धार्मिक

इन 5 राशियों पर रहेगी शनिदेव की शुभ दृष्टि, जीवन की कठिनाइयां होंगी दूर, मेहनत लाएगी रंग

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार ग्रह-नक्षत्रों की चाल लगातार बदलती रहती है, जिसकी वजह से हर मनुष्य के जीवन में तरह-तरह की परिस्थितियां उत्पन्न होती हैं। ज्योतिष के जानकारों के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की राशि में ग्रह-नक्षत्रों की चाल ठीक है तो इसकी वजह से जीवन में शुभ नतीजे मिलते हैं परंतु इनकी स्थिति ठीक ना होने के कारण जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। बदलाव प्रकृति का नियम है और यह निरंतर चलता रहता है। उसको रोक पाना संभव नहीं है।

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि ग्रह सबसे प्रभावी ग्रह माना जाता है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में इसकी शुभ स्थिति हो तो व्यक्ति का भाग्य बदल जाता है परंतु इसकी खराब स्थिति जीवन में बहुत सी परेशानियां उत्पन्न करती है। ज्योतिष गणना के अनुसार कुछ राशि के लोगों की कुंडली में शनि ग्रह की स्थिति ठीक रहेगी, जिसकी वजह से इन राशि वालों को अपने जीवन की परेशानियों से छुटकारा मिलेगा। शनिदेव की कृपा से काम-धंधे में अच्छा फायदा मिलेगा। तो चलिए जानते हैं आखिर यह भाग्यशाली राशियों के लोग कौन से हैं।

आइए जानते हैं किन राशियों पर रहेगी शनिदेव की शुभ दृष्टि

मेष राशि वाले लोगों को अच्छी खासी कामयाबी मिलने की संभावना नजर आ रही है। शनि देव की कृपा से व्यापार में भारी मुनाफा मिलेगा। आप अपनी योजनाओं को पूर्ण कर सकते हैं। व्यक्तित्व में निखार आएगा। किस्मत हर क्षेत्र में आपका पूरा साथ देगी। घर में चल रही परेशानियां दूर होंगी। दांपत्य जीवन में मधुरता बढ़ेगी। वाहन सुख की प्राप्ति हो सकती है। कामकाज में की गई मेहनत का उचित परिणाम हासिल होगा।

वृषभ राशि वाले लोगों का भाग्य प्रबल रहेगा। दोस्तों के साथ मिलकर आप कोई नया कारोबार शुरू कर सकते हैं, जो आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगा। सामाजिक पद-प्रतिष्ठा बढ़ेगी। विदेश से कोई खुशखबरी मिल सकती है। समाजिक कार्यों में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेंगे। बेरोजगार लोगों को अच्छी नौकरी मिलेगी। शनिदेव के आशीर्वाद से निजी जीवन में चल रही परेशानियों का हल निकल सकता है। प्रेम संबंधों में मजबूती आएगी। प्रेम जीवन व्यतीत कर रहे लोगों का समय बेहतरीन रहेगा।

कन्या राशि वाले लोगों के ऊपर शनि देव की विशेष कृपा दृष्टि बनी रहेगी। अचानक धन प्राप्ति के योग नजर आ रहे हैं। विद्यार्थियों को किसी प्रतियोगी परीक्षा में सफलता हासिल होगी। आपकी मेहनत रंग लाएगी। पारिवारिक माहौल खुशहाल रहेगा। प्रेम संबंधित मामलों में चल रही परेशानी दूर होगी। आप अपना प्रेम जीवन सुखद व्यतीत करेंगे। दांपत्य जीवन में मिठास बढ़ेगी। भाई-बहनों के साथ चल रहे मतभेद खत्म होंगे।

वृश्चिक राशि वाले लोगों के पराक्रम में बढ़ोतरी होगी। आप अपने कार्यो पर पूरा फोकस करेंगे। नौकरी के क्षेत्र में बड़े अधिकारी आपके कामकाज की सराहना करेंगे। प्रभावशाली लोगों से संपर्क बन सकता है। धर्म-कर्म के कामों में रुचि रहेगी। आप किसी धार्मिक स्थल की यात्रा का प्रोग्राम बना सकते हैं। पिता के सहयोग से किसी काम में अच्छा फायदा मिलेगा। माता की सेहत में सुधार आएगा।

कुंभ राशि वाले लोगों के ऊपर शनि देव की शुभ दृष्टि बनी रहेगी। आपको अपनी भागदौड़ का अच्छा नतीजा मिलेगा। आर्थिक तंगी से छुटकारा मिलेगा। वाहन सुख मिल सकता है। दूर संचार माध्यम से खुशखबरी मिलने की संभावना है। आपका भाग्य प्रबल रहेगा। रुके हुए कार्य बनते चले जाएंगे, जिससे आपका मन खुश रहेगा। नौकरी के क्षेत्र में बड़े अधिकारियों के साथ बेहतर तालमेल बने रहेंगे। विदेशी कंपनी में सर्विस करने वाले लोगों को लाभ मिल सकता है।

आइए जानते हैं बाकी राशियों का कैसा रहेगा समय

मिथुन राशि वाले लोगों को कई कठिनाइयों से गुजरना पड़ सकता है। आप अपना कोई भी काम जल्दीबाजी में ना करें अन्यथा कार्य बिगड़ सकता है। संतान की गतिविधियों पर नजर रखने की जरूरत है अन्यथा कष्ट का सामना करना पड़ेगा। आमदनी के अनुसार खर्चो पर कंट्रोल रखें। अचानक व्यापार के सिलसिले में आपको किसी यात्रा पर जाना पड़ सकता है। यात्रा के दौरान गाड़ी चलाते समय आपको सतर्क रहना होगा। अनजान लोगों के ऊपर जरूरत से ज्यादा भरोसा ना करें अन्यथा धोखा मिल सकता है। किसी भी प्रकार के वाद-विवाद से बचना होगा।

कर्क राशि वाले लोगों का समय मिलाजुला रहने वाला है। महत्वपूर्ण योजनाओं पर ध्यान देने की जरूरत है। नौकरी के क्षेत्र में कुछ लोग आपके कार्यों पर नजर रख सकते हैं इसलिए गुप्त शत्रुओं से संभल कर रहना होगा। आप अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें। किसी से भी बातचीत करने के दौरान अपने शब्दों पर ध्यान दीजिए। सरकार के विभागों में प्रतीक्षित कार्य संपन्न होंगे। जीवनसाथी से किसी बात को लेकर बहसबाजी होने की संभावना है, जिससे आपका मन काफी परेशान रहेगा।

सिंह राशि वाले लोगों का समय उतार-चढ़ाव भरा रहेगा। शत्रु पक्ष सक्रिय रहेंगे। यह आप को नुकसान पहुंचाने की कोशिश कर सकते हैं इसलिए सतर्क रहें। कामकाज में अधिक मेहनत करने के बाद सफलता हासिल होगी। स्वास्थ्य के प्रति आपको सावधान रहना पड़ेगा। किसी पुरानी बीमारी के कारण आप काफी परेशान रहेंगे। आप किसी को भी पैसा उधार मत दीजिए अन्यथा दिया गया पैसा वापस मिलने में कठिनाई होगी। प्राइवेट नौकरी करने वाले लोगों को कार्यालय में संभल कर रहना होगा, बड़े अधिकारियों से मतभेद हो सकता है।

तुला राशि वाले लोगों का समय थोड़ा चिंताजनक रहेगा। आमदनी से ज्यादा खर्चों में बढ़ोतरी होने के कारण आर्थिक स्थिति खराब हो सकती है इसलिए फिजूलखर्ची पर नियंत्रण रखें। मानसिक तनाव अधिक रहेगा। काम धंधे में ध्यान लगाना काफी कठिन हो सकता है। नौकरी के क्षेत्र में संभलकर रहें। किसी भी प्रकार के लड़ाई झगड़े में ना पड़े। व्यापार ठीक ठाक चलेगा। भागीदारों का पूरा सहयोग मिलेगा। जमीन जायजाद से जुड़े हुए मामलों का निपटारा हो सकता है।

धनु राशि वाले लोगों को सामान्य फल की प्राप्ति होगी। पैसों का लेनदेन करते समय सतर्क रहना होगा अन्यथा पैसा फंस सकता है। काम के सिलसिले में आप किसी पर अधिक उम्मीद ना करें। घर के लिए महंगी चीजों की खरीदारी कर सकते हैं। आय के अनुसार आपको खर्चों पर लगाम रखना होगा। कार्यलय में आप षड्यंत्र का शिकार हो सकते हैं इसलिए सतर्क रहें। व्यर्थ के वाद-विवाद से दूर रहना होगा। कोर्ट कचहरी के मामले आप बाहर ही सुलझा लीजिये।

मकर राशि वाले लोगों का समय काफी हद तक ठीक-ठाक रहेगा। आप अपने कामकाज में कठिन मेहनत करेंगे, जिसका आपको अच्छा रिजल्ट मिल सकता है। आपके स्वभाव में अचानक बदलाव आने की संभावना है। आप चिड़चड़े हो सकते हैं। कोई भी नया काम शुरू करना चाहते हैं तो घर के बड़े लोगों की सलाह जरूर लीजिए। विद्यार्थियों का मन पढ़ाई में नहीं लगेगा। विवाह से संबंधित वार्ता में थोड़ा विलंब हो सकता है। दांपत्य जीवन में कटुता मत आने दीजिए।

मीन राशि वाले लोगों का समय कठिन रहेगा। आप किसी से भी पैसा उधार मत लीजिए। समाज में नए-नए लोगों से जान पहचान हो सकती है परंतु आप किसी भी अनजान व्यक्ति पर जल्दी भरोसा ना करें। छात्रों को किसी प्रतियोगी परीक्षा के लिए कठिन मेहनत करनी पड़ेगी। घर में किसी सदस्य से कहासुनी होने की संभावना है। आपको अपनी वाणी और गुस्से पर काबू रखने की जरूरत है। दांपत्य जीवन में बेहतर तालमेल बनाकर चलें।

Related Articles

Back to top button