धार्मिक

साढ़ेसाती के दौरान ना करें ये गलतियां, वरना जीवन में उत्पन्न होने लगेंगी परेशानियां

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार शनि को एक पापी ग्रह के रूप में माना जाता है। शनि देव न्याय के देवता है और यह हर मनुष्य को उसके कर्मों के अनुसार ही फल देते हैं। यदि कोई व्यक्ति अपने जीवन में अच्छे काम करता है तो उसके ऊपर शनिदेव की कृपा दृष्टि बनी रहती है परंतु जो लोग हमेशा गलत कामों में रहते हैं, उनको शनिदेव के प्रकोप का सामना करना पड़ता है।

अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि ग्रह की स्थिति शुभ है तो इसकी वजह से व्यक्ति अपने जीवन में अपार सफलता हासिल करता है परंतु शनि की स्थिति अशुभ होने के कारण जीवन में एक के बाद एक कई परेशानियां उत्पन्न होने लगती है। ज्योतिष शास्त्र में शनि की चाल बहुत ही धीमी बताई गई है। शनि ग्रह एक राशि से दूसरी राशि में भ्रमण बहुत ही धीमी गति से करता है जिसके कारण शनि साढ़ेसाती या ढैय्या लगती है।

आपको बता दें कि शनि की साढ़ेसाती पूरे साढ़े सात साल तक चलने वाली दशा होती है। इसी प्रकार से ढैय्या पूरे ढाई वर्ष तक चलती है। अगर किसी व्यक्ति के ऊपर शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो उसको किसी योग्य ज्योतिष से यह जानकारी हासिल करनी चाहिए कि शनि शुभ प्रभाव दे रहा है या फिर अशुभ प्रभाव दे रहा है?

अगर शनि से अशुभ फल की प्राप्ति हो रही है तो साढ़ेसाती के दौरान कुछ कामों को करने में विशेष सावधानी बरतनी आवश्यक है और कुछ काम ऐसे भी हैं जिन्हें गलती से भी नहीं करना चाहिए अन्यथा जीवन में परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं।

जानिए साढ़ेसाती के दौरान किन कामों में सावधानी बरतें

1. शनि की साढ़ेसाती के दौरान किसी भी प्रकार के वाद-विवाद में नहीं पड़ना चाहिए। अगर किसी वजह से ऐसी स्थिति उत्पन्न हो रही है तो आप उससे बचने की कोशिश करें अन्यथा शत्रु की वजह से आपको हानि का सामना करना पड़ सकता है।

2. अगर किसी व्यक्ति के ऊपर शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो उस दौरान कोई भी जोखिम भरा कार्य करने से बचना होगा। खासतौर से लोहे से जुड़ा हुआ कोई भी जोखिम भरा काम भूलकर भी मत कीजिए

3. जिन लोगों की कुंडली में शनि की साढ़ेसाती चल रही है और अशुभ फल मिल रहे हैं तो उनको रात के समय अकेले यात्रा करने से बचना चाहिए।

4. साढ़ेसाती के दौरान शनिवार और मंगलवार के दिन काले कपड़े, चमड़े और लोहे के सामान ना खरीदें।

5. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में शनि की साढ़ेसाती चल रही है तो ऐसी स्थिति में गाड़ी चलाते समय सतर्क रहना होगा क्योंकि चोट लगने का खतरा अधिक रहता है।

साढ़ेसाती के दौरान इन कामों को करने से बचें

1. अगर किसी व्यक्ति की कुंडली में साढ़ेसाती चल रही है तो ऐसी स्थिति में उस व्यक्ति को मांस-मदिरा या फिर किसी भी प्रकार की नशीली चीजों को का सेवन करने से बचना होगा।

2. साढ़ेसाती के दौरान किसी भी सफाई कर्मचारी और अपने से कमजोर व्यक्तियों का अपमान ना करें।

3. साढ़ेसाती के दौरान पशु-पक्षियों को ना सताएं।

उपरोक्त आपको शनि की साढ़ेसाती के दौरान किन कामों में क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए और साढ़ेसाती के दौरान किन कामों को नहीं करना चाहिए। इसके बारे में जानकारी दी गई है। ज्योतिष शास्त्र के अनुसार अगर इन बातों का ध्यान रखा जाए तो कई परेशानियों से बचा जा सकता है।

Related Articles

Back to top button