स्वास्थ्य

हींग कई बीमारियों का है कारगर इलाज, इसके सेवन से मिलेंगे ये गजब के फायदे

हींग का इस्तेमाल करके आप स्वास्थ्य संबंधित बहुत सी समस्याओं से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। हींग सभी घरों के किचन में आसानी से मिल जाता है। हींग का प्रयोग खाने में किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि अगर खाने में हींग का इस्तेमाल किया जाए तो इससे खाने को नया स्वाद मिल जाता है इतना ही नहीं बल्कि स्वास्थ्य के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद माना गया है।

दाल में तड़का लगाने से लेकर सब्जी में खुशबू के लिए भी हींग का इस्तेमाल किया जाता है। हींग गहरे लाल या फिर भूरे रंग का होता है। हींग का प्रयोग मसाले के रूप में किया जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से हींग के सेवन से क्या-क्या फायदे मिलेंगे? उसके बारे में जानकारी देने जा रहे हैं।

दांतों के दर्द से दिलाए छुटकारा

अक्सर देखा गया है कि रोजाना दांतो को ठीक प्रकार से साफ करने के बावजूद भी दांतों में दर्द जैसी अन्य प्रकार की समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं। अगर आपको भी दांतो से जुड़ी हुई कोई समस्या है तो ऐसी स्थिति में हींग आपकी सहायता कर सकती है। आपको बता दें कि हींग में एंटी इन्फ्लेमेटरी, एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिसकी वजह से हींग दांत दर्द और उनमें हुए संक्रमण को कम करने में सहायता कर सकता है। आप हींग को पानी में डालकर उबाल लीजिए। उसके बाद आप गुनगुने पानी से कुल्ला करें। इससे दांतों के दर्द में आराम मिलेगा। अगर मसूड़ों से खून निकलने की समस्या है तो इसके उपचार में भी ही सहायता करती है।

कान दर्द में मिलेगा आराम

अगर कान दर्द की समस्या है तो अपनी इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए आप हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। हींग में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबायोटिक गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण प्रेरित कान के दर्द से छुटकारा दिलाने में सहायता करते हैं। इसके लिए आप एक छोटे बर्तन में नारियल का तेल गर्म कर लीजिए। जब तेल गरम हो जाए तो उसमें हींग का एक छोटा सा टुकड़ा डालकर उसको पिघलने दीजिए। पिघलने के बाद आप तेल को थोड़ा गुनगुना होने तक इस मिश्रण का प्रयोग कान के ड्रॉप के रूप में कीजिए। आप अपने कान में दो या तीन बून्द का इस्तेमाल करें। अगर जरूरत हो तो आप इसका प्रयोग दोबारा इसी तरह कर सकते हैं।

पेट दर्द या गैस की समस्या से मिलेगा छुटकारा

आजकल के समय में लोग काफी व्यस्त हो गए हैं। व्यस्त जीवनशैली की वजह से अपने खानपान पर भी ठीक प्रकार से ध्यान नहीं देते हैं जिसके कारण पेट से संबंधित बहुत सी परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं। पेट में दर्द होना या गैस बनना ज्यादातर सभी लोगों की शिकायत होती है। अगर आप अपनी इस परेशानी से छुटकारा पाना चाहते हैं तो हींग का इस्तेमाल कर सकते हैं। हींग में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो पेट गैस या फिर पेट दर्द से छुटकारा दिलाने में मददगार है।

सिर दर्द को कम करने में मददगार

अगर आपको सिर दर्द की समस्या रहती है तो ऐसी स्थिति में हींग आपकी सहायता कर सकती है। आपको बता दें कि हींग में एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण मौजूद होता है, जो सिर की रक्त वाहिकाओं की सूजन को कम करने का कार्य करता है, जिसके कारण सिर दर्द की समस्या कम होती है।

सर्दी जुखाम में मिलेगा आराम

हींग में मौजूद एंटीवायरस तत्व सर्दी, खांसी, जुकाम जैसी समस्याओं में आराम दिलाने का कार्य करता है। इसके अलावा अगर किसी व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसको कंट्रोल करने के लिए हींग का प्रयोग कर सकते हैं। हींग में कोउमारिन नाम का तत्व पाया जाता है जो हमारे रक्त को जमने से रोकता है और रक्त पतला करने में सहायता करता है. जिसकी वजह से ब्लड प्रेशर कंट्रोल रहता है।

Related Articles

Back to top button