धार्मिक

दिवाली वाले दिन करें झाड़ू के ये विशेष उपाय, माँ लक्ष्मी की विशेष कृपा बनेगी आप पर

हिन्दुओं का सबसे बड़ा त्यौहार दिवाली नज़दीक है. इस त्यौहार को न सिर्फ भारत में बल्कि दुनिया भर में मनाया जाता है. इसे रौशनी का खुशियों का त्यौहार कहा जाता है. दिवाली के दिन मां लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा का विशेष विधान है. मान्यता है कि इस दिन मां लक्ष्मी स्वयं भूलोक पर आती हैं और हर घर में आशीर्वाद देने के लिए जाती है.

दिवाली वाले दिन लोग माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी करते हैं. इन सभी में झाड़ू का उपाय बहुत ही लाभकारी माना जाता है. आपको बताते है झाड़ू से जुड़े उन उपायों के बारे में जिससे माता लक्ष्मी की कृपा होती है.

ज्योतिष शास्त्र की माने तो झाड़ू का संबंध धन की देवी मां लक्ष्मी से हैं. इसलिए अगर आप किसी वजह से झाड़ू नहीं ले पाए है तो दिवाली वाले दिन अवश्य खऱीदे. इसके साथ ही दिवाली वाले दिन अपनी पुरानी वाली झाड़ू निकाल दें. दिवाली वाले दिन झाड़ू का दान करना भी बेहद शुभ माना गया है. अगर आप आर्थिक समस्या का सामना कर रहे है तो दिवाली वाले दिन तीन झाड़ू खरीदकर लाएं और इसे किसी मंदिर में चुपचाप रखकर लौट आए. इससे आपकी धन से संबंधी परेशानी दूर होगी.

broom jyotish for diwali

आप इसके साथ ही ध्यान रखे पूरे घर की सफाई नई झाड़ू से ही करना चाहिए. पूरे घर की सफाई होने के बाद झाड़ू को ऐसी जगह रखे जहां किसी की भी नज़र ना पड़े. माना जाता है कि ऐसा करने से घर में माँ लक्ष्मी जी का आगमन होता है.

broom jyotish for diwali

ज्योतिष में झाड़ू को देवी लक्ष्मी का रूप माना गया है. इसलिए इसे कभी भी जोर से पटकना या फेंकना नहीं चाहिए. झाड़ू का अनादर करना मतलब धन की देवी मां लक्ष्मी का अनादर करना होता है. अगर आप ऐसा करते है तो मां लक्ष्मी रूठ कर चली जाती हैं. इन सब बातों के साथ ध्यान रखे की घर या दफ्तर में कभी भी झाड़ू को खड़ा ना रखें. इससे वास्तु दोष लगता है. झाड़ू को हमेशा जमीन पर लेटाकर रखना चाहिए. झाड़ू को घर के दरवाजे के पीछे छुपाकर ही रखें.

Related Articles

Back to top button