बॉलीवुड

ऋषि कपूर के बाद राजीव कपूर दे गए बड़ा सदमा, एक दशक में कपूर फैमिली ने खो दिए परिवार के कई लोग

हिंदी सिनेमा जगत में कपूर परिवार का योगदान काफी अहम रहा है। कपूर फैमिली ने कई दशकों तक फिल्मों के जरिए इंडस्ट्री को मजबूत बनाए रखा है। अगर हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में देखा जाए तो कपूर परिवार सबसे पुराने फिल्मी घरानों में से एक माना जाता है। इस परिवार की चौथी पीढ़ी अब फिल्मों में काम कर रही है। आपको बता दें कि पृथ्वीराज कपूर ने हिंदी सिनेमा की नींव रखी थी परंतु समय के साथ साथ एक-एक कर यह परिवार टूटता जा रहा है।

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर फिल्म अभिनेता राज कपूर के सबसे छोटे बेटे राजीव कपूर का मंगलवार, 9 फरवरी को दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। 58 साल की उम्र में राजीव कपूर इस दुनिया को अलविदा कह कर चले गए। उनके जाने से कपूर परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है।

आपको बता दें कि बॉलीवुड इंडस्ट्री के नामचीन परिवार ने एक ही साल के अंदर दो लाल को खो दिए। बता दें कि अभिनेता ऋषि कपूर का निधन कैंसर की वजह से हो गया था। अभी इस दु:ख से परिवार उबर भी नहीं पाया कि राजीव कपूर के निधन की वजह से पूरा कपूर परिवार गहरे सदमे में है। वैसे बीते एक दशक में कपूर फैमिली के कई सदस्य इस दुनिया को छोड़ कर जा चुके हैं।

शम्मी कपूर

शम्मी कपूर हिंदी सिनेमा के बेहतरीन अभिनेताओं में से एक थे। अपने जमाने में शम्मी कपूर अपने स्टाइल और रोमांटिक हीरो के तौर पर जाने जाते थे। 1950 से लेकर 1970 के दशक तक इन्होंने कई फिल्मों में बेहतरीन काम किया है। इस अनुभवी बॉलीवुड स्टार का निधन 14 अगस्त 2011 को हो गया था।

शशि कपूर

शशि कपूर भारतीय फिल्म इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता थे। इतना ही नहीं बल्कि शशि कपूर एक बेहतरीन अभिनेता होने के साथ-साथ निर्माता और थिएटर पर्सनैलिटी भी थे। उन्होंने हिंदी फिल्म जगत में कई सुपरहिट फिल्में दी हैं और लोग इनकी बेहतरीन एक्टिंग की खूब प्रशंसा भी करते थे। आपको बता दें कि अपने बड़े भाई शम्मी कपूर के निधन के 6 साल बाद 4 दिसंबर 2017 को शशि कपूर इस दुनिया को छोड़ कर चले गए। शशि कपूर ने अपने फिल्मी करियर में कई यादगार फिल्में बनाईं।

कृष्णा राज कपूर

कपूर फैमिली की सबसे बड़ी सदस्य कृष्णा राज कपूर का निधन 1 अक्टूबर 2018 को हुआ था। आपको बता दें कि कार्डिएक अरेस्ट की वजह से इनकी मृत्यु हुई थी। उस समय के दौरान ऋषि कपूर देश में नहीं थे। उनकी मृत्यु के चंद घंटों पहले ही ऋषि कपूर कैंसर के इलाज के लिए न्यूयॉर्क रवाना हुए थे। अंतिम बार ऋषि कपूर अपनी मां के दर्शन भी नहीं कर पाए। कृष्णा राज कपूर की उम्र 87 साल की थी। जिनके जाने से पूरा कपूर परिवार बड़े सदमे में था।

रितु कपूर नंदा

14 फरवरी 2020 को रितु कपूर नंदा 71 साल की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह कर चली गई थीं। कैंसर की वजह से रितु कपूर नंदा का निधन हुआ था। आपको बता दें कि रितु नंदा अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता बच्चन नंदा की सास थीं।

ऋषि कपूर

ऋषि कपूर का निधन 67 साल की उम्र में 30 अप्रैल 2020 को सुबह 8:45 बजे हुआ था। अचानक से ही उनकी तबीयत बिगड़ने लगी जिसके बाद उन्हें मुंबई के एचएन रिलायंस अस्पताल में एडमिट कराया गया था। लेकिन ऋषि कपूर कैंसर की जंग लड़ते-लड़ते हार गए और यह इस दुनिया को अलविदा कह गए।

Related Articles

Back to top button