बॉलीवुड

40 की उम्र में ही हो गया था काजोल के इस हीरो का निधन, पीछे छोड़ गए 2 मासूम बच्चे

भारतीय फिल्म अभिनेता सिद्धार्थ रे ने 90 के दशक में फिल्म बाजीगर और वंश जैसी फिल्मों में काम किया है। शायद ही आप लोगों में से ऐसे बहुत से लोग होंगे जो सिद्धार्थ रे को अच्छी तरह से जानते होंगे। यह फिल्म बाजीगर में बॉलीवुड की मशहूर अदाकारा काजोल के साथ नजर आए थे। सिद्धार्थ रे मशहूर फिल्मकार वी शांताराम के पोते थे। साल 1992 में फिल्म वंश से सिद्धार्थ रे ने बॉलीवुड में अपना कदम रखा था।

शायद ही बहुत कम लोगों को इस बात की जानकारी होगी कि सिद्धार्थ रे अब हमारे बीच में नहीं रहे। जी हां, यह 40 साल की उम्र में इस दुनिया को हमेशा हमेशा के लिए अलविदा कह कर चले गए थे। परंतु आज भी सिनेमा प्रेमियों के दिल में यह जिंदा हैं। आज भी उनका अंदाज लोगों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय हैं। वंश फिल्म से बॉलीवुड में कदम रखने वाले अभिनेता सिद्धार्थ रे ने फिल्म बाजीगर में काजोल के दोस्त और इंस्पेक्टर करण सक्सेना का रोल निभाया था।

आज भी ज्यादातर लोग सिद्धार्थ रे को फिल्म बाजीगर में उनके दमदार रोल की वजह से जानते हैं। इस फिल्म का मशहूर गाना “छुपाना भी नहीं आता” तो आप लोगों ने तो सुना ही होगा। उस समय के दौरान यह गाना जबरदस्त सुपरहिट साबित हुआ था और आज भी लोग इस गाने को सुनना बेहद पसंद करते हैं यानी आज भी यह गाना हिट है। भले ही अब अभिनेता हमारे बीच में नहीं रहे परंतु लोग उनके काम को लेकर याद करते हैं।

सिद्धार्थ रे का फिल्मी करियर बहुत छोटा रहा परंतु जितना समय उन्होंने काम किया उतने में ही उन्होंने एक अच्छी खासी पहचान बना ली थी। सिद्धार्थ रे हिंदी फिल्मों के अलावा मराठी और साउथ फिल्मों में भी काम कर चुके हैं। साल 1977 में वह बतौर बाल कलाकार फिल्म छानी में नजर आए थे और 1980 में फिल्म थोड़ी सी बेवफाई में भी बाल कलाकार के तौर पर नजर आए। सिद्धार्थ रे ने बॉलीवुड फिल्म बाजीगर और वंश के अलावा और भी कई फिल्मों में काम कर चुके हैं। जिनमें से पनाह, बिच्छू, जानी दुश्मन एक अनोखी कहानी, परवाने, युद्धपथ, तिलक और मिलिट्रीराज जैसी फिल्में शामिल हैं।

अभिनेता सिद्धार्थ रे साल 2004 में फिल्म चरस ए ज्वाइंट ऑपरेशन में आखिरी बार नजर आए थे। वह साल 1992 से 2004 तक अभिनय की दुनिया में सक्रिय रहे। वह अपने फिल्मी करियर में हिंदी, मराठी और साउथ जैसी भाषाओं की फिल्मों में काम कर चुके हैं। अगर हम उनकी निजी जिंदगी की बात करें तो सिद्धार्थ रे ने साल 1999 में बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री शांति प्रिया से शादी रचा ली थी। इन दोनों का काफी लंबे समय से अफेयर चल रहा था और आखिर में यह विवाह के बंधन में बंध गए थे।

आपको बता दें कि अभिनेत्री शांतिप्रिया ने साल 1991 में अक्षय कुमार की पहली फिल्म सौगंध से बॉलीवुड में कदम रखा था। शांतिप्रिया साउथ इंडस्ट्री से बॉलीवुड में आई थीं और उन्होंने इस फिल्म में बहुत से बोल्ड सीन दिए थे। इस फिल्म में अक्षय कुमार और शांतिप्रिया की जोड़ी को दर्शकों द्वारा काफी पसंद की गई थी। इसके बाद शांति प्रिया मेहरबान, फूल और अंगार, मेरे साजन साथ निभाना, वीरता और इक्के पे इक्का जैसी फिल्मों में काम कर चुकी हैं।

आपको बता दें कि सिद्धार्थ रे और शांति प्रिया साल 1999 में विवाह के बंधन में बंध गए थे। शांतिप्रिया और सिद्धार्थ के दो बच्चे हुए। जिंदगी अच्छी चल रही थी लेकिन अचानक साल 2004 में सिद्धार्थ रे का निधन हार्ट अटैक आने से हो गया। उस वक्त उनके बच्चे बहुत छोटे थे। सिद्धार्थ रे के निधन के बाद शांति प्रिया को अपने जीवन में बहुत सी चुनौतियों का सामना करना पड़ा।

उनको बतौर अभिनेत्री काम नहीं मिल रहा था, जिसकी वजह से उन्होंने फिल्मों में छोटे-मोटे रोल भी किए थे और कई सीरियल्स में भी काम कर चुकी हैं। सारा परिवार का भार शांतिप्रिया पर ही आ गया था। शांतिप्रिया माता की चौकी और द्वारकाधीश जैसे दो टीवी सीरियल्स में काम कर चुकी हैं।

Related Articles

Back to top button