आप अपने लिए 35 लाख रुपए का रिटर्न सुनिश्चित कर सकते हैं। इसका मतलब यह हुआ कि इस योजना में आपको हर महीने 1500 जमा करने पड़ेंगे और आपको 35 लाख रुपए मिलेंगे।

जानिए निवेश करने के नियम

ग्राम सुरक्षा योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारत का नागरिक निवेश कर सकता है। इस योजना में कम से कम 10 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक निवेश किया जा सकता है। इस योजना का प्रीमियम भुगतान मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर किया जा सकता है।

आपको बता दें कि प्रीमियम का भुगतान करने के लिए 30 दिन की छूट मिलती है। आप इस स्किम पर लोन भी ले सकते हैं। इस स्कीम को लेने के 3 साल बाद आप इसे सरेंडर भी कर सकते हैं। लेकिन इस परिस्थिति में आपको कोई भी फायदा प्राप्त नहीं हो पाएगा।

कितना होगा फायदा?

अगर हम इस स्कीम के तहत फायदे की बात करें तो मान लीजिए कोई व्यक्ति अगर 19 वर्ष की आयु में इस योजना में निवेश करता है और 10 लाख रुपए की पॉलिसी खरीदता है तो उसका 55 साल के लिए मासिक प्रीमियम 1515 रुपए, 58 साल के लिए 1463 रुपए और 60 साल के लिए 1411 रुपए होगा। ऐसे में पॉलिसी खरीदने वाले को 55 साल के लिए 31.60 लाख रुपए, 58 साल के लिए 33.40 लाख रुपए और 60 साल के लिए 34.60 लाख रुपए का मैच्योरिटी बेनिफिट मिलेगा।

आपको बता दें कि इस योजना के तहत यह रकम व्यक्ति के 80 वर्ष की आयु पूरी होने पर उसे दे दी जाती है। अगर व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो यह राशि व्यक्ति के कानूनी उत्तराधिकारी को मिलती है।

Related Articles

Back to top button