धार्मिक

आखिर पूजा और आरती में क्यों बजाते हैं घंटी, जानिए इसके पीछे का धार्मिक कारण

हिंदू धर्म को मानने वाले लोग देवी-देवताओं की पूजा करते हैं। अपनी आस्था के चलते लोग घरों के अंदर और मंदिरों में जाकर भगवान की पूजा-अर्चना करते हैं। जब मंदिर में प्रवेश किया जाता है तो उससे पहले हर मंदिर में एक सामान्य चीज देखने को मिलती है। जी हां, मंदिर में प्रवेश करने से पहले घंटा या घंटी लोग बजाते हैं या फिर घर के अंदर पूजा करने के दौरान छोटी सी घंटी जरूर बजाई जाती है। परंतु आप लोगों ने इस बात पर कभी विचार किया है कि आखिर मंदिर में प्रवेश करने से पहले और पूजा-आरती के दौरान घंटी क्यों बजाई जाती है?

आप लोगों के मन में कभी ना कभी यह सवाल जरूर आता होगा कि पूजा और आरती के समय घंटी क्यों बजाते हैं? आपको बता दें कि सनातन धर्म में पूजा-पाठ खासकर आरती के समय घंटी बजाना जरूरी माना जाता है। बिना घंटी बजाए की गई पूजा और आरती अधूरी मानी जाती है। मंदिरों के अंदर पूजा-पाठ के दौरान घंटी बजाने की परंपरा आज से नहीं बल्कि काफी लंबे समय से चली आ रही है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से आखिर घंटी का इतना महत्व क्यों है? पूजा और आरती के दौरान घंटी क्यों बजाई जाती है? इसके पीछे का धार्मिक और वातावरण से जुड़ा हुआ कारण बताने जा रहे हैं।

ये है घंटी बजाने से जुड़ा धार्मिक कारण

1. स्कंद पुराण के अनुसार, घंटी बजाते समय जो ध्वनि निकलती है वह “ॐ” की ध्वनि के समान होती है। इसलिए ऐसी मान्यता है कि जब कोई मंदिर में घंटी बजाता है तो उसको ॐ उच्चारण के समान पुण्य मिलता है।

2. जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हिंदू धर्म में मंदिर में जाकर देवी-देवताओं की प्रतीकात्मक मूर्तियों या फिर अन्य प्रतीक चिन्हों की पूजा करने का प्रावधान है। धार्मिक दृष्टि से देखा जाए तो पूजा के दौरान अगर घंटी बजाई जाए तो इससे भगवान की मूर्तियों में चेतना जागृत होगी और घंटी बजाने से पूजा का प्रभाव भी बढ़ता है।

3. जब हम मंदिर में प्रवेश करते हैं तो सबसे पहले घंटा या घंटी बजाते हैं इसके पीछे भी ऐसी मान्यता है कि इससे हम मंदिर में मौजूद देवता की अनुमति लेते हैं या फिर हम उनका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित घंटी बजाकर करते हैं।

जानिए घंटी बजाने के वातावरण से जुड़े कारण

1. अगर हम घंटी बजाने के पीछे वातावरण से जुड़ा हुआ कारण जानें तो ऐसा माना जाता है कि घंटी बजाने से इंसान के मन में धार्मिक भावनाएं उत्पन्न होने लगती हैं।

2. ऐसा माना जाता है कि घंटी बजाने से जो कंपन उत्पन्न होती है उससे हमारे आसपास मौजूद हानिकारक जीवाणु, बैक्टीरिया, सूक्ष्म जीव नष्ट हो जाते हैं जिससे वातावरण शुद्ध होता है।

3. घंटी बजाने से हमारे आसपास का वातावरण पवित्र हो जाता है।

4. ऐसा माना जाता है कि पूजा और आरती के दौरान घंटी बजाने से नकारात्मकता दूर हो जाती है और हमारे आसपास का माहौल सकारात्मक ऊर्जा से भरपूर होता है।

5. घंटी बजाते समय जो ध्वनि उत्पन्न होती है, उससे इंसान का मन, मस्तिष्क पर गहरा असर पड़ता है। ऐसा माना जाता है कि इससे तनाव दूर हो जाता है।

Related Articles

Back to top button