धार्मिक

दान करते वक्त इन बातों का जरूर रखें ध्यान अन्यथा नुकसान का बन सकता है कारण

धार्मिक शास्त्रों और ग्रंथों में दान का बड़ा महत्व बताया गया है। ऐसा माना जाता है कि अगर व्यक्ति अपने जीवन में दान करता है तो उसके जीवन की कई परेशानियां दूर हो सकती हैं। मान्यतानुसार व्यक्ति जो भी चीज दान करता है उसके बदले व्यक्ति को कई गुना अधिक लाभ मिलता है। शास्त्रों में इस बात का जिक्र किया गया है कि अगर व्यक्ति अपनी क्षमता अनुसार दान करता है तो उसको सभी सुखों की प्राप्ति होती है इतना ही नहीं बल्कि परलोक में मोक्ष भी प्राप्त होता है। अगर व्यक्ति गुप्त दान करता है तो इससे पुण्य फल की प्राप्ति होती है। अन्नदान, वस्त्र दान, अभयदान, धन दान, विद्या दान यह सभी दान मनुष्य को पुण्य का भागी बनाते हैं।

धार्मिक शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि दान तो ज्यादातर सभी लोग करते हैं परंतु दान ऐसा होना चाहिए कि आप एक हाथ से दान करें और दूसरे हाथ को पता भी ना चल पाए। अगर कोई इंसान अपने सच्चे मन से जरूरतमंद लोगों को दान करता है तो इससे उसको पुण्य फल मिलने के साथ-साथ घर परिवार में सुख-शांति और बरकत भी आती है। दान करते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना बहुत ही जरूरी है अन्यथा आपके द्वारा किया गया दान ही नुकसान का कारण बन सकता है। तो चलिए जानते हैं आखिर दान करते समय कौन सी बातें ध्यान रखनी चाहिए।

दान करते समय इन बातों का रखें ध्यान

1. अगर आप कोई भी वस्तु दान कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि सूर्यास्त के पश्चात यानी सूर्य ढलते समय या उसके बाद कुछ भी दान ना करें। विशेष रूप से दूध और दही का दान भूल कर भी मत कीजिए क्योंकि ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से घर की बरकत चली जाती है और घरेलू सुख-सुविधाओं में भी कमी आने लगती है।

2. शनिदेव को प्रसन्न करने के लिए सरसों के तेल का दान करना बहुत ही शुभ माना गया है। अगर कोई व्यक्ति तेल का दान करता है तो इससे शनि ग्रह शांत होता है परंतु आपको इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि भूल कर भी इस्तेमाल किया हुआ तेल दान मत कीजिए अन्यथा इसकी वजह से बहुत सी परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं।

3. बहुत से लोग ऐसे हैं जो जरूरतमंद लोगों को भोजन का भी दान करते हैं। अगर आप भी भोजन का दान कर रहे हैं तो आपको इस बात का ध्यान रखना होगा कि हमेशा जरूरतमंद लोगों को ताजा भोजन बना हुआ ही दान करें। भूलकर भी बासी भोजन दान मत कीजिए इसके अलावा अगर किताब-कॉपी या धार्मिक पुस्तक का दान कर रहे हैं तो वह कटी फटी नहीं होनी चाहिए।

4. जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं धन की देवी माता लक्ष्मी जी को माना जाता है। अगर इनकी कृपा दृष्टि किसी व्यक्ति पर हो तो उस व्यक्ति के जीवन में धन की कभी भी कमी नहीं होती है। ऐसा माना जाता है कि शाम का समय घर में लक्ष्मी का आगमन का समय होता है इसलिए शाम के समय भूलकर भी रुपए-पैसे या फिर कुछ भी चीज दान मत कीजिए अन्यथा इससे लक्ष्मी जी आपके घर से चली जाएँगी।

5. झाड़ू को माता लक्ष्मी जी का प्रतीक माना गया है। ऐसा माना जाता है। इसलिए आप झाड़ू का दान ना करें अन्यथा ऐसी मान्यता है कि झाड़ू का दान करने से आर्थिक परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

6. शास्त्रों के अनुसार, स्टील के बर्तनों का दान करना शुभ नहीं माना जाता है। अगर कोई व्यक्ति स्टील के बर्तनों का दान करता है तो उसके घर की सुख-शांति में कमी आने लगती है।

Related Articles

Back to top button