धार्मिक

इस तारीख से शुरू होंगे चैत्र नवरात्र, घोड़े पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा, जानिए प्रमुख तिथियां

हिंदू पंचांग के अनुसार, साल 2021 में चैत्र नवरात्रि 13 अप्रैल शुरू होने वाली है। आपको बता दें कि हिंदू धर्म में नवरात्रि का विशेष महत्व माना गया है। वर्ष में चार बार नवरात्रि का पर्व मनाया जाता है, जिसमें से चैत्र और शारदीय नवरात्रि मुख्य मानी गई है। इसके अलावा माघ और आषाढ़ महीने में भी नवरात्रि मनाई जाती है परंतु यह गुप्त नवरात्रि होती है, जिसमें मां दुर्गा की गुप्त रूप से आराधना की जाती है।

चैत्र और शारदीय नवरात्रि की पूजा मुख्य रूप से सभी लोग करते हैं। नवरात्रि के दिनों में नौ दिनों तक मां दुर्गा के नौ रूपों की अलग-अलग पूजा की जाती है। इस बार चैत्र नवरात्रि का शुभारंभ 13 अप्रैल से हो रहा है और 22 अप्रैल को समापन होगा। नवरात्रि के पहले दिन कलश स्थापना की जाती है और माता रानी की भक्त पूजा, आराधना व व्रत करते हैं।

आपको बता दें कि नवरात्रि के दिनों में मां दुर्गा के नौ अलग-अलग रूपों (शैलपुत्री, ब्रह्मचारिणी, चंद्रघंटा, कुष्मांडा, स्कंदमाता, कात्यायनी, कालरात्रि, महागौरी और सिद्धिदात्रि) की अलग-अलग दिन पूजा, अर्चना, पाठ और आरती की जाती है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से चैत्र नवरात्रि 2021 की तिथियां, नवरात्रि का महत्व, नवरात्रि घटस्थापना के महत्व समेत कुछ अन्य जानकारियां देने जा रहे हैं।

जानिए नवरात्रि का महत्व

हिंदू धर्म में नवरात्रि के पर्व का बहुत महत्व माना गया है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के 9 दिनों तक मां दुर्गा पृथ्वी पर वास करती हैं और अपने भक्तों की साधना से प्रसन्न होकर उनको आशीर्वाद प्रदान करती हैं। ऐसा बताया जाता है कि अगर नवरात्रि पर माता दुर्गा की साधना और पूजा-पाठ किया जाए तो इससे अन्य दिनों से कई गुना अधिक फल मिलता है। ऐसा भी माना जाता है कि भगवान राम ने भी लंका पर चढ़ाई करने से पहले रावण के साथ युद्ध में विजय प्राप्त करने के लिए देवी मां की साधना की थी।

जानिए क्या है नवरात्रि में घटस्थापना का महत्व

नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना का विशेष महत्व होता है। घटस्थापना को कलश स्थापना भी कहा जाता है। कलश स्थापना के साथ से ही नौ दिनों तक चलने वाली नवरात्रि का त्यौहार शुरू हो जाता है। आपको बता दें कि चैत्र नवरात्रि की प्रतिपदा तिथि को सुबह के समय स्नान करने के पश्चात साफ़ कपडे धारण कर विधि-विधान पूर्वक घट स्थापना करते हुए भगवान गणेश जी की वंदना के साथ माता रानी के पहले स्वरूप शैलपुत्री की पूजा, आरती पर भजन की जाती है।

जानिए चैत्र नवरात्रि की तिथियां और कब कौन सी देवी को पूजा जायेगा

13 अप्रैल (नवरात्रि प्रतिपदा): मां शैलपुत्री पूजा और घटस्थापना

14 अप्रैल (नवरात्रि द्वितीया): मां ब्रह्मचारिणी पूजा

15 अप्रैल (नवरात्रि तृतीया): मां चंद्रघंटा पूजा

16 अप्रैल (नवरात्रि चतुर्थी): मांकुष्मांडा पूजा

17 अप्रैल (नवरात्रि पंचमी): मां स्कंदमाता पूजा

18 अप्रैल (नवरात्रि षष्ठी): मां कात्यायनी पूजा

19 अप्रैल (नवरात्रि सप्तमी): मां कालरात्रि पूजा

20 अप्रैल (नवरात्रि अष्टमी): मां महागौरी

21 अप्रैल (नवरात्रि नवमी): मां सिद्धिदात्री , रामनवमी

22 अप्रैल (नवरात्रि दशमी) नवरात्रि पारणा

नवरात्रि के पहले दिन घोड़े पर सवार होकर आएंगी मां दुर्गा

आपको बता दें कि इस बार चैत्र नवरात्रि की शुरुआत मंगलवार के दिन से हो रही है, जिसके कारण चैत्र नवरात्रि 2021 के पहले दिन माता दुर्गा घोड़े पर सवार होकर आएंगी।

Related Articles

Back to top button