धार्मिक

मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए चढ़ाएं ये फूल, कमल के समान माना जाता है फलदाई

मां लक्ष्मी जी को धन की देवी कहा जाता है। ऐसा माना जाता है कि यदि इनकी कृपा दृष्टि किसी व्यक्ति पर बनी रहे तो उस व्यक्ति के जीवन से धन से जुड़ी हुई परेशानियां दूर हो जाती हैं। वर्तमान समय में हर कोई इंसान यही चाहता है कि माता लक्ष्मी जी का आशीर्वाद उनके ऊपर बना रहे। हर कोई मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए तरह-तरह के तरीके अपनाता है। मां लक्ष्मी की कृपा से ही व्यक्ति को धन, अन्न, वस्त्र आदि की प्राप्ति होती है।

शास्त्रों में इस बात का उल्लेख किया गया है कि जिस घर पर मां लक्ष्मी की कृपा दृष्टि बनी रहती है उस घर में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होती है। जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं माता लक्ष्मी जी का वाहन उल्लू माना जाता है और मां लक्ष्मी जी कमल के फूल पर विराजमान रहती हैं। माता लक्ष्मी जी को कमल का फूल अत्यधिक प्रिय है इसलिए लोग इनकी इनको प्रसन्न करने के लिए पूजा के दौरान कमल का फूल अर्पित करते हैं।

मां लक्ष्मी जी को सिर्फ कमल का फूल ही नहीं बल्कि एक और फूल अत्यधिक प्रिय है। यह फूल भी कमल के समान फलदाई माना जाता है। अगर आप माता लक्ष्मी जी को यह फूल अर्पित करते हैं तो यह जल्द प्रसन्न होकर आशीर्वाद देती हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर यह कौन सा फूल है।

मां लक्ष्मी को कमल के समान प्रिय है ये फूल

जैसा कि हम सभी लोग जानते हैं शहरों में कमल का फूल आसानी से मिल पाना बहुत ही मुश्किल होता है। कमल का फूल सरोवर में होता है जिसके कारण शहरों के अंदर यह फूल आसानी से उपलब्ध हो पाना बेहद कठिन है। अगर आपको कमल का फूल नहीं मिलता है तो इसके स्थान पर लाल गुड़हल का फूल भी लक्ष्मी जी को अर्पित कर सकते हैं। मां लक्ष्मी जी को गुड़हल का फूल भी अति प्रिय है। गुड़हल का फूल आपको आसानी से मिल जाएगा। गुड़हल के फूल का पौधा आप अपने घर में भी आसानी से लगा सकते हैं।

शुक्रवार का दिन माता लक्ष्मी जी को समर्पित है। शुक्रवार को मां लक्ष्मी जी की विशेष पूजा अर्चना की जाती है। अगर आप इनकी पूजा के दौरान गुड़हल का फूल अर्पित करते हैं तो इससे आपको विशेष फल की प्राप्ति होगी। ऐसी मान्यता है कि मां लक्ष्मी जी की पूजा के दौरान गुड़हल का फूल अर्पित करने से व्यक्ति के ऊपर इनकी असीम कृपा बनी रहती है और व्यक्ति के जीवन से धन से जुड़ी हुई समस्याएं दूर हो जाती हैं।

मां लक्ष्मी की कृपा पाने के लिए ये उपाय करें

गुड़हल के फूल के उपाय से आप मां लक्ष्मी जी की विशेष कृपा प्राप्त कर सकते हैं। आप गुड़हल के फूल का रस निकालकर उससे लक्ष्मी यंत्र का चित्र बनाएं और पूजा स्थल पर रखकर उसकी पूजा कीजिए। ऐसा माना जाता है कि इस उपाय को करने से मां लक्ष्मी अत्यंत प्रसन्न होती हैं और घर परिवार में सुख-समृद्धि का आगमन होता है।

सूर्य देव को प्रसन्न करने के लिए जल में गुड़हल का फूल डालकर अर्घ्य दें

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि किसी व्यक्ति की कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत होती है तो उस व्यक्ति के जीवन की कई परेशानियां दूर हो जाती हैं। व्यक्ति को मान-सम्मान और सफलता हासिल होती है। अगर आप चाहते हैं कि सूर्य देवता आपसे प्रसन्न हों और आपकी कुंडली में सूर्य की स्थिति मजबूत बने तो आप सुबह नियमित रूप से तांबे के लोटे में जल लेकर उसमें रोली और गुड़हल का फूल डालकर सूर्य देवता को अर्पित कीजिए। अगर आप जल में गुड़हल का फूल डालकर सूर्य देव को अर्घ्य देते हैं तो इससे सुख-समृद्धि की प्राप्ति होती है।

Related Articles

Back to top button