बॉलीवुड

ये हैं बॉलीवुड की ऐसी खलनायिकाएं जिनसे खौफ खाने लगे थे लोग, आज जी रही हैं गुमनाम जिंदगी

बॉलीवुड फिल्मों में हीरो-हीरोइन का रोल बहुत ही अहम माना जाता है परंतु हीरो का कोई वजूद नहीं होता जब तक उसके सामने कोई विलेन ना हो। जी हां, कोई भी फिल्म बिना विलेन के लगभग अधूरी मानी जाती है। अगर फिल्म में विलेन ना हो तो फिल्म देखने का मजा बिल्कुल भी नहीं आता है। फिल्म इंडस्ट्री में ऐसे बहुत से विलेन हैं, जिनका खौफ आज भी लोगों के दिलों में बरकरार है। जब पर्दे पर सितारों ने खतरनाक विलेन का रोल निभाया तो लोग भी इनसे डरने लगे थे।

फिल्मों में ज्यादातर पुरुष कलाकार ही विलेन के किरदार में नजर आते हैं परंतु ऐसी बहुत सी अभिनेत्रियां हैं जिन्होंने पर्दे पर खतरनाक विलेन का किरदार निभाया है और अपने विलेन के किरदार से यह अभिनेत्रियां दर्शकों के बीच मशहूर हुई हैं। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से बॉलीवुड की कुछ ऐसी अभिनेत्रियों के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जो पर्दे पर विलेन का किरदार निभा चुकी हैं।

मोना डार्लिंग उर्फ बिंदु

बिंदु का जन्म 17 अप्रैल 1941 को गुजरात में हुआ था। इन्होंने 70-80 के दशक में जब नायिकाओं के साथ खलनायिकाओं का भी अहम रोल होने लगा था तब इन्होंने फिल्मों में एंट्री की थी। उस समय के दौरान उन्होंने अपनी दमदार एक्टिंग से अच्छी खासी पहचान बनाई। आपको बता दें कि मोना डार्लिंग का असली नाम बिंदु है और यह अपने नकारात्मक रोल के लिए जानी जाती हैं।

अरुणा ईरानी

70-80 के दशक की मशहूर अभिनेत्रियों की लिस्ट में एक नाम अरुणा ईरानी का भी आता है। अरुणा ईरानी में एक हीरोइन बनने के सारे गुण मौजूद थे। अरुणा ईरानी ने बॉलीवुड की कई सारी फिल्मों में काम किया है। ये अपने करियर में 500 से भी अधिक फिल्मों में काम कर चुकी है। अरुणा ईरानी ज्यादातर फिल्मों में नकारात्मक भूमिका में नजर आईं हैं। आप सभी लोगों ने फिल्म “बेटा” तो देखी ही होगी। यह फिल्म 1992 में आई थी। इस फिल्म में अनिल कपूर और माधुरी दीक्षित मुख्य किरदार में नजर आए थे और अरुणा ईरानी ने सौतेली मां का किरदार निभाया था।

हेलन

बॉलीवुड इंडस्ट्री की मशहूर अभिनेत्री हेलन अपने डांस के साथ-साथ खूबसूरती के लिए भी जानी जाती थीं। आपको बता दें कि महज 19 साल की उम्र में हेलन को फिल्म “हावड़ा ब्रिज” में काम करने का अवसर प्राप्त हुआ था। इस फिल्म के गाने “मेरा नाम चिन चिन चू” ने हेलन की किस्मत ही बदल दी थी। हेलन बॉलीवुड की पहली आइटम गर्ल बन कर सामने आई थीं। फिलहाल हेलन काफी लंबे समय से फिल्मों से दूरियां बना चुकी हैं।

पद्मा खन्ना

अभिनेत्री पद्मा खन्ना का फिल्म इंडस्ट्री में एक समय खूब बोलबाला था। उन्होंने कई हिंदी फिल्मों में काम किया है परंतु उन्हें “रामायण” में कैकयी के रोल से पहचान मिली है। पद्मा खन्ना ने अपने इस रोल को बेहद बेहतरीन तरीके से निभाया था और असल जिंदगी में भी यह कैकयी के नाम से ही पहचानी जाने लगी थीं। फिलहाल यह फिल्मों को अलविदा कह चुकी हैं। शादी के बाद पद्मा खन्ना अमेरिका में जाकर बस गईं और वहां पर यह डांस एकेडमी चला रही हैं।

Related Articles

Back to top button