धार्मिक

अगर आपके पर्स में रखी हुई हैं ये चीजें तो तुरंत निकाल दें बाहर अन्यथा पर्स में नहीं टिकेगा पैसा

लोग अक्सर पैसा कमाने के लिए दिन-रात खूब मेहनत करते हैं परंतु लाख कोशिश करने के बावजूद भी लोग पैसा कमाने में सफल नहीं हो पाते हैं इसके अलावा कुछ लोग मेहनत से पैसा तो कमा लेते हैं परंतु उनके पास पैसा बिल्कुल भी नहीं टिकता है। आखिर मेहनत से कमाया गया पैसा क्यों नहीं रूकता? इसके पीछे का कारण शास्त्रों में बताया गया है। दरअसल, वास्तु शास्त्र के अनुसार अगर पर्स में कुछ चीजों को रखा जाए तो यह अशुभ माना जाता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार, अगर पर्स के अंदर कुछ चीजें रखी जाएं तो इसके कारण पर्स में पैसा नहीं टिकता है बल्कि इधर-उधर पैसा फिजूल कामों में खर्च हो जाता है। वास्तु नियम के अनुसार देखा जाए तो इसमें यह बताया गया है कि ऐसी चीजों को पर्स से तुरंत निकाल देना ही बेहतर रहेगा अन्यथा इनके कारण धन हानि का सामना करना पड़ सकता है। तो चलिए जानते हैं आखिर कौन सी चीजें पर्स में नहीं रखनी चाहिए।

पर्स में “चाबी” रखने से रूठ जाती हैं मां लक्ष्मी

वास्तु शास्त्र के अनुसार पर्स में चाबी भूल कर भी नहीं रखना चाहिए। बहुत से लोगों की आदत होती है कि वह पर्स के अंदर चाबी रखते हैं परंतु आपकी यह आदत ठीक नहीं है क्योंकि इसकी वजह से धन की देवी माता लक्ष्मी जी आपसे रूठ जाती हैं। पर्स में चाबी या किसी भी प्रकार की धातु रखने से नकारात्मकता उत्पन्न होती है।

पर्स में मृत परिजनों की फोटो ना रखें

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं कि पर्स में पैसे रखे जाते हैं यानी पर्स में धन की देवी माता लक्ष्मी जी का निवास स्थान होता है। ऐसी स्थिति में अगर आप अपने पर्स में मृत परिजनों की कोई तस्वीर रखते हैं तो यह शुभ नहीं माना गया है। इसकी वजह से नकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है। अगर आपके पर्स में किसी मृत व्यक्ति की फोटो रखी हुई है तो उसे फौरन पर्स से बाहर निकाल दीजिए।

पर्स में पुराने कागजात, रसीदें ना रखें

पर्स के अंदर भूल कर भी कोई पुराने कागजात या फिर रसीदें नहीं रखनी चाहिए अन्यथा इसकी वजह से पर्स में पैसा नहीं टिकता है। इतना ही नहीं बल्कि माता लक्ष्मी जी भी आपसे नाराज हो जाती हैं। आपको बता दें कि जहां पर साफ-सफाई होती है वहीं पर धन की देवी माता लक्ष्मी जी निवास करती हैं। ऐसे में अगर आप अपने पर्स में बेकार के कागज रखते हैं तो माता लक्ष्मी जी आपके पास बिल्कुल भी नहीं रुकेंगी।

पर्स में कटे-फटे नोट ना रखें

पर्स के अंदर कटे-फटे हुए नोट भूलकर भी नहीं रखने चाहिए। वास्तु शास्त्र के अनुसार यह शुभ नहीं माना जाता है। कई लोग होते हैं जो अपने पर्स में पुराने कटे-फटे नोट रख लेते हैं परंतु यह नोट उनके किसी भी काम नहीं आते हैं। इसीलिए बेहतर यही होगा कि आप इनको अपने पर्स से निकाल दीजिए क्योंकि इनके कारण पर्स में नकारात्मकता उत्पन्न होती है।

पर्स में देवी-देवताओं की तस्वीर न रखें

वास्तु शास्त्र के अनुसार, पर्स के अंदर देवी-देवताओं की तस्वीर रखना शुभ नहीं माना जाता है। परंतु आप अपने पर्स में भगवान के यंत्र को रख सकते हैं। इससे आपके पर्स में धन की आवक बढ़ती है।

Show More

Related Articles

Back to top button