स्वास्थ्य

हल्दी और नींबू से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी होगा बचाव, जानिए इस्तेमाल करने का तरीका

हर घर की रसोई में हल्दी जरूर मिलती है। हल्दी का प्रयोग खाने का स्वाद और रंग बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसके अलावा अगर हल्दी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे कई बीमारियों से सुरक्षा भी होती है। आयुर्वेद में हल्दी को बहुत ही गुणकारी बताया गया है। हल्दी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो छोटी से लेकर बड़ी बीमारियों से हमें बचा सकते हैं।

प्राचीन काल से ही हल्दी को जड़ी-बूटी के रूप में इस्तेमाल किया जा रहा है। हिंदू धर्म में पूजा या फिर कोई भी शुभ काम में भी हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। अगर हल्दी का सेवन किया जाए तो कई प्रकार की बीमारियां दूर रहती हैं। हल्दी के गुणों पर कई रिसर्च चल रहे हैं और कई रिसर्च आयुर्वेद में बताएं गुणों की पुष्टि भी करते हैं।

आपको बता दें कि हल्दी में एंटी इंफ्लामेटरी और एंटी सेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कई प्रकार के इंफेक्शन से बचाते हैं परंतु अगर हल्दी को नींबू और शहद के साथ मिलाकर इस्तेमाल किया जाए तो इससे आपको कई आश्चर्यचकित कर देने वाले फायदे प्राप्त होंगे।

हल्दी के साथ नींबू और शहद को इस्तेमाल करने का तरीका

अगर आप हल्दी, नींबू और शहद का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इसके लिए बस आधा चम्मच हल्दी, आधा नींबू और एक-दो चम्मच शुद्ध शहद लेना होगा। इसके बाद आप गुनगुना पानी कर लीजिए। सबसे पहले गिलास में नींबू निचोड़ कर उसमें पानी मिला लें। उसके पश्चात हल्दी और शहद मिलाकर इसको अच्छी तरह से मिला लीजिए और इसे आप सुबह के समय नाश्ते से आधे घंटे पहले पी सकते हैं। अगर आप इसका नियमित रूप से सेवन करेंगे तो आपके शरीर को कई बेहतरीन फायदे प्राप्त होंगे।

कैंसर जैसी बीमारी से होगा बचाव

वैसे देखा जाए तो सभी बीमारियां हमारे लिए बेहद खतरनाक हैं परंतु सभी बीमारियों में से एक कैंसर की बीमारी ऐसी है जो जानलेवा मानी गई है। कई स्टडी में यह दावा किया गया है कि अगर हल्दी का सेवन किया जाए तो इससे कैंसर जैसी बीमारी से भी बचाव हो सकता है। हल्दी में एंटी कैंसर इफेक्ट होता है, जो कैंसर के सेल्स को खत्म करने में मदद करता है। ब्रेस्ट कैंसर, कोलन कैंसर और पेट के कैंसर से बचाव में हल्दी बहुत ही फायदेमंद मानी गई है।

लीवर संबंधित समस्याओं को दूर करने में कारगर

अगर किसी व्यक्ति को लीवर से संबंधित समस्या है तो ऐसी स्थिति में हल्दी का यह घोल बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। आपको बता दें कि हमारे शरीर में पैदा होने वाले टॉक्सिक पदार्थ हमारे लिवर के लिए बहुत ही खतरनाक साबित होते हैं परंतु हल्दी, नींबू और शहद का सेवन किया जाए तो इससे टॉक्सिस के पदार्थ के प्रभाव से बचाता है।

मोटापे से भी मिलती है राहत

आजकल के समय में बहुत से लोग ऐसे हैं जो अपने मोटापे को लेकर परेशान रहते हैं। अगर आप मोटापा से छुटकारा प्राप्त करना चाहते हैं तो हल्दी, नींबू और शहद का सेवन रोजाना कीजिए। आपको बता दें कि हल्दी में एंटी इंफ्लामेटरी गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर को मोटापे से बचाने में मदद करते हैं। इतना ही नहीं बल्कि त्वचा संबंधित परेशानियों से भी छुटकारा मिलता है। जिन लोगों को डायबिटीज की परेशानी है, उनको हल्दी का इस्तेमाल करना फायदेमंद माना गया है क्योंकि यह शरीर में शुगर लेवल सामान्य बनाए रखने में सहायता करता है।

हृदय संबंधित परेशानियां होती हैं दूर

अगर हल्दी, नींबू और शहद का सेवन किया जाए तो इससे नसों में होने वाली ब्लॉकेज को रोकने में मदद मिलती है। इतना ही नहीं बल्कि हृदय से संबंधित समस्याओं को भी रोका जा सकता है। अगर हल्दी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

बालों के लिए है फायदेमंद

मौजूदा समय में हर किसी इंसान को बालों से जुड़ी हुई समस्या का सामना करना पड़ रहा है। बालों का झड़ना, बालों का कमजोर होना जैसी परेशानी से हर मनुष्य गुजर रहा है। इसकी प्रमुख वजह तनाव, खराब डाइट या फिर हार्मोन्स का असंतुलन हो सकता है। अगर हल्दी का सेवन किया जाए तो इससे बाल मजबूत और घने बनते हैं।

जोड़ों के दर्द में दिलाता है राहत

हल्दी का इस्तेमाल किया जाए तो इससे जोड़ों के दर्द में भी राहत प्राप्त होती है। मलेशिया में हुई एक स्टडी के मुताबिक, हल्दी का सेवन किया जाए तो जोड़ों के दर्द की समस्या दूर होती है। हल्दी का सेवन करने से हमारा मूड भी ठीक रहता है इतना ही नहीं बल्कि हमारे दिमाग पर भी इसका प्रभाव अच्छा पड़ता है।

Show More

Related Articles

Back to top button