स्वास्थ्य

तुलसी कई परेशानियों से दिलाती है निजात, इस समय पिएं तुलसी का पानी, मिलेंगे चमत्कारी फायदे

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं हिंदू धर्म में तुलसी का बड़ा महत्व है। तुलसी के पौधे को बहुत ही पवित्र माना जाता है। हिंदू धर्म को मानने वाले लोग अपने घर के आंगन में तुलसी का पौधा लगाते हैं, जिसकी रोजाना सुबह-शाम पूजा करते हैं और जल अर्पित करते हैं। इसके अलावा तुलसी के पौधे के पास दीपक भी जलाया जाता है। ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी का पौधा होता है उस घर की सारी नकारात्मक ऊर्जा समाप्त हो जाती है। धार्मिक दृष्टि के साथ-साथ आयुर्वेद में भी तुलसी को औषधि माना गया है। तुलसी से कई बीमारियों का इलाज किया जा सकता है।

आजकल के समय में लोग अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए रोजाना सुबह योगा और एक्सरसाइज करते हैं परंतु आपके घर में पाई जाने वाली छोटी सी चीज यानी तुलसी कई बीमारियों को दूर रखती है और आपके स्वास्थ्य को दुरुस्त बनाती है। अगर रोजाना सुबह उठकर तुलसी के पानी का सेवन किया जाए तो इससे कई चमत्कारी फायदे मिलते हैं।

आपको बता दें कि तुलसी में एंटी इंफलामेटरी प्रॉपर्टीज और एंटी ऑक्सीडेंट्स पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के अंदर मौजूद खराब तत्वों को बाहर निकालने में सहायता करते हैं। अगर तुलसी के पानी का सेवन किया जाए तो इससे शरीर बूस्ट होता है और शरीर में ऊर्जा बनी रहती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से रोजाना तुलसी का पानी पीने से आपको क्या-क्या फायदे मिलेंगे, इस विषय में बताने वाले हैं।

तुलसी के पानी के सेवन से तनाव होता है दूर

मौजूदा समय में लगभग हर किसी व्यक्ति का जीवन काफी व्यस्त है और व्यस्त जीवनशैली में लोग अक्सर किसी न किसी वजह से तनाव से गुजर रहे हैं। अगर आप रोजाना सुबह तुलसी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे आप तनाव से छुटकारा प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि तुलसी में कोर्टिसोल हार्मोन पाया जाता है, जो तनाव को कम करने में मदद करता है। इतना ही नहीं बल्कि चिंता और अवसाद भी कम हो जाता है।

तुलसी के पानी से ब्लड शुगर लेवल रहता है कंट्रोल

जिन लोगों को ब्लड शुगर की समस्या है उनके लिए तुलसी का पानी पीना बहुत ही फायदेमंद माना गया है। आपको बता दें कि तुलसी का पानी पीने से शरीर में मेटाबॉलिज्म मजबूत बनता है, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में बेहद मददगार माना गया है।

तुलसी के पानी से वजन होगा कम

तुलसी में प्राकृतिक केमिकल्स मौजूद होते हैं, जिससे यदि नियमित रूप से तुलसी के पानी का सेवन किया जाए तो इससे वजन भी कम करने में मदद मिलती है।

पाचन की समस्या रहती है दूर

यदि किसी को गैस और कब्ज जैसी समस्या से छुटकारा पाना है तो ऐसी स्थिति में रोजाना नियमित रूप से एक ग्लास तुलसी के पानी का सेवन जरूर करना चाहिए, इससे पाचन की समस्या दूर हो जाती है। तुलसी के पानी में एसिड रिफ्लक्स मौजूद होता है, जो हमारे पेट को साफ करने में मदद करता है और जो भोजन हम खाते हैं उसको ठीक प्रकार से पचाने का कार्य करता है।

अस्थमा जैसी बीमारी को रोकने में मिलती है मदद

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं तुलसी सर्दी-जुखाम में बहुत ही फायदेमंद मानी गई है। अगर तुलसी का पानी पिया जाए तो इससे सर्दी-जुखाम की समस्या दूर होती है परंतु अस्थमा जैसी बीमारी को रोकने में भी तुलसी का पानी सहायता करती है। तुलसी में एक्सपेक्टोरेंट, एंटीट्यूसिव और इम्युनोमोड्यूलेटरी के गुण पाए जाते हैं जिससे अस्थमा की बीमारी से सुरक्षित रहते हैं।

तुलसी के पानी से शरीर में बनी रहेगी ऊर्जा

तुलसी में ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जिससे आलस्य, तनाव और कमजोरी नहीं होती है। अगर आप रोजाना सुबह के समय एक ग्लास तुलसी के पानी का सेवन करते हैं तो इससे पूरे दिन शरीर में ऊर्जा बनी रहती है।

Related Articles

Back to top button