विशेष

बेटी के लिए इस सरकारी योजना में रोज ₹100 करें निवेश, संवर जाएगा भविष्य, मिलेंगे 15 लाख, पढ़ें

माता-पिता अपने बच्चों से बहुत ज्यादा प्यार करते हैं। वह हमेशा अपने बच्चों की हर खुशी का ध्यान रखते हैं। लेकिन जैसे जैसे बच्चे बड़े होने लगते हैं, वैसे-वैसे माता-पिता की चिंता भी बढ़ने लगती है। माता-पिता को यही चिंता लगी रहती है कि उनके बच्चों का भविष्य कैसा होगा? हर मां-बाप अपने बच्चों के भविष्य को बेहतर से बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। चाहे वह पढ़ाई की बात हो या फिर शादी-विवाह की।

अगर हम भारतीय समाज के लोगों की बात करें तो यहां पर लोग अपनी बेटियों के बारे में कुछ ज्यादा ही सोचते हैं। भारतीय समाज के लोग अपनी बेटियों को लेकर कई तरह की योजनाएं बनाकर चलते हैं। बेटी की पढ़ाई, उसका आर्थिक भविष्य, यही माता-पिता की चिंता बनी रहती है। अपनी बेटी का भविष्य संवारने के लिए माता-पिता कुछ ना कुछ करने के बारे में सोचते रहते हैं।

अगर आपको भी अपनी बिटिया के भविष्य की चिंता है, तो आप सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) में निवेश कर सकते हैं। यह आपके लिए एक बेहतर विकल्प साबित होगा। इस योजना में पैसे जमा करके आप अपनी बिटिया की पढ़ाई और भविष्य को लेकर निश्चित हो सकते हैं। तो चलिए आपको इस योजना के बारे में विस्तार से बताते हैं।

क्या है सुकन्या समृद्धि योजना?

बेटियों के भविष्य के लिए केंद्र सरकार ने कई योजनाएं शुरू की हैं, इसमें एक सुकन्या समृद्धि योजना है, जिसे साल 2015 में मोदी सरकार ने शुरू की थी। सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए केंद्र सरकार की एक छोटी बचत योजना है, जिसे बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ स्कीम के तहत लांच किया गया है। इसमें निवेश पर ब्याज भी अधिक मिलता है और टैक्स में भी छूट रहती है।

इसके साथ ही यह एक सुरक्षित निवेश योजना है, जहां आपका पैसा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है। अगर आप इस योजना में निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको बड़े धन राशि की आवश्यकता नहीं होती, सिर्फ ₹250 से ही आप इस सरकारी योजना में खाता खुलवा सकते हैं।

निवेश पर 7.6 प्रतिशत की दर से मिलता है ब्याज

सुकन्या समृद्धि योजना के तहत 10 वर्ष से कम आयु की बेटी का अकाउंट खोला जा सकता है। अगर इस योजना में आप निवेश करते हैं तो इस पर 7.6 प्रतिशत की दर से ब्याज प्राप्त होता है। इस योजना में 9 साल 4 महीने में ही आपका पैसा दोगुना हो जाता है। अगर आप इस सरकारी योजना में अपनी बिटिया के लिए रोजाना सिर्फ 100 रूपये बचा लेते हैं, तो आपको 15 लाख रुपए मिलेंगे। अगर आप रोजाना 416 रुपए बचाते हैं तो मैच्योरिटी पर आप 65 लाख रुपए का बड़ा फंड खड़ा कर सकते हैं।

कहां खुलवाएं अकाउंट?

सुकन्या समृद्धि योजना का अकाउंट किसी भी पोस्ट ऑफिस या बैंक में खुलवा सकते हैं। 21 साल की उम्र में बेटियां इस अकाउंट से पैसा निकाल सकती हैं। इस योजना के तहत ज्यादा से ज्यादा 1.5 लाख रुपये तक सालाना जमा किया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना अकाउंट खोलने के बाद यह बच्ची के 21 साल होने या 18 साल की उम्र के बाद उसकी शादी होने तक जारी रख सकते हैं।

कैसे मिलेगा 15 लाख रुपए का फंड

यदि आप इस योजना में हर माह ₹3000 का निवेश करते हैं तो इस हिसाब से सालाना ₹36000 पर आपको 14 साल बाद 7.6 प्रतिशत सालाना कंपाउंडिंग के हिसाब से ₹9,11,574 प्राप्त होंगे। 21 साल यानी मेच्योरिटी पर यह राशि करीब 15,22,221 रुपये हो जाएगी। इसका मतलब यह है कि आप रोजाना ₹100 बचाकर निवेश करते हैं तो आप अपनी बेटी के लिए 15 लाख रुपए का फंड जमा कर पाएंगे। वहीं अगर आप रोजाना ₹416 बचाते हैं तो मैच्योरिटी पर 65 लाख रुपये का फंड हो जाएगा।

Related Articles

Back to top button