चुटकुले

लाल गाजर से कहीं ज्यादा फायदेमंद है काली गाजर, सेहत को इस तरह पहुंचाता है लाभ 

लाल गाजर के बारे में सभी जानते हैं. यह खाने में बहुत स्वादिष्ट होता है और इसे कई तरह से बनाया भी जाता है. कोई सब्जी बनाकर गाजर का स्वाद लेता है तो कोई गाजर का हलवा खाकर इसका लुत्फ़ उठाता है. इन दिनों सर्दियों का सीजन है और मार्केट में लाल-लाल गाजर हर जगह देखने को मिल रही है. लाल गाजर के फायदे से तो सभी वाकिफ होंगे, लेकिन क्या आपने कभी काली गाजर के बारे में सुना है?

जी हां, काली रंग की भी एक गाजर होती है, जो सेहत की दृष्टि से बहुत फायदेमंद मानी जाती है. काली गाजर में पाए जाने वाले फाइबर, पोटैशियम, विटामिन-ए, विटामिन-सी, मैंगनीज, विटामिन-बी अन्य कई पोषक तत्व मनुष्य को स्वस्थ बनाए रखने में उसकी मदद करते हैं. आज की इस स्टोरी में हम आपको काली गाजर के कुछ महत्वपूर्ण फायदे बताने जा रहे हैं..

दिल के लिए फायदेमंद

काली गाजर को दिल के लिए बेहद लाभकारी माना गया है. दिल के मरीजों को अपनी डाइट में काली गाजर को जरूर शामिल करना चाहिए. काली गाजर में पाया जाने वाला एंथोसायनिन दिल को मजबूत बनाए रखने में सहायक होता है.

करे पाचन तंत्र मजबूत

यदि आप चाहते हैं कि आपका पाचन तंत्र मजबूत हो जाए तो खाने में काली गाजर को अवश्य शामिल करें. इसके सेवन से पाचन तंत्र सही से काम करता है. यह कब्ज की समस्या से भी छुटकारा दिलाता है.

रक्त संचार बेहतर

काली गाजर के सेवन से खून शुद्ध होता है, जिससे कि रक्त संचार भी बेहतर होता है. जिन लोगों को एनीमिया की समस्या है उन्हें अपनी डाइट में काली गाजर को जगह जरूर देनी चाहिए.

वजन करे नियंत्रित

काली गाजर के सेवन से वजन भी कंट्रोल में रहता है. अक्सर डाइट में लोग लाल गाजर का सेवन करते हैं, लेकिन वजन कम करने के लिए काली गाजर को सर्वश्रेष्ठ माना गया है.

ब्लड शुगर रखे कंट्रोल

डायबिटीज से जूझ रहे लोगों को भी अपने डाइट में काली गाजर को शामिल करना चहिये. यह ब्लड शुगर के लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है.

ये भी पढ़ें गर्भवती महिलाएं रोज जपे ये खास मंत्र, बच्चा अच्छी सेहत और भाग्य लेकर पैदा होगा

Related Articles

Back to top button