धार्मिक

ये उपाय बदल देंगे आपकी जिंदगी, तकिए के नीचे रखें ये चीजें, चमक उठेगा भाग्य

मनुष्य के जीवन में बहुत से परिवर्तन आते हैं। कभी जीवन खुशहाली पूर्वक व्यतीत होता है तो कभी जीवन में एक के बाद एक कोई ना कोई परेशानी उत्पन्न होने लगती है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार देखा जाए तो ग्रह-नक्षत्रों का परिवर्तन मनुष्य के जीवन पर काफी गहरा प्रभाव डालता है।

यदि कोई ग्रह किसी व्यक्ति की कुंडली में उच्च स्थान पर है तो इसकी वजह से उस व्यक्ति को अपने जीवन में शुभ नतीजे मिलते हैं और हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है परंतु अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में कोई ग्रह निम्न स्थान पर विराजमान है तो इसकी वजह से जीवन में परेशानियां आती हैं इतना ही नहीं बल्कि मनुष्य को तनाव से भी गुजरना पड़ता है।

अगर आप चाहते हैं कि आपकी कुंडली में मौजूद ग्रह आपको शुभ फल प्रदान करें तो ऐसी स्थिति में ज्योतिष शास्त्र में इसका तरीका बताया गया है। दरअसल, आप सोते समय तकिए के नीचे ग्रह-नक्षत्रों से संबंधित चीजें रखकर सोएं। इससे आप नकारात्मक प्रभाव से बच सकते हैं। यह चीजें हर किसी घर में बेहद आसानी से उपलब्ध होती हैं।

कई बार देखा गया है कि व्यक्ति के जीवन में आर्थिक परेशानियां उत्पन्न होने लगती हैं इसके अलावा अन्य प्रकार की भी परेशानियां आती है। ऐसी स्थिति में ग्रह-नक्षत्रों का बुरा प्रभाव कारण हो सकता है। ग्रह-नक्षत्रों के बुरे प्रभावों को दूर करने के लिए आप यह उपाय अपना सकते हैं।

कुंडली में सूर्य दोष होने पर

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य बुरा प्रभाव डाल रहा है, जिसके कारण जिंदगी में कई परेशानियां उत्पन्न हो रही हैं तो ऐसी स्थिति में रात के समय सोने से पहले पलंग के नीचे तांबे के बर्तन में पानी रखकर और तकिए के नीचे लाल चंदन रखकर सोएं। इसके पश्चात सुबह उठने के बाद आप उस पानी का सेवन कर लें। अगर आप इस उपाय को करते हैं तो इससे सूर्य का शुभ प्रभाव आपके जीवन पर पड़ने लगेगा।

कुंडली में शुक्र दोष होने पर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शुक्र को सौम्य ग्रह माना जाता है। शुक्र ग्रह सौंदर्य प्रेम, भौतिक सुख-सुविधा, आभूषण का कारक होता है. यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शुक्र की दशा ठीक नहीं है तो उसको अपने जीवन में कई प्रकार की परेशानियों का सामना करना पड़ जाता है। अगर आप शुक्र के बुरे प्रभाव से छुटकारा पाना चाहते हैं तो सोने से पहले तकिए के नीचे चांदी की मछली रखें और पलंग के नीचे चांदी के बर्तन में पानी भरकर रख लीजिए। अगर आप इस उपाय को अपनाते हैं तो बहुत जल्द शुक्र का अशुभ प्रभाव दूर होगा।

कुंडली में चंद्र दोष होने पर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, चंद्रमा को सुख, व्यवसाय, ऐश्वर्य, मानसिक शांति आदि का कारक ग्रह माना जाता है। अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति ठीक नहीं है तो इसकी वजह से इन सभी चीजों पर प्रभाव पड़ता है। अगर आप चंद्रमा के बुरे प्रभाव से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो तकिए के नीचे चांदी की अंगूठी या फिर कोई अन्य आभूषण रख सकते हैं और पलंग के नीचे चांदी के बर्तन में पानी रख कर सो जाएं। इस उपाय को करने से धीरे-धीरे आपके जीवन की परेशानियां खत्म होने लगेंगी और आपके स्वास्थ्य में भी सुधार आएगा।

कुंडली में मंगल दोष होने पर

मंगल ग्रह को ग्रहों का सेनापति माना जाता है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार मंगल ग्रह ऊर्जा, योद्धा, साहस, निडर आदि का कारक ग्रह होता है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में मंगल ग्रह की स्थिति ठीक नहीं है तो इसके कारण बनते-बनते कार्य भी बिगड़ने लगते हैं। व्यक्ति को शत्रुओं का भय सताने लगता है। अगर आप मंगल दोष से छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसी स्थिति में आप रात के समय सोने से पहले अपने पलंग के नीचे कांसे के बर्तन में पानी भरकर रख दीजिए और आप अपने तकिए के नीचे सोने का कोई भी आभूषण रख सकते हैं। इस उपाय को करने से मंगल का अशुभ प्रभाव दूर होगा। इस उपाय से मंगल दोष से मुक्ति मिलती है।

कुंडली में बुध दोष होने पर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, बुध ग्रह को ग्रहों का राजकुमार बताया जाता है। बुध ग्रह विज्ञान, व्यापार, अनुसंधान, संचार आदि का कारक ग्रह होता है। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में बुध ग्रह की स्थिति ठीक नहीं है तो इसके कारण यह सभी चीजें प्रभावित होने लगती हैं। जीवन पर कई प्रकार से नकारात्मक प्रभाव पड़ने लगता है। अगर आप बुध दोष से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो रात के समय सोने से पहले तकिए के नीचे सोने का कोई भी आभूषण जैसे अंगूठी, बाली या कंगन रख सकते हैं। इससे आपको बहुत ही जल्दी लाभ मिलेगा और बुध ग्रह का बुरा प्रभाव भी कम होगा।

कुंडली में बृहस्पति देव दोष होने पर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार बृहस्पति देव देवताओं के गुरु हैं और यह भाग्य और प्रचुरता आदि के कारक ग्रह माने जाते हैं। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में गुरु की स्थिति शुभ है तो इसकी वजह से व्यक्ति को अपनी किस्मत का पूरा-पूरा साथ मिलता है और जीवन के हर क्षेत्र में सफलता हासिल होती है परंतु अगर गुरु शुभ फल नहीं दे रहा है तो इसके कारण कामकाज में परेशानियां उत्पन्न होने लगती है। अगर आप गुरु के बुरे प्रभाव से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो इसके लिए तकिए के नीचे हल्दी की गांठों को पीले कपड़े में बांधकर रखें। ऐसा करने से बृहस्पति देव शुभ प्रभाव देने लगते हैं और नौकरी, व्यापार, कारोबार में उन्नति मिलती है।

कुंडली में शनि दोष होने पर

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, शनि देव न्याय के देवता माने गए हैं। यह कर्मफल दाता भी कहे जाते हैं। कर्मों के अनुसार यह हर मनुष्य को फल प्रदान करते हैं। यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि की स्थिति शुभ नहीं है तो इसके कारण मनुष्य पर शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या का अशुभ प्रभाव पड़ता है। अगर शनि ग्रह की स्थिति कुंडली में ठीक है तो इसकी वजह से जीवन में कभी भी किसी चीज की कमी नहीं होती है। अगर शनि ग्रह के अशुभ प्रभाव से आप पीड़ित हैं तो ऐसी स्थिति में पलंग के नीचे लोहे के बर्तन में पानी भरकर रख दीजिए और सुबह उसका सेवन करें। साथ ही तकिए के नीचे लोहे का छल्ला या फिर नीलम रखिए। ऐसा करने से कुंडली में शनि की स्थिति शुभ रहेगी और ढैय्या, साढ़ेसाती के अशुभ प्रभाव से भी छुटकारा मिलेगा।

Related Articles

Back to top button