धार्मिक

दिल्ली से नोटों की कांवड़ लेकर हरिद्वार पहुंचा शिवभक्त, देखने वालों का लगा तांता, Video वायरल

सावन का महीना शुरु हो चुका है। हिंदू के अराध्य देव भगवान शिव जी को सावन का महीना अति प्रिय है। सावन के महीने में विशेष रूप से भगवान शिवजी की पूजा अर्चना की जाती है। शिवभक्तों पर महादेव का जादू सिर चढ़कर बोल रहा है। प्रत्येक वर्ष श्रावण मास में लाखों की तादात में कावड़िए दूर-दराज से आते हैं और अपने आसपास के स्थानों से गंगाजल भरते हैं।

सावन के महीने में चारों तरफ बम बम भोले की गूंज सुनाई दे रही है। सावन शुरू होते ही दिल्ली, उत्तर प्रदेश सहित भारत के कई राज्यों से शिव भक्त कावड़ लेकर उत्तराखंड पहुंच रहे हैं और यहां हरिद्वार से गंगाजल भरकर वापस हो रहे हैं। कोरोना काल के दो साल के बाद जब कावड़ यात्रा खोली गई, तो लोग तरह-तरह की कावड़ लेकर हरिद्वार रवाना होते हुए नजर आए।

आपको बता दें कि इस समय के दौरान हरिद्वार का नजारा अति मनमोहक होता है। यहां विभिन्न प्रकार के कावड़ सजे हुए देखने को मिल जाते हैं। इसी बीच एक ऐसा ही नजारा हर की पौड़ी में देखने को मिला, जहां दिल्ली से आए युवा कांवड़ियों ने कावड़ को करीब सवा लाख रुपए के नोटों से सजाया है।

वहीं जब कावड़ में नोट लगा हुआ लोगों ने देखा, तो उसे देखने वाले लोगों की भीड़ उमड़ पड़ी। लोग उसके साथ अपनी सेल्फी लेने लगे। यह कावड़ लोगों के बीच कौतुहल का विषय बना हुआ है।

कावड़ को तैयार करने में लगा इतना वक्त

आपको बता दें कि इस कावड़ को दिल्ली से आए 6 लोगों के समूह ने बनाया था। कावड़ को तैयार करने में करीब 10 घंटे का समय लगा। इस कावड़ पर 100 और 20 के नोट लगे हुए हैं। मिली जानकारी के अनुसार, इस कावड़ में कुल 1 लाख 21 हजार लगाए गए हैं। वहीं जब इस कावड़ पर लोगों की नजर पड़ी तो उनकी आंखें चमक उठी।

करीब सवा लाख रुपए के नोटों से सजी कावड़ को जिसने भी देखा उसने उसके साथ सेल्फी ली या फिर वीडियो बनाकर सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया।

वीडियो हुआ वायरल

इंटरनेट पर इसका वीडियो काफी तेजी से वायरल हो रहा है, जिसने भी इस कावड़ को देखा वह बस देखता ही रह गया। जब लोगों को इस अनोखे कावड़ के बारे में पता चला तो वह दूर-दूर से इसको देखने और इस कावड़ के साथ फोटो खिंचवाने चला आया। बता दें कि हरिद्वार में अलग-अलग तरह के कावड़ देखने को मिल रहे हैं।


तिरंगा कावड़, केदारनाथ कावड़, राम मंदिर कावड़ आदि को देखने के लिए लोगों की भीड़ उमड़ रही है। अब कांवड़ पटरी और हाईवे पर लग रही है। इसके अतिरिक्त शिव पार्वती की विशालकाय मूर्ति लेकर भी शिव भक्त कावड़ यात्रा में पहुंच रहे हैं।

हरिद्वार डीएम ने शराब और मांस की दुकानों को लेकर सख्ती दिखाई

आपको बता दें कि कांवड़ मेले की वजह से मांस की दुकानें पूरी तरह से बंद करा दी गई है। वहीं शराब की दुकानों पर फ्रंट काउंटर से शराब बेचने वालों पर रोक लगाई गई है। इतना ही नहीं बल्कि शराब की दुकानों के फ्लेक्स बैनर लगाने पर भी रोक लगाई गई है। डीएम ने जिला आबकारी अधिकारी को भी आदेश का सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए हैं। हरिद्वार के डीएम विनय शंकर पांडे ने कहा कि आदेश का पालन नहीं करने वाले दुकानदारों पर सख्त कार्यवाही होगी।

Related Articles

Back to top button