विशेष

जिस सांप ने काटा था उसे ही साथ लेकर अस्पताल पहुंच गया आदमी, मचा हड़कंप

देश-दुनिया से रोजाना कोई न कोई ऐसी खबर निकल कर सामने आ जाती है, जिसको जानने के बाद हर कोई इंसान आश्चर्यचकित हो जाता है। कई खबरें ऐसी होती हैं, जो लोगों के लिए मनोरंजन का साधन साबित होती हैं परंतु कई खबरें ऐसी होती है जो मनुष्य को हैरत में डाल देती हैं। इसी बीच एक ऐसी खबर सामने आई है जिसमें जब एक व्यक्ति को सांप ने काटा तो वह व्यक्ति उस सांप को अपने साथ लेकर सीधा अस्पताल पहुंच गया।

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं सांप जहरीला होता है और सबसे ज्यादा सांप पैर रखने पर ही काटते हैं। जब जाने अनजाने में गलती से सांप के ऊपर हमारा पैर चला जाता है तो ऐसे में वह हमें काट भी सकता है, जिसकी वजह से हमारी जान भी जा सकती है। वैसे तो सांपों की कई प्रजातियां होती हैं। सांप भोजन की तलाश में इधर-उधर भटकते रहते हैं और कई बार लोगों के घरों के अंदर भी भूल जाते हैं। ऐसे में कई बार ऐसे मामले सामने आते हैं जिसमें सांप के काटने से इंसान की जान चली जाती है परंतु आज हम आपको जिस मामले के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, उसे जानने के बाद आप भी आश्चर्यचकित हो जाएंगे।

मान लीजिए अगर किसी व्यक्ति को सांप काटता है तो ऐसी स्थिति में वह व्यक्ति क्या करेगा? आप लोगों में से ज्यादातर लोग यही कहेंगे कि सांप के काटने पर व्यक्ति को तुरंत अस्पताल जाना चाहिए और उसको अपना इलाज करवाना चाहिए ताकि उसकी जान बच सके परंतु हम जिस मामले के बारे में बताने वाले हैं इस मामले में जिस सांप ने काटा उसी सांप को लेकर व्यक्ति अस्पताल पहुंच गया। यह मामला हनुमानगढ़ से सामने आया है।

मिली जानकारी के अनुसार, लोलांवाली में खेत में काम करने के दौरान अंग्रेज सिंह नाम के किसान को अंगूठे में सांप ने काट लिया था। सांप के काटते ही उनके परिवार वाले एवं पड़ोसियों ने गाड़ी बुलवाया ताकि अंग्रेज सिंह को तुरंत चिकित्सा के लिए अस्पताल ले जाया जा सके। मुसीबत है कि लोगों ने सोचा कि जब डॉक्टर पूछेगा कि किस सांप ने काटा तो क्या जवाब देंगे? इसलिए पड़ोसियों ने सांप को भी अपने साथ अस्पताल ले जाने की सलाह दी ताकि डॉक्टर सांप की किस्म की पहचान पर उचित इलाज कर सके।

जैसा कि हम लोग जानते हैं मरता क्या न करता। जब कुछ किसानों ने सलाह दी कि वह सांप को भी साथ ले जाए ताकि चिकित्सक को दिखा सके कि कौन से सांप ने काटा है। इसलिए वह सांप को थैले में डालकर साथ में अस्पताल लेकर पहुंच गए। जिला अस्पताल पहुंचने पर जीप सवार लोग अंग्रेज सिंह को इलाज के लिए चिकित्सक के पास ले गए। उन्होंने जीप अस्पताल परिसर स्थित पुलिस चौकी के नजदीक खड़ी कर दी थी और सांप प्लास्टिक के थैले से बाहर निकल आया लेकिन जीप पूरी बंद थी, जिसकी वजह से सांप बाहर नहीं निकला और वह अंदर ही घूमता रहा था।

जब जीप के पास से गुजर रहे लोगों ने जीप के अंदर शीशे के पास सांप बैठा हुआ देखा तो अस्पताल परिसर में हड़कंप मच गया। वहां पर देखते ही देखते तमाशबीनों की भीड़ इकट्ठी हो गई। अस्पताल पुलिस चौकी के हेड कांस्टेबल ने इसकी सूचना सपेरे मलकीत नाथ को दी। सपेरे के आधे घंटे तक की मशक्कत के बाद इस 8 फीट के सांप को काबू किया गया।

Related Articles

Back to top button