विशेष

ट्रैफिक पुलिसवाले ने सड़क पर लगाई झाड़ू, वजह जान हर कोई ठोकेगा सलाम, देखें Video

शहर में यातायात को सुचारु और सुरक्षित रूप से चलाने में ट्रैफिक पुलिस महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। कई लोग ट्रैफिक पुलिस को गालियां देते हैं, उन्हें घूसखोर कहते हैं। हालांकि सभी ट्रैफिक पुलिसवाले एक जैसे नहीं होते हैं। कुछ ऐसे अच्छे और ईमानदार लोग भी हैं जो अपने काम को पूरी लगन और मेहनत से करते हैं। अब ओडिशा के कटक शहर के इस ट्रैफिक पुलिसवाले को ही ले लीजिए।

दरअसल इन दिनों इंटरनेट पर एक वीडियो बड़ा वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक ट्रैफिक पुलिसवाला सड़क पर झाड़ू लगाते दिखाई दे रहा है। इस झाड़ू को लगाने के पीछे भी एक खास वजह है। दरअसल रोड पर मलबे/बजरी पड़ी रहती है जिसकी वजह से कोई वाहन चालक फिसलकर दुर्घटनाग्रस्त हो सकता है। ऐसे में लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए ये ट्रैफिक पुलिसवाला सड़क पर खुद झाड़ू लगा रहा है।

अब सोशल मीडिया पर इस ट्रैफिक पुलिसवाले की बहुत तारीफ़ें हो रही है। लोग उन्हें सैल्यूट कर रहे हैं। नतीजा ये हुआ कि वीडियो वायरल होने के बाद पुलिस कमिश्नर सुधांशु सारंगी ने ट्रैफिक कॉप ललित मोहन को सम्मानित भी किया। ललित का कहना है कि सड़क पर बाजरी फैली होने की वजह से कई वाहन चालक फिसल जाते हैं, उन्हें चोट भी लग जाती है इसलिए मैंने झाड़ू से उसे हटाने का फैसला किया। मुझे इस काम को कर सकून मिलता है।


इस वीडियो को सड़क पर जा रहे एक वाहन चालक ने ही मोबाईल पर रिकार्ड कर लिया था। इसे ट्विटर पर @TazeenQureshy नाम के यूजर ने शेयर किया है। इस वीडियो को अभी तक 22 हजार से ज्यादा लोग देख चुके हैं। उन्होंने वीडियो साझा करते हुए कैप्शन में लिखा – एक ट्रैफिक पुलिसवाला सड़क पर जमा मलबा साफ कर रहा है ताकि कोई वाहन उस पर फिसलकर गिर न जाए।


यह वीडियो अपने आप में प्रेरणादायक भी है। देखा जाए तो सड़क साफ करना ट्रैफिक पुलिस की ड्यूटी नहीं होती है। वे लोग पहले ही दिनभर खड़े खड़े थक जाते हैं। लेकिन इसके बावजूद इस ट्रैफिक वाले ने लोगों की सुरक्षा के लिए अपनी ड्यूटी से ज्यादा काम किया। इससे हम भी प्रेरणा ले सकते हैं कि अपने काम को पूर्ण ईमानदारी और लगन से करना चाहिए।

Related Articles

Back to top button