बॉलीवुड

किसके लिए आज भी मांग भरती हैं रेखा, अमिताभ-संजय या वजह कोई और ?

30 साल पहले हो गई थी तलाकशुदा पति की मौत, लेकिन आज भी मांग में सिंदूर भरती हैं रेखा, जानिए वजह ?

आज भी रहस्य बना हुआ है रेखा की मांग का सिंदूर, 40 साल पहले इस शादी में मचाया था तहलका

बॉलीवुड की सबसे ख़ूबसूरत, दिग्गज़ और मशहूर अदाकाराओं में रेखा का नाम बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है. फिल्म इंडस्ट्री में रेखा को एक ख़ास दर्जा प्राप्त हैं. उन्होंने अपने दौर के हर बड़े कलाकार के साथ काम किया और देश-दुनिया में अपनी अदाकारी एवं ख़ूबसूरती से ख़ूब नाम कमाया.

एक्ट्रेस रेखा का पूरा नाम भानुरेखा गणेशन हैं, हालांकि वे रेखा नाम से ही जानी जाती हैं. रेखा की जिंदगी कई रहस्यों से भरी हुई हैं, ऐसा ही एक रहस्य उनकी मांग के सिंदूर से भी जुड़ा हुआ है. रेखा ने साल 1990 में मुकेश अग्रवाल से शादी कर ली थी, हालांकि बहुत जल्द दोनों अलग हो गए थे. उन्होंने इसके बाद कोई दूसरी शादी नहीं की. लेकिन उनकी मांग के सिंदूर का मामला इससे भी पहले का है.

66 साल की उम्र में भी आज रेखा किसी भी फंक्शन या अवॉर्ड समारोह में नज़र आती है तो उनकी मांग में सिंदूर देखने को मिलता है. अब तक कई बार यह सवाल उठ चुके है कि आखिर रेखा किसके नाम का सिंदूर लगाती है. कोई कहता है रेखा अमिताभ बच्चन के नाम का तो कोई कहता है संजय दत्त के नाम का सिंदूर लगाती है, तो कोई यह भी कहता है कि वे केवल शौक के लिए ऐसा करती है. आज तक जब रेखा ने ही इस पर कुछ नहीं कहा है तो जाहिर है इस पर लोगों द्वारा कुछ भी कहा जा सकता है.

सदाबहार एक्ट्रेस रेखा और मेगास्टार अमिताभ बच्चन का प्यार किसी से छिपा नहीं है. दोनों का अफेयर इंडस्ट्री का सबसे चर्चित अफेयर में से एक के रूप में देखा जाता है. आज भी दोनों के प्यार के चर्चे इंडस्ट्री में ख़ूब होते हैं. 1980 के समय रेखा की ख़्वाहिश थी कि अमिताभ सबके सामने रेखा और उनके प्यार का खुलासा करें हालांकि अमिताभ ने ऐसा नहीं किया. रेखा को इसका काफी झटका लगा.

साल 1980 में उस समय काफी सनसनी मच गई थी जब दिग्गज़ अभिनेता रहे ऋषि कपूर और एक्ट्रेस नीतू कपूर की शादी में रेखा मांग में सिंदूर भरकर पहुंची थी. रेखा को इस अवतार में देखकर हर कोई काफी हैरान था. ऋषि और नीतू कपूर पर टिकने वाली सभी निगाहें रेखा को इस रूप में देखकर उन पर ही ठहर सी गई.

लोग तरह-तरह की बातें बनाने लगे. लोगों को यह लगा कि कहीं चोरी-छिपे अमिताभ और रेखा ने सात फेरे तो नहीं के लिए. उस रत कई मैगजीन में रेखा की मांग में सिंदूर की खबरें भी छपी. रेखा अब भी अपनी मांग में सिंदूर भर्ती है. लेकिन ये किसी को नहीं पता है कि इसके पीछे की वजह क्या है. वे आखिर किसके लिए सिंदूर भरती है ?

दिग्गज़ अभिनेत्री रेखा का नाम सुपरस्टार संजय दत्त के साथ भी जुड़ा है. रेखा की बायोग्राफी ‘रेखाः द अनटोल्ड स्टोरी’ को यासीर उस्मान ने लिखा है और इस किताब में यह दावा किया गया है कि, रेखा का अफेयर संजय के साथ था. लोगों ने इस तरह के कयास भी लगाए कि हो सकता है कि वे उनके नाम का सिंदूर भरती हो. लेकिन बाद में इस पर सफ़ाई देते हुए यासीर उस्मान ने कहा था कि, यह खबर गलत है.

रेखा ने बिजनेसमैन मुकेश अग्रवाल से 1990 में विवाह के तीन माह बाद ही तलाक ले लिया था. मुकेश रेखा से शादी टूटने के कुछ महीनों बाद ही फांसी के फंदे पर लटकते हुए नज़र आए थे. हैरत की बात यह थी कि मुकेश अग्रवाल ने रेखा का दुपट्टा फांसी के फंदे के रूप में चुना था.

रेखा बीते कई सालों से अकेले ही मुंबई के बांद्रा स्थित अपने घर में जिंदगी गुजार रही हैं. उनकी निजी ज़िंदगी से जुड़ी हर बात की ख़बर उनकी पर्सनल सेक्रेटरी फरहाना के पास रहती है.

Related Articles

Back to top button