स्वास्थ्य

शरीर में इन 4 चीजों की कमी से हो जाते हैं डार्क सर्कल, जानिए कैसे कर सकते हैं कमी पूरी

आजकल के समय में सभी लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी हुई बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन सभी परेशानियों में से आंखों के नीचे काले घेरे यानी डार्क सर्कल की समस्या आम बात हो गई है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हमारी आँखें चेहरे का बहुत ही सुंदर अंग होता है। सुंदर आंखें चेहरे की खूबसूरती में चार चांद लगा देती हैं परंतु कुछ महिलाओं की आंखों के नीचे आसपास की त्वचा काली पड़ जाती है, जिसको डार्क सर्कल कहते हैं।

डार्क सर्कल की समस्या महिलाओं में ही नहीं बल्कि पुरुषों में भी देखी जाती है। अक्सर महिला या पुरुष डार्क सर्कल को लेकर काफी परेशान रहते हैं। आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने की कई वजह हो सकती हैं। शरीर में अगर किसी चीज की कमी हो तो इसके कारण भी डार्क सर्कल हो जाते हैं।

अक्सर नींद पूरी ना होने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे आ जाते हैं परंतु यही एकमात्र कारण नहीं हो सकता बल्कि आपके शरीर में कुछ खास पोषक तत्वों की कमी है तो इसके कारण भी आपको यह समस्या हो सकती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से ऐसी चार चीजों की कमी के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी वजह से डार्क सर्कल हो जाते हैं और इन चीजों की कमी को कैसे पूरा कर सकते हैं? चलिए जानते हैं इसके बारे में…..

1. शरीर में आयरन की कमी की वजह से आ जाते हैं डार्क सर्कल

अगर शरीर में आयरन की कमी है तो इसकी वजह से बहुत सी बीमारियां हमारे शरीर को शिकंजे में घेर लेती हैं। आयरन की कमी की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे हो जाते हैं। आपको बता दें कि शरीर में आयरन की कमी के कारण त्वचा की कोशिकाओं को पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन नहीं मिल पाता है, जो डार्क सर्कल की समस्या बनती है।

आयरन की कमी को पूरा करने के लिए यह फूड खाएं….

अगर आप अपने शरीर में आयरन की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो अपने आहार में हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, बींस, दाल, नट्स, ब्राउन राइस, गेहूं, ड्राई फूड्स आदि शामिल जरूर कीजिए।

2. विटामिन सी (Vitamin C) की कमी के कारण हो जाते हैं डार्क सर्कल

अगर किसी इंसान के शरीर में विटामिन सी की कमी है तो इसके कारण सर्दी और जुकाम जैसी समस्या उत्पन्न होने लगती है। इतना ही नहीं बल्कि विटामिन सी की कमी के कारण डार्क सर्कल भी आ जाते हैं। विटामिन सी हमारी त्वचा को लचीलापन देने में सहायता करती है। इतना ही नहीं बल्कि इससे हमारी रक्त कोशिकाएं भी मजबूत बनती हैं और हमारी त्वचा स्वस्थ रहती है।

विटामिन सी को पूरा करने के लिए यह फूड खाएं….

अगर आप अपने शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो सिट्रस फल, नींबू, टमाटर, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली आदि का सेवन जरूर करें।

3. विटामिन ए (Vitamin A) की कमी के कारण हो जाते हैं डार्क सर्कल

अगर शरीर में विटामिन ए की कमी है तो इसकी वजह से आंखों के नीचे कालेपन की समस्या उत्पन्न होने लगती है। आपको बता दें कि विटामिन ए एक बेहतरीन एंटी-एजिंग विटामिन के रूप में कार्य करता है। विटामिन ए ऐसा एंटी ऑक्सीडेंट होता है जिससे झुर्रियों से छुटकारा पाने में सहायता मिलती है। इतना ही नहीं बल्कि विटामिन ए डार्क सर्कल को कम करने में भी सहायता करता है।

विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए इन चीजों का करें सेवन….

शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए मक्खन, पपीता, तरबूज, एप्रीकॉट का सेवन कर सकते हैं।

4. विटामिन के (Vitamin K) की कमी के कारण हो जाते हैं डार्क सर्कल

विटामिन के हमारी त्वचा की देखभाल करने में सहायता करता है। विटामिन के से डार्क सर्कल की समस्या भी दूर होती है। अगर शरीर में विटामिन के की कमी है तो इसके कारण हमारी त्वचा खराब होने लगती है, जिसके कारण आंखों के नीचे डार्क सर्कल होने लगते हैं।

विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए इन चीजों का करें सेवन….

शरीर में विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां, पालक, फूलगोभी, ब्रोकली, पत्ता गोभी, मछली, मीट और अंडा का सेवन जरूर करें।

Related Articles

Back to top button