बॉलीवुड

शादीशुदा होकर भी जया प्रदा को नहीं मिल सका पत्नी का दर्जा, बेहद दर्द भरी है इनकी जिंदगी

80 के दशक की ऐसी बहुत सी अभिनेत्री आ रही हैं जिन्होंने अपनी खूबसूरती और बेहतरीन अदाकारी से सभी फैंस का दिल जीत लिया था। उन्ही अभिनेत्रियों में से एक सबसे मशहूर अभिनेत्री जयाप्रदा का भी नाम शामिल है। एक समय पहले जया प्रदा की खूबसूरती और एक्टिंग के लाखों लोग दीवाने थे। जयाप्रदा ने बॉलीवुड के कई बड़े बड़े सितारों के साथ फिल्मों में काम किया है। अभिनेत्री की बेहतरीन अदाकारी के लोग आज भी तारीफ करते हैं।

जया पर्दा हिंदी फिल्म जगत की सबसे सफल अभिनेत्रियों में से एक हैं, इन्होंने राजेश खन्ना से लेकर अमिताभ बच्चन तक लगभग सभी सुपरस्टार्स के साथ फिल्मों में काम किया है। जयाप्रदा का फिल्मी करियर बहुत ही शानदार रहा परंतु इनकी निजी जिंदगी बेहद कठिन साबित हुई थी। जी हां, बॉलीवुड इंडस्ट्री की इस बेहतरीन अदाकारा का निजी जीवन दर्दभरी रही है। शादीशुदा होने के बाद भी जया प्रदा को पत्नी का दर्जा कभी नहीं मिल पाया।

आपको बता दें कि जयाप्रदा का जन्म 3 अप्रैल 1962 को आंध्र प्रदेश के राजमुंदरी में हुआ था। जयाप्रदा बचपन से ही डांस करने में माहिर थीं। जब वह अपने स्कूल में वार्षिकोत्सव में डांस कर रही थीं तभी वहां पर एक फिल्म डायरेक्टर पहुंचे थे, जिनकी नजर जया प्रदा पर पड़ी थी। उन्होंने जयाप्रदा को अपनी तेलुगू फिल्म भूमि कोसम में एक 3 मिनट का डांस नंबर का प्रस्ताव दिया था। बस वहीं से जयाप्रदा के फिल्मी करियर की शुरुआत हुई थी। जयाप्रदा ने महज 14 वर्ष की आयु से ही अपने फिल्मी करियर की शुरुआत की थी।

जया प्रदा ने बॉलीवुड इंडस्ट्री में अपनी किस्मत आजमाई और यह सफल भी रहीं। आपको बता दें कि जयाप्रदा ने अपने फिल्मी करियर में 300 से भी अधिक फिल्मों में काम किया है और यह अपने जमाने की टॉप अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल थीं। अपनी बेहतरीन अदाकारी से यह लगातार सफलता की ऊंचाइयां चढ़ती गईं। जया प्रदा अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपने निजी जीवन को भी लेकर काफी सुर्खियों में छाई रही थीं। आपको बता दें कि जब जया प्रदा अपने करियर की बुलंदियों पर थीं, तब उसी दौरान उनकी जिंदगी में प्यार ने दस्तक दी। उस दौरान फिल्म प्रोड्यूसर श्रीकांत नहाटा और जयाप्रदा की प्रेम कहानी सुर्खियों में थी।

जया प्रदा और श्रीकांत नाहटा एक दूसरे से बेहद प्यार करने लगे थे। जब इन दोनों का प्यार परवान चढ़ा तो इन दोनों ने शादी रचा ली। श्रीकांत पहले से ही शादीशुदा थे और उनके तीन बच्चे भी थे। श्रीकांत नाहटा ने अपनी पहली पत्नी को तलाक दिए बिना ही जयाप्रदा से शादी की थी, जिसकी वजह से यह शादी मान्य नहीं थी। वहीं दूसरी तरफ श्रीकांत नाहटा की पत्नी ने भी कभी अपने पति की दूसरी शादी को लेकर कुछ भी नहीं कहा था।

भले ही जया प्रदा ने श्रीकांत नाहटा से शादी जरूर कर ली थी लेकिन उन्होंने पहली पत्नी को तलाक नहीं दिया, जिसकी वजह से जयाप्रदा को कभी भी पत्नी का दर्जा नहीं मिल सका और श्रीकांत की पहली पत्नी ने भी जयाप्रदा की शादी में कोई रुकावट नहीं डाली थी। शादी होने के बावजूद भी जयाप्रदा अलग अलग ही रहती थीं। श्रीकांत नाहटा अपनी पहली पत्नी और बच्चों के साथ रहते थे, जिसकी वजह से जयाप्रदा अकेले रहने के लिए मजबूर हो गई थीं। कानूनी रूप से भी उनको पत्नी का दर्जा नहीं मिल पाया था।

जयाप्रदा ने अपनी निजी जिंदगी में बहुत दर्द सहा है, जिसको शायद वह कभी भी भुला नहीं पाएंगीं। आपको बता दें कि जयाप्रदा ने दोबारा शादी नहीं की है। उन्होंने अपनी बहन के बेटे को गोद ले लिया, जिसके साथ वह रहती हैं। जयाप्रदा ने शादी के बाद भी फिल्मों में काम जारी रखा परंतु पहले जैसी उनको सफलता प्राप्त नहीं हो पाई। अब बॉलीवुड इंडस्ट्री में नाम कमाने के बाद जया प्रदा राजनीति में अपना करियर संवारने में लगी हुई हैं।

Related Articles

Back to top button