बॉलीवुड

एक वक्त में फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया करते थे ये सितारे, आखिर में पाई-पाई को हो गए थे मोहताज

बॉलीवुड एक ऐसी जगह है जहां पर लोग मशहूर होने का सपना लेकर आते हैं परंतु सभी लोगों को सफलता नहीं मिल पाती है। ऐसे कुछ ही लोग होते हैं जो फिल्म इंडस्ट्री में कामयाबी प्राप्त कर पाते हैं। ज्यादातर लोगों को असफलता का सामना करना पड़ता है। कुछ बॉलीवुड सितारे ऐसे हैं जिन्होंने अपनी बेहतरीन एक्टिंग के बलबूते अच्छा खासा नाम कमाया। उन सितारों को दर्शकों का बेहद प्यार मिला लेकिन आखिरी समय में इनको आर्थिक तंगी का सामना करना पड़ गया था।

गुजरे जमाने के ऐसे कुछ कलाकार हैं जिन्होंने काफी नाम शोहरत कमाया परंतु कुछ सितारे ऐसी हालत में पाए गए कि जिन्हें देखकर यकीन करना काफी मुश्किल हो जाता है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से कुछ ऐसे जाने-माने सितारों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिन्होंने एक समय पहले फिल्म इंडस्ट्री पर राज किया था परंतु उनकी हालत ऐसी हो गई कि लोग उन्हें पहचान भी नहीं पाए।

सतीश कौल

बॉलीवुड इंडस्ट्री के मशहूर अभिनेता सतीश कौल पंजाबी और हिंदी दोनों ही फिल्मों के एक अनुभवी कलाकार हैं। उन्होंने 300 से अधिक हिंदी और पंजाबी फिल्मों में काम किया है। सतीश कौल ने बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेताओं जैसे देव आनंद, दिलीप कुमार और शाहरुख खान के साथ भी काम किया है। इन्होंने अपने बेहतरीन अभिनय से लोगों का खूब प्यार पाया। आपको बता दें कि सतीश कौल का जन्म 8 सितंबर 1954 को कश्मीर में हुआ था। सतीश कौल के दिन बेहद आर्थिक तंगी में गुजरे।

जब जनवरी 2019 में उनके बारे में खबर छपी तो पंजाब सरकार ने 5 लाख रूपए की सहायता भेजी थी। आपको बता दें कि सतीश कौल की जो भी जमा पूंजी थी वह एक बिजनेस में डूब गई थी, जिसके बाद उनकी आर्थिक स्थिति बेहद खराब हो गई। कुछ महीनों पहले ही उनकी तबीयत भी बिगड़ी, जिसकी वजह से अस्पताल में एडमिट कराया गया था। इनके पास इतने पैसे भी नहीं थे कि ये अपने इलाज का पैसा दे पाएं। जब मीडिया में यह खबर आई तो फिल्म इंडस्ट्री के कुछ सितारों ने मदद का हाथ बढ़ाया।

पूजा डडवाल

बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री पूजा डडवाल ने सलमान खान के साथ 1995 में फिल्म “वीरगति” से अपने करियर की शुरुआत की थी। आपको बता दें कि पूजा डडवाल की आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो गई थी कि उनके पास इलाज तक के पैसे नहीं थे। तब अभिनेत्री पूजा डडवाल ने सलमान खान से संपर्क करने की कोशिश की थी लेकिन उनसे बात नहीं हो पाई थी। जब सलमान खान को अभिनेत्री के बारे में पता लगा तो सहायता के लिए सामने आए थे। आपको बता दें कि अभिनेत्री पूजा डडवाल काफी लंबे समय से टीबी और फेफड़ों से संबंधित बीमारी का सामना कर रही थीं। अब यह ठीक हो चुकी हैं।

सवी सिद्धू

अभिनेता सवी सिद्धू ने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत अनुराग कश्यप के साथ फिल्म पांच से की थी परंतु यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज नहीं हो पाई। इसके बाद सवी सिद्धू ने अनुराग कश्यप की ही फिल्म गुलाल और ब्लैक फ्राईडे में काम किया, यह अक्षय कुमार के साथ फिल्म पटियाला हाउस में भी काम कर चुके हैं। सवी सिद्धू के पास कभी भी फिल्मों की कमी नहीं रही थी परंतु इनकी जिंदगी में एक ऐसा भी समय आया था जब उनको फिल्म इंडस्ट्री से दूर होना पड़ गया था। इनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो गई थी कि घर का खर्च चला पाना भी बहुत मुश्किल हो रहा था। तब उन्होंने गार्ड की नौकरी भी की।

राजेंद्र कुमार

अपने जमाने के मशहूर अभिनेता राजेंद्र कुमार को भला कौन नहीं जानता। यह किसी के परिचय के मोहताज नहीं हैं। वर्ष 1963 से 1966 के दौरान राजेंद्र कुमार की सभी फिल्में सुपरहिट साबित हुई थीं। उस समय के दौरान सिनेमाघरों में सिर्फ राजेंद्र कुमार की ही फिल्में लगी रहती थीं। सभी फिल्मों ने सिल्वर जुबली मनाई, जिसके कारण लोग राजेंद्र कुमार को “जुबली कुमार” भी कहने लगे थे परंतु राजेंद्र कुमार की जिंदगी में भी एक ऐसा समय आया था जब इनको आर्थिक तंगी से गुजर ना पड़ गया था।

आर्थिक स्थिति खराब होने की वजह से राजेंद्र कुमार ने अपना बंगला राजेश खन्ना तक को बेच दिया था। खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि जब राजेंद्र कुमार ने अपना बंगला छोड़ा था तो उस रात उनकी आंखों से आंसू रुकने का नाम नहीं ले रहे थे। हालांकि राजेंद्र कुमार अब हमारे बीच में नहीं रहे हैं।

Show More

Related Articles

Back to top button