धार्मिक

शुक्रवार की रात को कर लें ये उपाय, हो जाएंगे मालामाल, धन की कृपा बरसाती रहेंगी मां लक्ष्मी

शुक्रवार का दिन धन की देवी माता लक्ष्मी जी को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि यदि व्यक्ति मां लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने में सफल हो जाता है तो उस व्यक्ति के जीवन की धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर हो जाती हैं। वर्तमान समय में देखा गया है तो कि लोग दिन-रात कठिन मेहनत करते हैं। हर कोई यही चाहता है कि उसके घर में धन-संपत्ति और रुपए पैसे की कमी ना हो परंतु लाख कोशिश करने के बावजूद भी आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है।

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि जिस व्यक्ति से माता लक्ष्मी जी प्रसन्न होती हैं। उसका जीवन धन-धान्य से परिपूर्ण रहता है, इसीलिए हर इंसान मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के प्रयास करता है। आज हम आपको माता लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए शुक्रवार के दिन के कुछ उपाय बताने जा रहे हैं। अगर आप शुक्रवार को विधि-विधान पूर्वक माता लक्ष्मी जी की पूजा और कुछ उपाय करते हैं तो इससे आपको लाभ मिलेगा।

शुक्रवार की रात करें यह उपाय

1. शास्त्रों में धन की देवी माता लक्ष्मी जी के 8 स्वरुप “श्री आदि लक्ष्मी, श्री धान्य लक्ष्मी, श्री धैर्य लक्ष्मी, श्री गज लक्ष्मी, श्री संतान लक्ष्मी, श्री विजय लक्ष्मी या वीर लक्ष्मी, श्री विद्या लक्ष्मी, श्री ऐश्वर्य लक्ष्मी” का वर्णन किया गया है। ऐसा माना जाता है कि अगर माता लक्ष्मी जी के इन रूपों की पूजा की जाए तो इसे जीवन से धन की कमी दूर हो जाती है। इतना ही नहीं बल्कि कर्जो से भी छुटकारा मिलता है। माता लक्ष्मी जी के इन स्वरूपों की पूजा करने से आयु में वृद्धि होती है और बुद्धि भी तेज होती है। स्वास्थ्य बेहतर बना रहता है।

2. अगर धन की देवी माता लक्ष्मी जी के आप 8 स्वरूपों की पूजा कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि शुक्रवार की रात्रि 9:00 से 10:00 के बीच ही पूजा करें और पूजा के दौरान सभी आवश्यक नियमों का पालन करना बहुत ही जरूरी है।

3. अगर शुक्रवार की रात्रि को माता लक्ष्मी जी के 8 रूपों की पूजा कर रहे हैं तो उस दौरान आप गुलाबी रंग के कपड़े धारण करें और पूजा करने के लिए जिस आसन का आप प्रयोग करेंगे, वह भी गुलाबी रंग का लें। इसके अलावा माता लक्ष्मी जी की तस्वीर और श्री यंत्र को भी आप गुलाबी रंग के कपड़े पर ही स्थापित कीजिए।

4. माता लक्ष्मी जी की पूजा के दौरान थाली में आप घी के आठ दीपक जलाएं। लाल रंग के पुष्प और लाल रंग के फूलों की माला माता लक्ष्मी जी को अर्पित कीजिए और आप भोग के रूप में बर्फी चढ़ाएं।

5. शुक्रवार की रात्रि माता लक्ष्मी जी की पूजा करते समय आप मंत्र “ऐं ह्रीं श्रीं अष्टलक्ष्मीयै ह्रीं सिद्धये मम गृहे आगच्छागच्छ नम: स्वाहा” का 108 बार जाप कीजिए। आप इस मंत्र का जाप करने के लिए कमलगट्टे की माला का प्रयोग कर सकते हैं।

6. जब आप मंत्र का जाप पूरा कर लें तब उसके पश्चात पूजा की थाली में जो आपने 8 दीपक जलाकर रखे हैं, उसको आप अपने घर की आठ दिशाओं में रख दीजिए और धन की देवी माता लक्ष्मी जी से हाथ जोड़कर धन-समृद्धि में वृद्धि करने की प्रार्थना कीजिये। इस उपाय को करने से माता लक्ष्मी जी की कृपा दृष्टि आपके ऊपर बनी रहेगी और जीवन से धन से जुड़ी हुई परेशानियां खत्म हो सकती हैं।

Related Articles

Back to top button