बॉलीवुड

परिवार के खिलाफ जाकर हीरोइन बनी मनीषा कोइराला, अपनी माँ को किया था ब्लैकमेल

मनीषा कोइराला के दादा थे नेपाल के प्रधानमंत्री, घर में कोई नहीं चाहता था बेटी फिल्मों में काम करे

अपनी खूबसूरत अदायगी और शानदार एक्टिंग के जरिए अभिनेत्री मनीषा कोइराला ने बॉलीवुड में काफी लंबे समय तक राज किया है। मनीषा कोइराला की खूबसूरती का हर कोई दीवाना था वहीं उनकी फिल्में देखने के लिए लोग बेताब रहते थे। एक समय पर सिर्फ सुनहरे पर्दे पर मनीषा कोइराला का ही बोलबाला था हालांकि इन दिनों मनीषा फिल्मी दुनिया से दूर है और वह सिर्फ गिनी चुनी फिल्मों में ही नजर आती है।

कहा जाता है कि मनीषा कोइराला बचपन से ही हीरोइन बनना चाहती थी लेकिन उनके परिवार वाले इसके खिलाफ थे। दरअसल, मनीषा कोइराला कोई छोटे-मोटे परिवार से नहीं बल्कि उनके दादा विश्वेश्वर प्रसाद कोइराला नेपाल के प्रधानमंत्री थे। ऐसे में कोई नहीं चाहता था कि मनीषा फिल्मों में काम करें, हालांकि उन्हें एक्ट्रेस बनने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी तब कही जाकर वह हीरोइन बनी।

manisha koirala

द कपिल शर्मा शो में मनीषा कोइराला ने इस बात का खुलासा भी किया था कि कैसे उन्होंने हीरोइन बनने के लिए परिवार वालों को मनाया और कैसे उन्होंने फिल्म में काम करना शुरू किया? मनीषा कोइराला के मुताबिक, “मेरी परवरिश बहुत साधारण रही थी मैंने सबसे पहली बार अपनी दादी से कहा था कि मुझे फिल्मों में काम करना है तो उन्होंने कहा था ठीक है जैसा आप चाहो।

ऐसा था कि अगर दादी मान गई तो घर में हर कोई भी मान जाएगा। इसके चलते मैंने एक बार दादी को मना लिया तो सभी लोग चुप हो गए। रही मेरी मां की बात तो मैंने उन्हें इमोशनल ब्लैकमेल करना शुरू कर दिया था। मैंने कहा कि मुझे बर्थडे का तोहफा चाहिए और मुझे मुंबई लेकर चलिए।”

manisha koirala

आगे मनीषा कोइराला ने बताया कि, “मुंबई में मेरी मां की एक दोस्त रहती थी मैंने उनसे पहले ही बात कर ली थी कि मुझे अच्छे डायरेक्टर से मुलाकात करवाए। मुंबई आते ही हमने यहां कई फिल्ममेकर्स से मुलाकात की। शुरुआत में उन लोगों को विश्वास नहीं था लेकिन पहली फिल्म मिली और जब मेरा काम देखा तो अब आप सब जानते हैं कि मेरी फ़िल्में कैसी रही है।”

इसके अलावा मनीषा कोइराला ने खुलासा किया कि, “भले ही मेरे घर में मेरे दादाजी प्रधानमंत्री थे लेकिन वह घर में सबको हमेशा जमीन से जुड़ा ही रखना चाहते थे।” बता दें, मनीषा कोइराला ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत साल 1991 में की थी। इस दौरान वह पहली बार फिल्म ‘सौदागर’ में नजर आई थी और उनकी एक्टिंग को खूब पसंद किया गया था। वहीं उनकी प्यारी सी मुस्कान ने हर किसी का दिल जीत लिया था। सौदागर करने के बाद तो रातों रात मनीषा कोइराला सुपर स्टार बन गई थी और उन्हें कई बड़ी फिल्में ऑफर हुई। इसके बाद यह सिलसिला बढ़ता ही गया।

manisha koirala

बता दें, मनीषा कोइराला ने फिल्मों में नाम कमाने के बाद नेपाल के बिजनेसमैन सम्राट दहल से शादी रचाई थी। इन दोनों की शादी साल 2010 में हुई हालांकि 2 साल बाद ही इन दोनों का रिश्ता टूट गया। साल 2012 में मनीषा कोइराला ने अपने पति को तलाक दे दिया और फिर वह सम्राट से हमेशा के लिए अलग हो गई।

manisha koirala

साल 2003 तक मनीषा का फिल्मी करियर बेहद शानदार रहा लेकिन साल 2012 के बाद वह कैंसर से पीड़ित निकली। हालांकि कैंसर की जंग जीत कर एक बार फिर मनीषा कोइराला ने अपनी जिंदगी की नई शुरुआत करी। फिल्मों की बात करें तो मनीषा कोइराला आखरी बार ‘संजू’ फिल्म में नजर आई थी जिसमें उन्होंने अभिनेता रनबीर कपूर की मां का किरदार निभाया था।

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Manisha Koirala (@m_koirala)

Related Articles

Back to top button