स्वास्थ्य

प्याज के छिलकों को मत समझिए बेकार, इस तरीके से करें इस्तेमाल, इन 8 समस्याओं का होगा समाधान

प्याज का इस्तेमाल तो लगभग सभी घरों में किया जाता है। प्याज एक ऐसी चीज है जिसका प्रयोग ज्यादातर हर घर के किचन में होता है। ज्यादातर लोग प्याज का इस्तेमाल सब्जी बनाने के लिए करते हैं। वहीं कुछ लोगों को प्याज के पकोड़े भी बेहद पसंद होते हैं। प्याज का इस्तेमाल करने के बाद अक्सर सभी लोग प्याज के छिलके फेंक देते हैं परंतु आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि प्याज के छिलके वास्तव में बहुत ही उपयोगी माने गए हैं।

जी हां, प्याज के छिलकों का इस्तेमाल करके आप अपनी बहुत सी समस्याओं से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। वास्तव में प्याज के छिलकें बहुत पौष्टिक और घरेलू उपायों के लिए उपयोगी माने गए हैं। प्याज के छिलके में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन ई और कई एंटी-ऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं, इतना ही नहीं बल्कि प्याज के छिलके में शक्तिशाली एंटी-इंफ्लेमेटरी भी होता हैं।

आज हम आपको प्याज के छिलकों से होने वाले स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसके इस्तेमाल से कई प्रकार की शारीरिक परेशानियां दूर होंगी।

गले की खराश में फायदेमंद

अगर किसी को गले में खराश की समस्या है तो ऐसी स्थिति में प्याज के छिलके आपके लिए बहुत ही फायदेमंद साबित होंगे। आपको बता दें कि प्याज के छिलकों में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। जो गले में दर्द और सूजन को कम करने में सहायता करते हैं। अगर आप गले की समस्याओं से छुटकारा पाना चाहते हैं तो प्याज के छिलके वाली चाय से गरारे करें।

बालों की समस्याएं होंगी दूर

अगर आप बालों से संबंधित समस्याओं को दूर करना चाहते हैं तो प्याज के छिलके वाली चाय से आप अपने बालों को रिंस करें। इससे बालों में डैंड्रफ की समस्या दूर होती है। इतना ही नहीं बल्कि आपके बाल लंबे, काले और घने बनेंगे।

प्याज के छिलके बालों को कलर करने के लिए करें प्रयोग

अगर आप अपने बालों को एक सुंदर गोल्डन ब्राउन रंग देना चाहते हैं तो इसके लिए एक बर्तन में पानी लीजिए और उसमें प्याज के छिलके डालकर करीब 1 घंटे तक उबालें। इसके बाद आप इसको रात भर ठंडा होने के लिए छोड़ दीजिए। अगली सुबह आप इसको छानकर अपने बालों में लगाएं। 30 मिनट तक आप अपने बालों को सूखने दीजिए। इस तरीके से आपके बालों की ग्रोथ बढ़ेगी। इतना ही नहीं बल्कि यह एक अच्छी नेचुरल हेयर डाई भी मानी जाती है। आपके बालों का का सुंदर गोल्डन और ब्राउन बनेगा।

पैरों में दर्द और मांसपेशियों की ऐंठन से मिलेगा छुटकारा

अगर आपको पैरों में दर्द की समस्या है या फिर मांसपेशियों में ऐंठन की शिकायत है तो आप प्याज के छिलकों की चाय का सेवन कीजिए। इससे आपको आराम मिलेगा। यह चाय बनाने के लिए आप कम तापमान में लगभग 15 मिनट के लिए पानी में प्याज के छिलके डालकर उबालें। उसके बाद इसका सेवन करें।

अनिद्रा की समस्या होगी दूर

अगर आपको रात के समय सोने में परेशानी होती है। आप रात को ठीक प्रकार से नहीं सो पाते हैं तो इसके लिए आप उबलते हुए पानी में थोड़े से प्याज के छिलके डालकर उसको ढक दीजिए और करीब 15 मिनट तक उसको उबलने के लिए छोड़ दीजिए। उसके बाद आप इस चाय को छानकर सेवन करें।

त्वचा की खुजली होगी दूर

आपको बता दें कि प्याज के छिलके में एंटी-फंगल गुण पाए जाते हैं जो खुजली वाली त्वचा की समस्याओं के इलाज में बेहद फायदेमंद माने गए हैं। अगर आपतो खुजली से छुटकारा पाना चाहते हैं तो त्वचा पर प्याज के छिलके की चाय लगाएं। इसके अलावा अगर किसी कीड़े ने काट लिया है तो आप उस जगह पर प्याज के छिलकों को रगड़े।

पौधों के लिए उर्वरक हम बनाने के लिए

अगर आपके घर के अंदर पौधे लगे हुए हैं तो प्याज के छिलके उन पौधों का उर्वरक बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं। पोटेशियम युक्त उर्वरक बनाने के लिए अगर आप प्याज के छिलकों को फेंकने की बजाय इसका इस्तेमाल करेंगे तो इससे पौधों के विकास में सुधार देखने को मिलेगा और पौधे मजबूत बनेंगे।

सूप और ब्रेड का बढ़ेगा स्वाद

अगर आप सूप में प्याज के छिलकों का प्रयोग करते हैं तो इससे उसका पोषण और अधिक बढ़ जाता है। इतना ही नहीं बल्कि आप प्याज के छिलकों से घर में बेक्‍ड ब्रेड को भी बना सकते हैं।

Related Articles

Back to top button