विशेष

अकाउंट खाली हो तो भी जरूरत पड़ने पर इस तरीके निकाल सकते हैं कैश, यहां जानें पूरी प्रकिया

आज के वक्त में बैंक का इस्तेमाल सिर्फ पैसे जमा करने तक सीमित नहीं है बल्कि आज अधिकांश बैंक आपको कई दूसरी उपयोगी सर्विस भी उपलब्ध करा रहे हैं। यहां हम ऐसी ही एक बैंकिंग सर्विस के बारे में बात कर रहे हैं, जिसके जरिए अकाउंट में पैसे न हो तो भी जरूरत पड़ने पर कैश निकाला जा सकता है। दरअसल, इसे बैंकिंग के टर्म में ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी (overdraft facility) कहते हैं, जिसकी मदद से आप इमरजेंसी में कैश का इंतजाम कर सकते हैं।

जी हां, कई बार ऐसा होता है कि खाते में पैसे नहीं रहते लेकिन आपको ऐसी जरूरत पड़ जाती है कि आप लोन लेने की सोचने लगते हैं। तो आपको बता दें कि बैंक आपको बिना खाते में पैसे होने के बावजूद कैश निकालने की सुविधा देते हैं।

कैसे मिलती है ओवरड्राफ्ट की सुविधा

दरअसल, इस बैंकिंग सुविधा के तहत खाताधारक कस्टमर को उसके अपने जमा किए पैसे के अतिरिक्त पैसे निकालने की सुविधा मिलती है, जबकि उसके खाते में पैसे न हो। पर बता दें कि आप ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी के तहत जो भी रकम निकालेंगे उस पर प्रतिदिन के हिसाब से ब्याज देना होगा। साथ ही आपको पूरी रकम एकमुश्त ही भुगतान करनी होगी। वहीं हर ग्राहक के लिए ओवरड्राफ्ट सर्विस की सीमा और उस पर लगने वाली ब्याज दर अलग-अलग होती है, जोकि बैंक से उसके रिश्ते, निकाली जाने वाली रकम और भुगतान सीमा पर निर्भर करती है।

कैसे करें ओवरड्राफ्ट के लिए अप्लाई

गौरतलब है कि आमतौर पर बैंक ओवरड्राफ्ट की फैसिलिटी फिक्स्ड डिपॉजिट, सैलरी अकाउंट और करंट अकाउंट जैसे खातों पर देता है। लेकिन इसके साथ ही आपको ये जानना भी बेहद जरूरी है कि इस बैंकिंग फैसिलिटी का लाभ लेने के लिए आपके पास बैंक को गारंटी के तौर पर देने के लिए कुछ होना चाहिए। जैसे कि कोई एफडी या शेयर बॉन्ड के पेपर्स आपको बैंक के पास गारंटी के तौर जमा करने होंगे। हालांकि कुछ फाइनेंस कंपनियां, ओवरड्राफ्ट की सुविधा बिना गारंटी के भी देती हैं। लेकिन इसके लिए आप उसके रेगुलर और विश्वसनीय कस्टमर होने चाहिए।

अब बात करें ये बैंकिंग सर्विस काम कैसे करती हैं तो बता दें कि ओवरड्राफ्ट फैसिलिटी (overdraft facility) आपके अकाउंट्स से लिंक होता है। ऐसे जब आप अपने खाते से जमा राशि से अतिरिक्त धनराशि निकालते हैं तो आपके खाते में ओडी खाते से अतिरिक्त रकम निकाल ट्रांसफर कर दिया जाता है। फिर जब आप इसकी पेमेंट करते हैं तो सबसे पहले वो रकम ओवरड्राफ्ट खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है।

Related Articles

Back to top button