बॉलीवुड

जब फिरोज खान ने दिया था राजकुमार को करारा जवाब, कहा- “अच्छा होगा आप अपना काम करें”

बॉलीवुड इंडस्ट्री के दिग्गज अभिनेता रहे राजकुमार अपने अलग ही अंदाज के लिए जाने जाते थे। उन्होंने बॉलीवुड की कई सुपरहिट फिल्मों में काम किया है। यह एक ऐसे अभिनेता थे, जो अपनी अदाकारी, डायलॉग डिलीवरी, अपनी दमदार आवाज और शानदार पर्सनालिटी से हर किसी को अपना मुरीद बना लेते थे। भले ही राजकुमार हमारे बीच में नहीं रहे परंतु आज भी वह अपनी फिल्मों और किस्सों को लेकर हमेशा चर्चा का विषय बने रहते हैं।

राजकुमार जितने फिल्मी पर्दे पर बेबाक थे उतनी ही निजी जिंदगी में भी खुलकर बोलने वाले इंसान हुआ करते थे। राजकुमार अपने मुंहफट स्वभाव के लिए सबसे ज्यादा मशहूर हैं। राजकुमार के मन में जो भी आता था वह तुरंत ही बोल दिया करते थे। इसी वजह से तो वह बॉलीवुड के बड़े-बड़े सितारों से भी पंगा ले चुके हैं। जी हाँ, राजकुमार ने कई दिग्गज अभिनेताओं का मजाक उड़ाया था। एक बार तो राजकुमार और अभिनेता फिरोज खान का आमना सामना हो गया था।

जहां राजकुमार अपने दौर में लोगों के दिलों पर राज किया करते थे। वहीं फिरोज खान का रुतबा भी किसी से कम नहीं था। उन्होंने साल 1965 में फिल्म “ऊँचे लोग” से हिंदी सिनेमा में अपने करियर की शुरुआत की थी परंतु इससे पहले उन्होंने कुछ बी ग्रेड फिल्मों में भी काम किया था लेकिन जब फिरोज खान को अशोक कुमार और राजकुमार के साथ “ऊँचे लोग” फिल्म का ऑफर मिला तो उन्होंने बिना देर किए ही इसे स्वीकार कर लिया था। वहीँ राजकुमार उस समय के दौरान जूनियर्स और न्यूकमर्स की क्लास लेते थे।

राजकुमार उस समय के सुपरस्टार थे। वहीं फिरोज खान उनके सामने नए थे। इस फिल्म में दोनों का एक सीन था, जिसमें राजकुमार को फिरोज खान की आंखों में देखकर डायलॉग बोलना था। डायलॉग के आखिरी में उन्हें फिरोज खान से इशारा मिलना था कि अब डायलॉग बोलने की उनकी बारी है।

लेकिन राजकुमार कैमरे में देख कर डायलॉग बोल रहे थे जिसकी वजह से फिरोज खान को कोई भी इशारा नहीं मिल पाया था, जिसके कारण से सीन के कई रीटेक हुए थे। जब सीन का बार-बार रीटेक हो रहा था तो ऐसे में डायरेक्टर काफी नाराज हो गया और उसने फिरोज खान को डांट भी लगा दी। जब डायरेक्टर में फिरोज खान को डांट लगाई तो उन्हीं भी बहुत ज्यादा गुस्सा आ गया था।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ऐसा बताया जाता है कि राजकुमार अभिनेता फिरोज खान को एक्टिंग के टिप्स दे रहे थे। ऐसे में फिरोज खान ने भी उनको ऐसा जवाब दिया कि राजकुमार भड़क गए थे। फिरोज खान ने राजकुमार से कहा था कि “अच्छा होगा कि आप अपना काम करें और मुझे अपना काम करने दें।” बस क्या था, यह बात राजकुमार को बुरी लग गई और वह काफी ज्यादा भड़क गए थे।

जब फिरोज खान ने राजकुमार को यह जवाब दिया तो यह सुनकर यूनिट के लोग आश्चर्यचकित हो गए थे। ऐसा बताया जाता है कि उन्होंने फिरोज खान को सेट से बाहर निकालने की धमकी भी दे दी थी। उस समय के दौरान राजकुमार से इस तरह की बात करना बहुत हिम्मत वाली बात होती थी लेकिन डायरेक्टर और क्रू मेंबर्स ने इस पूरे मामले को जैसे तैसे सुलझा दिया था।

बताते चलें कि राजकुमार ने अपने 40 साल के लंबे करियर में कई शानदार फिल्मों में काम किया है लेकिन साल 1996 में राजकुमार का निधन हो गया था। ऐसा बताया जाता है कि वह कैंसर से जूझ रहे थे। वहीं फिरोज खान को भी असली पहचान इसी फिल्म से हासिल हुई थी। इसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा। फिरोज खान का निधन साल 2009 में कैंसर की बीमारी से हुआ था।

Related Articles

Back to top button