बॉलीवुड

कभी नायिका तो कभी खलनायिका बनकर बनाई पहचान, अब ऐसी दिखती हैं गुजरे ज़माने की अभिनेत्री बिंदु

बॉलीवुड इंडस्ट्री में हर स्टार्स अपने किरदार को लेकर जाना जाता है। चाहे फिल्मों का हीरो हो या फिर विलन हो, सभी अपने अपने किरदार को लेकर दुनिया भर में मशहूर हैं। हिंदी सिनेमा जगत में ऐसे कई किरदार रहे हैं जो आज भी लोगों को अच्छी तरह से याद हैं। आज हम आपको 70-80 के दशक की मशहूर अभिनेत्री बिंदु के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं। कभी नायक तो कभी खलनायक तो कभी आइटम डांसर बनकर अभिनेत्री बिंदु ने अच्छा खासा मुकाम हासिल किया है।

बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री बिंदु भले ही पर्दे पर एक क्रूर महिला का किरदार निभाती हैं परंतु असल जिंदगी में देखा जाए तो यह बेहतरीन अदाकारा हैं। यह अपने जमाने की टॉप खलनायिका रह चुकी हैं और इनकी शानदार अदाकारी की हर कोई तारीफ करता है। आपको बता दें कि अभिनेत्री बिंदु हिंदी सिनेमा में मोना डार्लिंग के नाम से मशहूर हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बिंदु के जीवन से जुड़े हुए कुछ अनसुने किस्से बताने जा रहें हैं।

आपको बता दें कि अभिनेत्री बिंदु का जन्म 17 अप्रैल 1951 को हुआ था। बिंदु के पिता नानुभाई देसाई फिल्म निर्माता थे और उनकी मां ज्योत्स्ना रंगमंच की अभिनेत्री थीं। बिंदु ने एक इंटरव्यू के दौरान यह बताया था कि मेरी छह बहनों और एक भाई था और घर में वह सबसे बड़ी थीं। जब बिंदु की उम्र 13 वर्ष की थी तब उनके पिताजी का निधन हो गया था, जिसकी वजह से घर-परिवार की सारी जिम्मेदारी उनके ऊपर आ गई थी।

बिंदु ने घर चलाने की जिम्मेदारी के साथ साथ किसी तरह अपनी पढ़ाई पूरी की और उन्होंने पैसा कमाने के लिए मॉडलिंग भी किया। बाद में 1962 में निर्देशक मोहन कुमार की सुपरहिट फिल्म “अनपढ़” में बिंदु को काम करने का अवसर प्राप्त हुआ। हालांकि उन्हें इस फिल्म से कामयाबी नहीं मिली। आपको बता दे कि अभिनेत्री बिंदु ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत महज 11 वर्ष की उम्र से की थी।

बिंदु के करियर में एक अहम मोड़ आया और 1970 में आई फिल्म “कटी पतंग” में उनके मशहूर कैबरे डांसर ने सबका ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया था। देखते ही देखते बिंदु रातों-रात आइटम क्वीन बन गई थीं। हेलेन और अरुणा ईरानी जैसी अभिनेत्री होने के बावजूद भी उन्होंने अपना नाम इस क्षेत्र में स्थापित करने में सफलता हासिल की। वैसे बिंदु को उनके नेगेटिव रोल के लिए ही याद किया जाता है।

आपको बता दें कि फिल्मों के साथ-साथ बिंदु अपने निजी जीवन को लेकर भी काफी सुर्खियों में बनी रही थीं। बता दें कि बिंदु की मुलाकात उनके ही बिल्डिंग के पीछे रहने वाले चंपक लाल जावेरी से हुई थी। वह उनकी बहन के दोस्त थे। धीरे-धीरे बिंदु और चंपक के बीच नजदीकियां बढ़ने लग गईं परंतु जब चंपक के घर वालों को इस बारे में पता चला तो कई प्रकार की पाबंदियां लगा दी थी। बिंदु ने अपने विवाह के बारे में बात करते हुए यह बताया कि पाबंदियों के बावजूद भी हमारा प्यार परवान चढ़ता गया और आखिर में साल 1964 में हमने शादी रचा ली परंतु ससुराल वालों ने हमें स्वीकार नहीं किया और घर से बेदखल कर दिया था।

अभिनेत्री बिंदु के जीवन में बहुत से उतार-चढ़ाव आए परंतु साल 1977 से 1980 के बीच इनके जीवन का सबसे दुख भरा पल आया था। अभिनेत्री बिंदु ने यह बताया था कि “हमने बेबी प्लान किया और मैं उस समय प्रेग्नेंट भी हुई थी। मैंने अपने बच्चे के लिए प्रेगनेंसी के 3 महीने बाद ही काम करना बंद कर दिया था ताकि उनके आने वाले बच्चे को किसी भी प्रकार की दिक्कत ना हो परंतु सातवें महीने में मेरा मिसकैरेज हो गया. जिसकी वजह से मैं पूरी तरह से टूट गई थी। मेरे पति भी काफी निराश हुए परंतु इस कठिन वक्त में उन्होंने मेरा सबसे ज्यादा ध्यान रखा।

खबरों के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि इन दिनों अभिनेत्री बिंदु अपने पति चंपक लाल जावेरी के साथ पुणे के कोरेगांव में रहती हैं। बता दें कि बिंदु ने अपने पूरे करियर में कई फिल्में की है लेकिन हवस, जंजीर, आया सावन झूम के, राजा रानी, घर हो तो ऐसा जैसी फिल्मों के अंदर उन्होंने शानदार अभिनय किया है, जिसकी वजह से आज भी लोग उनको याद करते हैं। बिंदु आखरी बार 2008 में रिलीज हुई फिल्म महबूबा में नजर आई थीं। इसके पश्चात वह किसी भी प्रोजेक्ट में शामिल नहीं हुई हैं।

Related Articles

Back to top button